स्वास्थ्य

मोज़े में प्याज का टुकड़ा रखकर सोने से मिलते हैं गजब के फायदे, कई बीमारियां होती हैं जड़ से खत्म

ज्यादातर लोग प्याज का इस्तेमाल खाने के लिए करते हैं प्याज को सब्जी बनाने में ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है बहुत से लोग प्याज का सलाद बनाकर भी खाते हैं परंतु प्याज खाने के साथ-साथ हमारे स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होता है अगर रात के समय सोने से पहले अपने जुराब में प्याज का एक टुकड़ा रख कर सोया जाए तो इससे आपको काफी फायदा मिलेगा वैसे आप सभी लोग तो जानते ही होंगे कि प्याज और लहसुन वायु को शुद्ध करता है लेकिन इनको शरीर में भी लगाया जाता है इस बात की जानकारी बहुत ही कम लोगों को होगी अगर यह शरीर में लगाया जाए तो इससे कीटाणुओं का नाश होता है अगर आप रात के समय जुराब में प्याज का टुकड़ा रखकर सोते हैं तो आपको कई स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं यह मेडिकली तौर पर भी बताया गया है कि प्याज में मौजूद फॉस्फोरिक एसिड खून की धमनियों में घुसकर खून को शुद्ध करता है।

दरअसल, हमारे पांव काफी शक्तिशाली होते हैं और इनकी हमारे शरीर में आंतरिक अंगों तक सीधे पहुंच होती है पैरों के नीचे अलग-अलग तंत्रिका तंत्र होती है जो हमारे शरीर के विभिन्न अंगों से जुड़ी हुई रहती है परंतु जूते चप्पल पहनने के कारण यह निष्क्रिय हो जाते हैं तभी सलाह दी जाती है कि कुछ घंटे नंगे पैर टहलना शरीर के लिए अच्छा रहता है अगर आप प्याज के दो स्लाइस काट कर दोनों मोजो में रख कर सो जाते हैं तो इससे पेस्टीसाइड और अन्य केमिकल से मुक्त हो सकते हैं परंतु आपको इस बात का ध्यान देना होगा कि प्याज की स्लाइस पांव को पूरी तरह से छूने चाहिए आज हम आपको इस लेख के माध्यम से प्याज के टुकड़े को मोज़े में रखकर सोने से हमारे स्वास्थ्य को क्या फायदे मिलते हैं इसके बारे में बताने वाले हैं।

आइए जानते हैं प्याज के टुकड़े को मोज़े में रखकर सोने से मिलने वाले फायदों के बारे में

  • अगर किसी व्यक्ति को लग रहा है कि उसको बुखार चढ़ रहा है तो आप अपने मोजे में प्याज की स्लाइस डाल कर सो जाएं इससे आपका बुखार उतर जाएगा इसके अलावा सर्दी जुखाम में भी राहत मिलता है।

  • अगर किसी व्यक्ति के पैरों से ज्यादा बदबू आती है तो इसके लिए आप ढेर सारी प्याज की स्लाइस काट ले और उनको मौजे में भरकर पहने ले इससे आपको फायदा मिलेगा।
  • अगर आप रात के समय प्याज के टुकड़े को अपने मोज़े में रखकर सोते हैं तो इससे पेट के संक्रमण से बचाव होता है इसके साथ ही किडनी की समस्या से भी छुटकारा मिलता है।

  • अगर किसी व्यक्ति को दिल के रोग की समस्या है तो इसके लिए आप ब्याज के टुकड़े को पांव के बीच में रख कर सो जाएं इससे आपको दिल के रोग से छुटकारा मिलेगा।
  • प्याज का टुकड़ा हमारे खून को शुद्ध करने का कार्य भी करता है जब त्वचा द्वारा प्याज में मौजूद फास्फोरिक एसिड सोख लिया जाता है तो यह खून को साफ करने में सहायता करता है।
  • प्याज में एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण पाए जाते हैं जो हमारे शरीर पर मौजूद बैक्टीरिया और रोगाणुओं का नाश करते हैं इसके लिए आप अपने शरीर पर प्याज रगड़े।

Back to top button