स्वास्थ्य

सिर से लेकर पाँव तक फायदेमंद है ये जादुई तेल, जानिए इससे जुड़ी कुछ खास फायदे

सरसों का तेल शरीर के लिए किसी दवा से कम नहीं है। ये शरीर को कई तरीके से फायदे पहुँचाता है। हालांकि इसकी जगह आज के जमाने में बहुत सारे ब्यूटी प्रोडक्टस ने ले ली है। जो शरीर के लिए  कई बार नुकसानदेह बन जाते हैं। इन प्राकृतिक तेलों का फायदा है कि इनके किसी भी तरह के कोई साइड इफेक्टस नहीं होते। सरसों के तेल को स्वास्थय के  लिए  हमेशा से ही लाभकारी बताया जाता रहा है। इसके बारे में कहा जाता है कि यह स्वास्थय के साथ साथ सौंदर्य के लिए भी फायदेमंद है। तो आइए जानते हैं कि इसके प्रयोग से सेहत के साथ साथ सौंदर्य के क्या क्या लाभ हैं।

  • बालों के लिए लाभकारी- बालों को हेल्दी और झड़ने से बचाने के लिए सरसों के तेल का प्रयोग अच्छी औषधि है। सरसों के तेल में विटामिन, कैल्शियम,मैग्निश्यिम और लौह पाए जाते हैं जो बालों के रक्च संचार को सुचारू रूप से बनाए रखते हैं। सरसों के  तेल एक खास गुण है कि यह बालों को काला करने में मदद करता है। सरसों के तेल के प्रयोग से स्वाभाविक रूप से आपको अच्छे परिणाम मिलेंगे।
  • त्वचा के लिए- सरसों के तेल में मौजूद विटामिन ई त्वचा को सूरज की  रोशनी से  जलने से  बचाता है। सरसों की तेल की मालिश करने से शरीर कोमल और निखरा हुआ बना रहता है। त्वचा को मुलायम बनाने के लिए सरसों के तेल को लगाकर 5-10 मिनट तक हल्के हल्के  मालिश करें। इससे आपकी त्वचा को रूखेपन से छुटकारा मिलेगा।

  • सर्दी खांसी से बचाव- सरसों के  तेल की  प्रवृति गर्म मानी जाती  है। जो खांसी जुकाम में मददगार होती है। सर्दी खांसी से बचाव के लिए  सरसों के तेल के साथ लहसुन को गर्म करके नाक, कान और छाती में लगाने से सर्दी से छुटकारा मिलता है। ये शरीर में गर्मी लाता है और सर्दी के बचाव में सहायक है।
  • सूजन कम करे- सरसों का  तेल बहुत ही गुणकारी होता है। इसमें सूजन कम करने वाली क्षमता भी होती  है। अगर आपके पैर हाथ दर्द के  कारण सूज जाते हैं  तो आप सरसों के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसकी हल्की मालिश से  सूजन गायब हो जाता है। सर्दी से जुड़ी बीमारी जैसे निमोनिया में भी सरसों  के  तेल से लाभ होता है यह छाती के सूजन को कम करता है।
  • पाचन शक्ति को मजबूत करे- अगर आपकी पाचन शक्ति काफी कमजोर है और खाना खा के  पचा नहीं पाते हैं तो आप खाने में सरसों के तेल का इस्तेमाल करना शुरू करें। सरसों के तेल से बना खाना आपके सेहत के  लिए अच्छा रहेगा। और आपकी पाचन शक्ति मजबूत होगी।

  • अस्थमा और कैंसर के रोगियों के लिए- सरसों के तेल में मैग्निशियम की मात्रा अधिक पाई जाती है। इसलिए यह अस्थमा रोगियों के लिए लाभदायक है। सरसों के तेल में विटामिन ई की मात्रा उच्च स्तर में पाई जाती है जिसको अगर आप त्वचा में लगाते हैं तो यह आपके शरीर को पराबैंगनी किरणों से बचाता है। और  कैंसर से रक्षा करता है।
  • इनफेक्शन से दूर रखे- सरसों के तेल में एंटी फंगल और एंटी बैक्टिरियल गुण होते हैं। जो आपके शरीर को इंफेक्शन से दूर रखते हैं।
  • शरीर को सूरज की रोशनी से बचाए- त्वचा को टैन होने से बचाने में सरसों का तेल सहायक होता है। यह प्राकृतिक रूप से आपके शरीर में चमक पैदा करता  है।

Back to top button