स्वास्थ्य

सिरदर्द की समस्या से हैं परेशान तो अपनाएं ये 7 घरेलू उपाय, छूमंतर हो जाएगा दर्द

दिनभर काम करने, स्ट्रेस और कमजोरी के कारण सिरदर्द होता है। सिरदर्द असहनीय और बहुत ही पीड़ादायक होते हैं। यह एक बीमारी न होकर अन्य विकारों का लक्षण है। आज लगभग हर कोई इस बीमारी से कभी न कभी जरूर गुजर रहा है। मानसिक तनाव, मांसपेशियों में सिकुड़न के कारण भी सिरदर्द की समस्या बनी रहती है। सिरदर्द बदहजमी, कब्ज, चिंता, आंखों पर जोर पड़ने आदि से हो सकती है। इसका सबसे बड़ा कारण जो आज उभर कर आ रहा है वो है नींद पूरी न होना। कुछ सिरदर्द ऐसे होते हैं जिनके कारण काफी खतरनाक होते हैं। ऐसे में अगर बहुत तेज सिरदर्द हो तो चिकित्सक से संपर्क जरूर करें। लेकिन ज्यादातर सिरदर्द टेंशन के कारण होते हैं। ऐसे सिरदर्द में कुछ घरेलू उपाय आपके लिए बहुत ही लाभदायक साबित हो सकते हैँ। तो चलिए जानते हैं ऐसे ही कुछ घरेलू उपायों के बारे में जिनको करने से आप सिरदर्द से छुटकारा पा सकते हैं।

  • पेन किलर का कम प्रयोग करें- व्यस्त जिंदगी के  कारण सिरदर्द होना आम बात हो गई है। ऐसे में लोग अक्सर पेन किलर का प्रयोग करते हैैं। लेकिन पेन किलर के ज्यादा इस्तेमाल से इसके साइड इफेक्टस भी होते हैं।
  • लहसुन का रस- अगर आप लगातार सिरदर्द की समस्या से गुजर रहे हैें तो सात या आठ लहसुन की कलियों को पानी में उबालकर पिएं। इसके सेवन से स्ट्रेस कम होगा। और सिरदर्द भी कंट्रोल होगा।

  • अदरक- सिरदर्द में अदरक को एक गिलास पानी में उबाल कर पीने से सिरदर्द में राहत मिलता है। क्योंकि अदरक में एंटी इंट्रिमेटिव प्रॉपर्टिज पाई जाती है जो सिरदर्द के राहत में काफी मददगार होता है। खाना खाते वक्त भी इसका सेवन कर सकते हैं।

  • नींबू- एक गिलास गुनगुने पानी में आधी नींबू मिलाकर पिएँ। क्योंकि नींबू में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो एसिड और गैस से होने वाले सिरदर्द की समस्या को दूर करता है।

  • आजवाइन-जब सिरदर्द होने लगे तो, थोड़ी सी आजवाइन को भुनकर किसी कपड़े में लपेटकर सिरदर्द वाले जगह की सिकाई करें। ऐसा करने से सर्दी जुकाम से होने वाले सिरदर्द में काफी राहत मिलता है।

  • सेब- अगर आप सिरदर्द की समस्या से लगातार गुजर रहे हैं तो सुबह खाने की शुरूआत सेब में थोड़ा नमक लगाकार उसे खाने से करें। उसके बाद थोड़ा सा गर्म पानी या गर्म दूध का सेवन कर लें। ये भी सिरदर्द में राहत दिलाने का काफी अच्छा नुस्खा है।

  • लौंग- लौंग की कलियों को तवे में गर्म करके एक रूमाल में बांधकर कुछ कुछ देर में इसे सूंघते रहें। ऐसा करने से सिरदर्द में राहत का अनुभव होगा।
  • चंदन- चंदन को पानी के साथ मिलाकर उसका लेप सिरदर्द वाले जगह में लगाएं। चंदन की तासीर काफी ठंडी होती है। इसके लेप से सिर में ठंडक पहुँचती है और सिरदर्द में काफी राहत मिलती है।

जापान की शियात्सु थेरेपी-

शियात्सु का अर्थ है खुद से किया जाने वाला सिर का उपचार। शियात्सु के द्वारा न सिर्फ दर्द से राहत पा सकते हैं। बल्कि डिप्रेशन से भी बचा जा सकता है।

थेरेपी 1- सिरदर्द से राहत के लिए आप अपने हाथों की दो उंगलियों से माथे पर गोल गोल घुमाकर मसाज करें।

थेरेपी 2- इस थेरेपी के दौरान अपने आइब्रो के बीच की जगह को अच्छे से मसाज करें।

थरेपी 3- आंख बंद करके अपने आइब्रो के उपर वाले हिस्से को अच्छे से मसाज करें सिरदर्द से राहत मिलेगी।

Back to top button