दिलचस्प

15 अगस्त को सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि ये देश भी हुए थे आजाद, जानिए

15 अगस्त के दिन पूरे भारत में हर्षो-उल्लास के साथ सभी आजादी का जश्न मनाते हैं. भारत के हर स्कूल-कॉलेज और सरकारी दफ्तरों के अलावा जगह-जगह झंडा रोहण होता है और लोग आजादी के जश्न में डूब जाते हैं. अंग्रेजों से भारत को 15 अगस्त, 1947 को आजादी मिली थी और देश गुलामी छोड़कर स्वतंत्र हो गया था. इस आजादी को जीतने के लिए बहुत से क्रांतिकारियों ने अपने प्राण न्यौछावर किया था. आज हमारा 72वां स्वतंत्रता दिवस मनाया गया लेकिन क्या आप जानते हैं कि 15 अगस्त को सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि ये देश भी हुए थे आजाद, बस उनकी आजादी का साल दूसरा था. इस बात को तो सभी जानते होंगे कि ब्रिटिश सरकार ने ना सिर्फ भारत में अपनी हुकूमत की बल्कि दूसरे कई देशों को अपना गुलाम बनाया था, जिसमें एक शक्तिशाली देश भी शामिल है. इसका मतलब 15 अगस्त के दिन आजादी का जश्न सिर्फ भारत देश ही नहीं बल्कि ये 4 देश भी मनाते हैं.

15 अगस्त को सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि ये देश भी हुए थे आजाद

भारत को गुलामी से आजाद होने के लिए कितने जतन करने पड़े और खून बहाना पड़ा लेकिन आजादी हमने लेकर ही दम लिया. मगर कुछ ऐसा ही दूसरे देश के लोगों ने भी किया क्योंकि तकलीफ उन देशों की भी वही थी जो हमारे भारत की थी. खैर आज हम आपको बताएंगे कि ऐसे कौन से देश थे जिन्हें 15 अगस्त के दिन ही आजादी मिली थी.

1. कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य

अफ्रीका महाद्वीप के बीच स्थित एक छोटा सा देश है कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य और इसे अफ्रीका महाद्वीप का तीसरा सबसे बड़ा देश माना जाता है. कांगो भी 15 अगस्त के दिन ही अपना स्वंत्रता दिवस मनाता है और ऐसा कहा जाता है कि इस देश को 15 अगस्त, 1960 को फ्रेंच औपनिवेशिक शासकों से आजादी मिली थी. इस साल 15 अगस्त को कांगो गणराज्य अपना 58वां स्वंत्रता दिवस मनाया है.

2. कोरिया

उत्तर कोरिया और दक्षिण कोरिया ने भी 15 अगस्त, 1945 को जापान से स्वतंत्रता प्राप्त की थी. आजादी के तीन साल बाद यानि साल 1948 को यहां सरकार बनी और देश को आधिकारिक तौर पर डेमोक्रेटिक पीपल्स रिपब्लिक ऑफ कोरिया (Democratic People’s Republic of Korea) का नाम दिया गया था. इसके बाद 15 अगस्त, 1948 को दक्षिण कोरिया के पहले राष्ट्रपति सिन्गमैन रिह चुने गए और 15 अगस्त को ग्वांगबुकेजोल के रूप में राष्ट्रीय अवकाश घोषित किया जाने लगा. तब से ये दोनो (उत्तर और दक्षिण कोरिया) अपना स्वतंत्रता दिवस मनाने लगा.

3. लिकटेंस्टीन

15 अगस्त को भारत के साथ दुनिया में स्वतंत्रता दिवस मानाने वाले देश में ‘लिकटेंस्टीन’ देश का नाम भी शामिल है. ऐसा कहा जाता है कि ये दुनिया के सबसे छोटे देशों में से एक है और इसे साल 1866 में ही जर्मन शासन से आजादी मिल गई थी लेकिन 15 अगस्त, 1940 के बाद से यहां स्वतंत्रता दिवस मनाना शुरू किया गया था. यहां की ऐसी प्रथा है कि 15 अगस्त के दिन यहां कैथोलिक लोगों को राजकुमार के महल में एक मुफ्त पानी और सैंडविच दिए जाते हैं.

4. बहरीन

15 अगस्त, 1971 के दिन बहरीन नाम के देश को भी ब्रिटिशों से आजादी मिली थी. 19वीं शताब्दी में ब्रिटिश संरक्षक बनने से पहले, अरब और पुर्तगाल सहित बहरीन द्वीपसमूह पर विभिन्न संस्थाओं का शासन चलता था, भले ही 15 अगस्त के दिन बहरीन ने ब्रिटिशों से अपनी स्वतंत्रता प्राप्त की थी लेकिन इस दिन ये देश पूर्णरूप से स्वतंत्रता दिवस नहीं मनाता है. बल्कि ये देश 16 दिसंबर को “राष्ट्रीय दिवस” मनाता है इसके पीछे की वजह ये है कि इसी दिन पूर्व शासक ईसा बिन सलमान अल खलीफा ने सिंहासन हासिल किया था और इस दिन राष्ट्रीय अवकाश भी होता है.

Back to top button