स्वास्थ्य

बाल झड़ने की समस्या से हो चुके हैं परेशान, तो अपनाएं यह घरेलू आयुर्वेदिक उपाय

आजकल के समय में बढ़ते प्रदूषण की वजह से इसका प्रभाव हमारे बालों पर पड़ रहा है प्रदूषण की वजह से हमारे बाल बेजान रूखे होने लगे हैं इसके साथ ही हमारे बालों के झड़ने की समस्या भी बहुत अधिक हो गई है व्यक्ति को सुंदर दिखने के लिए बालों का होना बहुत ही आवश्यक है बालों की देखभाल करना बहुत ही जरूरी है अपने बालों को साफ सुथरा रखना चाहिए और इसमें नियमित रूप से तेल लगाना चाहिए मगर ऐसे बहुत ही कम व्यक्ति हैं जो अपने बालों पर ज्यादा ध्यान देते हैं क्योंकि आजकल मनुष्य का जीवन इतना व्यस्त हो गया है कि वह अपने लिए टाइम नहीं निकाल पाता जिसकी वजह से बालों का झड़ना और गंजापन एक आम बात हो गई है जिससे लाखों लोग परेशान हैं।

आज हम आपको इस लेख के माध्यम से ऐसे कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं जिनको अपनाकर आपके बाल मजबूत और घने हो जाएंगे तथा बालों के झड़ने की समस्या से भी छुटकारा मिलेगा।

आइए जानते हैं इन घरेलू उपायों के बारे में

नारियल तेल की मालिश

अगर आप अपने बालों में नारियल तेल से मसाज करते हैं तो इससे बालों की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है नारियल के तेल में वह सभी तत्व मौजूद होते हैं जो बालों को सिरों से लेकर जड़ों तक मजबूती देते हैं और इनको झड़ने से रोकते हैं इसलिए आप अपने बालों को स्वस्थ बनाए रखना चाहते हैं तो नारियल के तेल की मालिश अपने बालों में अवश्य करें।

नीम

नीम के पत्तों में एंटीबैक्टीरियल विटामिन सी एंटी फंगल एंटी पैरासिटिक गुणों के अतिरिक्त प्रोटीन और कैरोटीन प्रचुर मात्रा में मौजूद होता है जो ना सिर्फ बालों के संक्रमण से बचाता है बल्कि जुड़े और बालों को लंबे समय तक टूटने से भी बचाता है नीम के पत्ते के औषधीय गुणों की वजह से आयुर्वेदिक मेडिसिन में इसका प्रयोग काफी सालों से किया जा रहा है। (और पढ़ें : नीम के औषधीय गुण)

खान-पान पर रखें ध्यान

अगर आप अपने बालों को मजबूत बनाए रखना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपने खानपान पर ध्यान रखना होगा आपको अपने आहार में उन चीजों को शामिल करना होगा जिसमें प्रचुर मात्रा में प्रोटीन मिनरल्स और विटामिन मौजूद हो आप विटामिन ए युक्त भोजन जैसे कद्दू गाजर का सेवन कर सकते हैं विटामिन ई युक्त भोजन जैसे बादाम और नाशपति का सेवन कर सकते हैं इसके अलावा आप विटामिन सी युक्त भोजन जैसे आंवला और सिट्रस फलों का सेवन कर सकते हैं।

मछली का सेवन

बालों को मजबूत और स्वस्थ बनाए रखने के लिए आप मछली का सेवन अवश्य करें क्योंकि इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड मौजूद होता है जो हमारे शरीर को स्वस्थ बनाता है और स्वस्थ बाल भी बनाने में सहायता करता है।

आंवला

अगर आप अपने बालों को झड़ने से बचाना चाहते हैं तो इसके लिए आप 50 ग्राम सूखे आंवला लीजिए उन्हें रात में 250 ग्राम पानी में भिगो दीजिए फिर सुबह उठकर इसके पानी से अपने सर को धो लीजिए आपको ऐसा 10 दिनों तक लगातार करना है इससे बालों के झड़ने की समस्या दूर हो जाएगी।

दही

अगर आप दही का प्रयोग अपने बालों पर करते हैं तो यह नेचुरल कंडीशनर का काम करता है दही को बालों में लगाने से प्राकृतिक चमक और सुंदरता आती है दही में प्रचुर मात्रा में विटामिन बी5 और प्रोटीन मौजूद होता है जिसकी वजह से बालों के टूटने की समस्या दूर होती है।

Back to top button