विशेष

रक्षाबंधन पर बहनों को भूलकर भी ना दें ये उपहार, इन चीजों का देना होता है अशुभ

रक्षाबंधन का त्यौहार भाई बहनों का त्यौहार होता है इस दिन बहन अपने भाई की कलाई पर राखी बांधती है बेशक से राखी की डोर कच्ची होती है लेकिन यह भाई बहनों के रिश्ते को एक मजबूत रूप देती है भाई अपनी बहन की रक्षा का वचन देता है और बहन भी अपने भाई की खुशी की कामना करती है रक्षाबंधन के अवसर पर बहन के राखी बांधने के पश्चात भाई उनको उपहार देता है रक्षाबंधन का अवसर ऐसा होता है जिस पर भाई अपनी पूरी कोशिश करता है कि उसकी बहन की पसंद के अनुसार उपहार दिया जाए कई बार उपहार ऐसे होते हैं जो बहनों के काम आ सकते हैं परंतु जब बात हो रही है रक्षाबंधन पर बहनों को उपहार देने की तो इस दौरान कुछ विशेष बातों का ध्यान रखना बहुत ही जरूरी है वरना हो सकता है कि जो उपहार आप देने जा रहे हैं वह अशुभ हो।

आज हम आपको इस लेख के माध्यम से रक्षाबंधन के अवसर पर क्या उपहार देना चाहिए और क्या उपहार नहीं देना चाहिए इसके बारे में जानकारी देने वाले हैं।

यह उपहार देना होता है अशुभ

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार ऐसा बताया गया है कि किसी भी परिस्थिति में आप अपनी बहन को नुकीली या काटने वाली वस्तुएं उपहार के रूप में ना दें उदाहरण के लिए मिक्सी नाइफ सेट मिरर फोटो फ्रेम इत्यादि, इसके अलावा आप अपनी बहन को रुमाल और तौलिया भी ना दें यह सभी चीजें अशुभ मानी गई है।

यह उपहार देना होता है अच्छा

आप सभी लोग इस बात को तो जान ही गए होंगे कि रक्षाबंधन के अवसर पर अपनी बहन को क्या उपहार नहीं देना चाहिए अब बात आती है कि हम अपनी बहन को उपहार के रूप में क्या चीज दें? रक्षाबंधन पर भाई अपनी बहन की रक्षा का संकल्प लेता है इसके साथ ही भाई अपनी बहन के भविष्य की सुरक्षा को ध्यान में रखकर उपहार का चुनाव कर सकता है वैसे देखा जाए तो 3 तरह के उपहार बहनों के लिए शुभ माने गए हैं आप अपनी बहन को रक्षाबंधन के अवसर पर वस्त्र, गहने और मीठी वाणी दे सकते हैं।

अगर आप अपनी बहनों को वस्त्र उपहार के रूप में देते हैं तो यह शुभ माना गया है लगभग सभी लोग जानते ही होंगे कि महिलाओं में लक्ष्मी जी का वास होता है भाई अगर अपनी बहन को नए कपड़े उपहार के रूप में देता है तो इससे उन्हें आशीर्वाद मिलता है और माता लक्ष्मी जी की कृपा बरसती है, अगर भाई अपनी बहन को गहने उपहार के रूप में देता है तो इससे धन की देवी माता लक्ष्मी जी प्रसन्न होती है जिससे ना सिर्फ भाई बल्कि बहन के घर में भी सुख समृद्धि बनी रहती है, वैसे व्यक्ति को मीठी वाणी का प्रयोग हमेशा करना चाहिए परंतु अगर हम शक्ति रूपी महिलाओं से बात करते हैं तो इस बात का विशेष ध्यान रखना चाहिए, आप अपनी बहनों का सत्कार और सम्मान कीजिए इससे आपकी बहन के मन को शांति मिलेगी और उसको खुशी भी महसूस होगी।

भाई-बहनों का रिश्ता कभी ना टूटने वाला अटूट रिश्ता माना गया है इसलिए अगर आप अपनी बहन की खुशी चाहते हैं तो आप इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए अपनी बहन को रक्षाबंधन के अवसर पर उपहार दीजिए।

Back to top button