रिलेशनशिप्स

ब्रेकअप के बाद लोग करते हैं ये 7 बचकानी हरकतें, कहीं आपने भी तो नहीं किया ऐसा?

प्यार की शुरूआत जब होती है तो इसका एहसास बहुत अच्छा होता है। लेकिन आगे के बारे में तो कोई सोचता ही नहीं। पहले प्यार में बहुत ज्यादा इनवॉल्व हो जाते हैं फिर जब किसी कारण से ब्रेकअप हो जाता है तो टूट के चकनाचूर हो जाते हैं। जो उनके भविष्य पर भी खराब असर डालता है। ब्रेकअप का दर्द तो हर किसी को होता है, इसी दर्द से कई बार बाहर नहीं निकल पाना आपके लिए खतरनाक हो सकता है। ब्रेकअप से निकलने का आसान तरीका तो ये कि आप अपने फ्यूचर के बारे में सोचिए, ब्रेकअप से गुजरने के बाद कई बार आप अपने ब्रेकअप को ब्लर्ड कर देते हैं। लेकिन ये आपके मानसिक और शारीरिक स्वास्थय के लिए ठीक नहीं है। अगर आपको ब्रेकअप से बहुत अच्छे ढंग से निकलना है तो अपने सपनों के बारे में सोचिए। जो आपका भविष्य बेहतर कर सकती है। वैसे भी आज कल के युवाओं के सपने बहुत बड़े होते  हैं। ब्रेकअप के बाद स्वीकार का भाव होना बेहद जरूरी है। आने जाने की प्रक्रिया लगी रहती है, इसे स्वीकारना ही आपको इस दर्द से निकाल सकता है। अगर आप स्वीकार नहीं करेंगे तो इसी में उलझ कर आप अवसाद के शिकार भी हो सकते हैं।  कई बार ब्रेकअप से निकलने के लिए कुछ लोग अजीब हरकतें करने लगते हैं। तो आइए जानते हैं कि ब्रेकअप से निकलने के लिए लोग कैसे कैसे अजीब बचकाने तरीके अपनाते हैं।

  • पार्टनर के बारे में फिजूल की बातें- जब ब्रेकअप हो जाता है तो लोग दर्द को भूलाने के लिए अपने दोस्तों, रिश्तेदारों से भी अपने एक्स के बारे में बात करते रहतेे हैं। और कई बार कुछ बातों को याद करके रोने भी लगते हैं।
  • स्वीकार का भाव न आना- ब्रेकअप का दर्द इतना ज्यादा होता है कि इसमें स्वीकारोक्ति तक नहीं आती, लोग यह मानने को तैयार ही नहीं होते कि उनका ब्रेकअप हो गया है। इसे साबित करने के लिए वे अपने दोस्तों के साथ फोटो खिंचवाकर कुछ जगहों पर डालते रहते हैं। ऐसा करना उनका बचकाना हरकत ही होता है।

  • रिलेशनशिप एक्सपर्ट या लव गुरू बनना- ब्रेकअप हो जाने के बाद लोग लव गुरू बन जाते हैं। वे अपनी कहानी अपने दोस्तों को कहते हैं और अक्सर रिलेशनशिप जैसे टॉपिक पर लेक्चर देते रहते हैं। और ब्वायफ्रेंड, गर्लफ्रेंड वाली टॉपिक पे अक्सर ज्ञान देते रहते हैं।
  • अपने एक्स को देखने की चाहत रखना-रिश्ता टूटने के बाद भी कुछ लोग उन जगहों पर अधिक जाते हैं जहां उनके एक्स के मिलने की संभावना अधिक रहती है। यह दिखाता है कि ब्रेकअप के बाद भी लोग अपने एक्स को देखने की चाहत रखते हैं।

  • अपने एक्स की फोटो डिलीट करना- रिश्ता टूटने के बाद लोग अपने एक्स की फोटो एक एक कर डिलीट करते हैं ऐसा करके वे समझते हैं कि उनका दिल हल्का हो जाएगा। पर ये सिर्फ मन को तसल्ली देने के लिए बचकानी हरकतें होती हैं।

  • एक्स को फॉलो करना-ब्रेकअप के बाद भी अपने एक्स को लोग नहीं भूलते और उन पर नजर रखते हैं। चाहे वो सोशल एकाउंटस के माध्यम से ही क्यों न हो। अक्सर लोग सोशल अकाउंट्स में ये चेक करते हैं कि उनकी एक्स कब अॉनलाइन आती है या उनके सोशल अकाउंट एक्टिविटी को भी चेक करते हैं।
  • ड्रिंक करना- अक्सर ये समस्या आती है कि ब्रेकअप से उबरने के बाद लोग ड्रिंक करने लगते हैं। ड्रिंक करके वे सारी भड़ास निकालते हैं।

Back to top button