बॉलीवुड

रजनीकांत से कम नहीं है साउथ के इस सुपरस्टार का रुतबा, जानिए इनके बारे में

भारतीय सिनेमा में बॉलीवुड सबसे बड़ा है उसके बाद नाम आता है साउथ सिनेमा का, और साउथ सिनेमा में काम करने वाले सुपरस्टार का रुतबा हमेशा से ही ऊंचा रहा है. उन्हीं सुपरस्टार में एक हैं चिरंजीवी, जिन्होंने तमिल, तेलुगू, मलयालम फिल्मों के अलावा बॉलीवुड में भी काम किया है. रजनीकांत से कम नहीं है साउथ के इस सुपरस्टार का रुतबा, उनकी फिल्मों में जबरदस्त डायलॉग्स, एक्शन और एक फिल्मी ड्रामा कूट-कूटकर भरा होता है. चिरंजीवी ने साउथ सिनेमा फिर बॉलीवुड और अब राजनीतिज्ञ बनकर अपनी जिंदगी के हर किरदार को बखूबी निभाया है और आज हम आपको उनके जीवन से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें बताने जा रहे हैं.

रजनीकांत से कम नहीं है साउथ के इस सुपरस्टार का रुतबा

1. 22 अगस्त, 1955 को आंद्रप्रदेश के पश्चिमी गोदावरी में जन्में चिरंजीवी का असली नाम कोणिदेल शिवशंकर वर प्रसाद है. साउथ फिल्मों में आने के बाद इनका नाम फिल्म मेकर्स के कहने पर बदला गया था.

2. चिरंजीवी को एक्टिंग का शौक बचपन से ही रहा है, लेकिन उनके पैरेंट्स ने उनके सामने शर्त रखी थीं अगर वे अपनी पढ़ाई अच्छे से खत्म करेगे तभी फिल्मों में अपना करियर बना सकते हैं. इसलिए चिरंजीवी अपने स्कूल-कॉलेज के समय बहुत आगे और तेज रहते थे.

3. पढ़ाई पूरी करने के बाद चिरंजीवी ने चेन्नई में एक फिल्म इंस्टिट्यूट में एडमिशन ले लिया था. इसके बाद उन्हें साल 1979 में उन्हें फिल्म Punadhirallu से अपने करियर की शुरुआत की.

4. साल 1980 में चिरंजीवी ने दक्षिण भारत के हास्य कलाकार अल्लू राम लिंगइया की बेटी सुरेखा से शादी कर ली थी. इन्हें दो बेटियां सुष्मिता और स्रेजा हैं, इनके अलावा उऩ्हें एक बेटा रामचरण तेजा हैं जो कि तेलुगु फिल्म के सुपरस्टार हैं.

5. चिरंजीवी ने अपने करियर में आई लव यू और ईदी कत्था कादू जैसी फिल्मों में छोटी मगर दमदार भूमिका निभाकर कई ऊंचाईयां प्राप्त की. साल 1979 तक आठ और 1980 तक चिरंजीवी ने 14 बड़ी फिल्में कर ली थीं और तब तक वे साउथ सिनेमा के बड़े स्टार बन चुके थे.

6. चिरंजीवी ने मोसागडू और रानी कसूला रगम्भा जैसी फिल्मों में निगेटिव किरदार भी निभाए जिसे लोगों ने खूब पसंद किया और उनकी दमदार एक्टिंग की वजह से पूरे भारत में उनके फैन हो गए. 90 के दशक में भी चिरंजीवी की कई सफल फिल्में आईं, जिन्होंने कई रिकॉर्ड्स भी तोड़े.

 

7. साल 1997 में चिरंजीवी की फिल्म हिटलर आई, जिसमें उनके बेजोड़ अभिनय से उनकी हर तरफ चर्चा हुई और खबरें कुछ ऐसी थीं कि सिनेमाघरों में लोगों ने तालियां और सीटियां भी खूब बजाईं. इसके बाद उनके प्रशंसक उनके घर के बाहर घंटों उनका इंतजार किया करते थे.

8. साल 2002 में रिलीज हुई चिरंजीवी की फिल्म ‘इन्द्रा’ आई, जिसकी अपार सफलता ने साउथ सिनेमा के की सारे रिकॉर्ड तोड़े और वे साउथ के सुपरस्टार से भी ज्यादा फीस लेने वाले स्टार बन गए थे. साउथ सिनेमा में उऩ्हें मेगास्टार का दर्जा दिया जाने लगा.

9. साल 2008 में चीरंजीवी राजनीति में आये और आन्ध्रप्रदेश में सभी वर्गों के लोगों को उनको सामाजिक न्याय दिलाने के उद्देश्य से उन्होंने ‘प्रज्ञा राज्यम्’ नाम की एक पार्टी भी बनाई. साल 2009 के विधानसभा चुनावों में चिरंजीवी की पार्टी को 18 सीटों से सफलता हासिल हुई थी.

10. फिल्मों और राजनीति के अलावा चिरंजीवी कई सामाजिक कार्य भी करते हैं. उनके चैरिटी ट्रस्ट की स्थापना साल 1998 में हुई, जिसमें एक ब्लड बैंक और कई आई बैंक भी शामिल हैं. आन्ध्रप्रदेश सरकार ने उनकी संस्था में सबसे ज्यादा ब्लड जमा करने के लिए अवार्ड भी दिया गया था.

Back to top button