रिलेशनशिप्स

एक्स्ट्रा मैरिटल अफ़ेयर से बर्बाद हो जाती है ख़ुशनुमा लाइफ, जानिए कैसे?

बदलती जिंदगी और लाइफस्टाइल ने शादी के रिश्ते को भी कमजोर किया है। लगातार परिवर्तनशील जिंदगी में अपेक्षाएँ, उम्मीदें सब में बढ़ोतरी हुई है। फिर भी उन कारणों का तलाश किया जाना आवश्यक है जिससे कि आपको अपने पार्टनर के अलावा किसी और के प्यार की जरूरत महसूस हो रही है। आज उम्मीदें इतनी ज्यादा बढ़ गई हैं कि विश्वास की डोर कमजोर होती जा  रही है। कारण चाहे कुछ भी रहे हों लेकिन इस तरह के मामले लगातार बढ़े हैं । जिससे कईयों की शादीशुदा जिंदगी बर्बाद हो गई है। एक्सट्रा मैरिटल अफेयर आपके और आपके साथी के लिए एक बुरे सपने जैसा है।  इससे आपकी शादीशुदा जिंदगी तो प्रभावित तो होगी ही साथ ही समाज भी प्रभावित होता है। इनके कारणों की पड़ताल किया जाना आवश्यक है। चिकित्सक और विशेषज्ञ इसके बारे में कहते हैं कि एकस्ट्रा मैरिटल लाइफ दो तरह के होते हैं। पहला है इमोशनल और दूसरा सेक्सुअल । चिकित्सकों की माने तो पुरूष ज्यादातर सेक्सुअल इच्छा को पूरा करने के लिए एक्सट्रा मैरिटल लाइफ में आते हैं और महिलाएं अक्सर भावनात्मक जुड़ाव के लिए अपने पार्टनर से अलग कोई पार्टनर खोजती हैं। महिलाओं की अपेक्षा पुरूष इस संबंध में ज्यादा होते हैं। कई लोग का कहना है कि आज कल रिश्तों में विश्वास घटने से इस तरह की समस्या आ रही है। जो महिलाओं एवं पुरूषों को भावनात्मक रूप से काफी कमजोर कर रहा है। और इससे शादी शुदा जिंदगी तबाह हो रही है।

तो आइये जानते हैं अतिरिक्त वैवाहिक मामलों के क्या क्या कारण हैं।

  • समय की कमी- यह आज के जीवन की सबसे बड़ी समस्या बनकर उभरी है। टेक्नोलॉजी और विज्ञान ने बेशक आपके जीवन को सरल बनाया है परंतु आपको इतना व्यस्त कर दिया है कि आपके पास अपनों के लिए समय नहीं है। व्यस्त जिंदगी के कारण शादीशुदा कपल्स भी एक दूसरे के साथ बातचीत नहीं कर पाते। इससे दोनों की दूरियाँ बढ़ने लगती हैं। और प्यार न मिलने के कारण घर के बाहर किसी का प्यार तलाशने लगते हैं।
  • ईगो भी है वजह- कई बार ईगो के बढ़ जाने से इस तरह के खतरे सामने आते हैं। शादीशुदा जिंदगी में भी कई बार इस तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ईगो की वजह से ही कपल्स एक दूसरे से सहमति नहीं बना पाते जिससे की रिश्ते की डोर कमजोर होती है। परिणामतः एक दूसरे से आपसी सहमति बनाने के बजाए वो किसी दूसरे से संबंध बनाना ज्यादा अच्छा समझते हैं।

  • पैसों की कमी की वजह से- धन की कमी होने से पार्टनर की इच्छा पूरी न कर पाना भी एक्सट्रा मैरिटल लाइफ का एक कारण है। अगर पार्टनर इच्छाओं की पूरी नहीं कर पाता है तो दूसरा पार्टनर अपने शौक की पूर्ति के लिए किसी और से आकर्षित होने लगती है। दूसरे प्रकार के लोग होते हैं जो ज्यादा पैसा होने के कारण एक्सट्रा मैरिटल अफेयर रखने का शौक रखते हैं।

  • आत्म सम्मान कम हो जाना- अगर रिश्ते में आत्मसम्मान की कमी हो जाती है तो एकस्ट्रा अफेयर की घटना सामने आती है। ऐसे में अपने रिश्ते के दौरान एक दूसरे के आत्मसम्मान का ख्याल रखें।
  • अकेलापन- जीवन में अकेलेपन से भी इस तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। अकेलापन आपके जीवन को सूना कर देता है और आपको एक साथी की जरूरत महसूस होने लगती है। कई बार आपके पार्टनर आपसे दूर जॉब या काम करते हैं तो एकस्ट्रा मैरिटल अफेयर होने की संभावना बढ़ जाती है।

Back to top button