विशेष

तीन बार प्रधानमंत्री रहे अटल बिहारी बाजपेयी के 10 ऐसे वक्तव्य जो आपको कर देंगे सोचने पर मजबूर

भारतीय राजनीति में अटल बिहारी वाजपेयी के योगदान को नकारा नहीं जा सकता है। ये एक सशक्त नेता के साथ ही एक बेहतरीन व्यक्तित्व के व्यक्ति भी हैं। इसके साथ ही वो एक बेहतरीन कवि भी हैं। अटल बिहारी वाजपेयी ने जीवन में कई ऐसे काम किए हैं, जिनके लिए उन्हें लोग जीवनभर याद रखेंगे। उन्होंने देश को दुर्गम स्थितियों से बाहर निकालने में भी महत्वपूर्ण भूमिका अदा की थी। भारत के दुश्मन जब भारत पर बुरी नज़र रखे हुए थे और अमेरिका भारत के ऊपर दबाव बना रहा था तो इन्होंने अपनी सूझ-बुझ से पोखरण परमाणु परीक्षण करके यह साबित कर दिया कि भारत कमज़ोर देश नहीं है।

अटल बिहारी एक ऐसे नेता थे, जब वो भाषण देते थे तो विपक्ष भी इनकी बातों को बड़े ध्यान से सुनता था। विपक्ष के लोग भी अटल बिहारी वाजपेयी की योग्यता को मानते थे। इसी वजह से तो ये तीन बार प्रधानमंत्री रहे थे। हालाँकि इन्होंने केवल एक बार ही प्रधानमंत्री के तौर पर अपना पाँच साल का कार्यकाल पूरा किया था। अटल बिहारी वाजपेयी के जीवन से हर व्यक्ति को कुछ ना कुछ सीख मिल सकती है। इनके योगदान के लिए इन्हें 2014 में मोदी सरकार सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न से भी नवाज़ा था। पहली बार ऐसा हुआ था कि प्रोटोकॉल का पालन ना करते हुए राष्ट्रपति ने इन्हें घर जाकर भारत रत्न का सम्मान दिया था।

अटल बिहारी वाजपेयी के जीवन में कई ऐसे पल आए जब वो काफ़ी उदास भी हुए लेकिन इन्होंने कभी हार नहीं मानी और डंटे रहे। इनके कुछ ऐसे वक्तव्य हैं, जिनको सुनकर आप सोचने पर मजबूर हो जाएँगे। आज अटल बिहारी वाजपेयी की हालत बहुत ख़राब है और किसी भी पल कुछ भी हो सकता है। एम्स में इन्हें लाइफ़ सपोर्ट पर रखा गया है। ऐसे में हम आपको अटल बिहारी वाजपेयी के 10 ऐसे वक्तव्यों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपका जीवन बदल सकते हैं।

अटल बिहारी वाजपेयी के 10 महत्वपूर्ण वक्तव्य:

*- अटल जी ने कहा था कि, मेरा पर्सनल एक्सपीरिएंस है कि आप जीवन में अपने दोस्त बदल सकते हैं लेकिन अपने पड़ोसी नहीं बदल सकते हैं।

*- हमारी राजनीति इतनी दुखद है कि कि अगर में अंदर से मज़बूत नहीं होता तो अब तक आत्महत्या कर चुका होता।

*- लोकतंत्र एक ऐसी जगह है, जहाँ दो मूर्ख मिलकर एक शक्तिशाली व्यक्ति को हरा देते हैं।

*- में हमेशा से ही वादे लेकर नहीं आया, बल्कि इरादे लेकर आया हूँ। अटल बिहारी का यह वक्तव्य किसी के भी अंदर जोश भर सकता है।

*- कड़ी मेहनत कभी भी थकान नहीं लाती है, बल्कि वह संतोष लाती है। इस वक्तव्य से काम से भागने वाले लोगों को कुछ सीख मिल सकती है।

*- अटल बिहारी वाजपेयी ने कहा था कि ना ही मेरे पास दादा की दौलत है और ना ही बाप की दौलत है। मेरे पास सिर्फ़ माँ का आशीर्वाद है।

*- सच सबसे बड़ा हथियार है और हर कोई यह बात जानता है कि सरकारी जगहों पर आप हथियार लेकर नहीं जा सकते हैं।

*- अगर आपका देश शक्तिशाली है तो किसी की भी हमारे देश पर आँख उठाकर देखने की हिम्मत नहीं होगी।

*- अगर भारत एक धर्मनिर्पेक्ष राष्ट्र नहीं होता तो भारत, भारत नहीं होता।

*- सारी दुनिया हमारे पास आ रही है और हम इतने बड़े पागल हैं कि हम दूसरे देशों में जा रहे हैं।

Back to top button