अध्यात्म

मंगलवार को अवश्य कीजिए यह काम, कष्टों का होगा नाश, जीवन बनेगा खुशहाल

मंगलवार के दिन का संबंध मंगल ग्रह से है मंगलवार का दिन बहुत ही विशेष माना जाता है क्योंकि इस दिन संकट मोचन महाबली हनुमान जी का दिन भी है इसके साथ ही मंगल को ऊर्जा का कारक भी माना गया है जब मनुष्य को जीवन में किसी प्रकार की कोई परेशानी या संकट आती है तो उसकी ऊर्जा की हानि होती है ऐसा माना जाता है कि अगर कोई भी परेशान व्यक्ति मंगलवार के दिन हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए कुछ उपाय करता है तो महाबली हनुमान जी उसके सारे कष्टों को दूर करते हैं और व्यक्ति का भाग्य भी बदल जाता है।

आज हम आपको इस लेख के माध्यम से कुछ ऐसे खास उपाय बताने वाले हैं जिन उपाय को अगर आप मंगलवार के दिन करेंगे तो आपको अपनी परेशानियों से छुटकारा मिलेगा और आपका जीवन खुशहाल बन सकता है।

आइए जानते हैं मंगलवार को क्या कार्य करें

  • अगर आप मंगलवार के दिन सुबह के समय धागे में 4 मिर्च नीचे तथा तीन मिर्च ऊपर और बीच में नींबू पिरोकर घर या व्यवसाय के दरवाजे पर लगाते हैं तो इससे नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है और सकारात्मकता का संचार होने लगता है।

  • आपको मंगलवार के दिन राम मंदिर जरूर जाना चाहिए और हनुमान जी के श्री रूप के मस्तक का सिंदूर दाहिने हाथ के अंगूठे से लेकर सीता माता के श्री रूप के श्री चरणों में लगा दीजिए और अपनी इच्छाओं की पूर्ति हेतु प्रार्थना कीजिए इससे आपकी मनोकामना अवश्य पूरी होगी।
  • अगर आपके घर का छोटा बच्चा जिद्दी है या अधिक रोता है तो आप मंगलवार के दिन नीलकंठ का पंख लेकर जिस पलंग पर बच्चा सोता है उसमें नीलकंठ का पंख लगा दीजिए ऐसा करने से बच्चा रोना बंद कर देगा, यदि आपका छोटा बच्चा सोते समय डर जाता है तो मंगलवार के दिन फिटकरी का एक टुकड़ा लेकर बच्चे के सिरहाने रख दीजिए।

  • अगर आपके परिवार के किसी सदस्य को नजर लग गई है तो इसके लिए काले तिल जौ का आटा और तेल मिलाकर आटा गूथ लीजिए इस आटे से एक रोटी बनाकर उस पर तेल और गुड़ लगा लीजिए और जिस व्यक्ति को नजर लगी है उसके ऊपर से सात बार वारकर उस रोटी को भैंस को खिला दीजिए आपको यह उपाय मंगलवार के दिन करना है इससे नजर उतर जाएगी।
  • अगर आप महाबली हनुमान जी को प्रसन्न करना चाहते हैं तो इसके लिए मंगलवार को शाम के समय हनुमान जी को केवड़े का इत्र और गुलाब की माला अर्पित कीजिए यह उपाय हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए बहुत ही सरल माना गया है इससे आपके ऊपर हनुमान जी की कृपा बनी रहेगी।
  • अगर आप अपने जीवन में सभी परेशानियों से छुटकारा प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए आप हनुमान जी के मंदिर जाइये और राम रक्षा स्त्रोत का पाठ कीजिए इससे आपके जीवन में चल रही सभी समस्याएं दूर होंगी और आपका जीवन खुशहाल बनेगा।

उपरोक्त जो उपाय हमने आपको बताए हैं यह सभी उपाय हनुमान जी की कृपा प्राप्त करने के लिए अचूक माने गए हैं यदि आप इन खास उपाय को करते हैं तो आपकी सभी इच्छाएं पूरी होंगी और संकट मोचन महाबली हनुमान जी आपके सभी कष्टों का समाधान करेंगे।

Back to top button