हफ्ते में सिर्फ तीन बार करें इस नैचुरल ड्रिंक का सेवन, 7 दिनों में छू-मंतर हो जाएगा मोटापा

हर कोई आजकल अपनी लाइफ में इतना ज्यादा बिजी हो चुका है कि उसके लिए दूसरोंं के लिए क्या अपने लिये भी टाइम नहीं होता है, ऐसे में लोगोंं के हेल्थ पर बहुत ज्यादा असर पड़ता है। लोगोंं अपने हेल्थ की केअर नहीं करते हैं, जिसकी वजह से वो कई सारी बीमारियोंं से ग्रसित हो जाते हैं। बार बार बिमार पड़ने से अच्छा ये होता है कि आप अपने आपका विशेष ध्यान रखें, ताकि आपको किसी भी तरह की कोई बिमारी नहीं हो। इन सबके बीच आजकल की बड़ी बिमारी मोटापा है। मोटापा के लिए लोग न जाने कितने जतन करते हैं, पर फिर भी मोटापा कम नहीं होता है, ऐसे में आज हम आपको मोटापा कम करने के लिए एक शानदार नुस्खा बताने जा रहे हैं, जिससे आप जल्दी ही अपना वजन कम कर लेंगे। तो चलिए जानते हैं कि हमारे इस लेख में आपके लिए क्या खास है?

आज हम आपको एक ऐसे नैचुरल ड्रिंक के बारे में बताने जा रहे है, जिसका सेवन करके आप अपना वजन सिर्फ 7 दिनों में ही खत्म हो जाएगा। ऐसे में आपको रोजाना इस नैचुरल ड्रिंक का सेवन करना चाहिए। अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर वो कौन सी नैचुरल ड्रिंक है, जिससे आपका वजन 7 दिनों के अंदर ही कम हो जाएगा। इतना ही नहीं, इस नैचुरल ड्रिंक से आपको किसी भी तरह का कोई साइड इफैक्ट्स नहीं पड़ेगा। तो अब जानते हैं कि आखिर इस नैचुरल ड्रिंक कैसे बनाएंगे या इसमें क्या क्या सामग्री चाहिए, जिससे आपका वजन कम हो जाए।

आवश्यक सामग्री

इस नैचुरल ड्रिंक को बनाने के लिए आपको 1/4 चम्मच हल्दी, 1 चुटकी दालचीनी पाउडर,  1/2 चम्मच शहद, 1 कप गर्म पानी और
1/2 चम्मच नींबू रस की जरूरत होगी। तो चलिए अब जानते हैं कि इस जूस को कैसे बनाया जाता है?

बनाने की विधि

इस नैचुरल ड्रिंक को बनाने के लिए आपको एक कप गर्म पानी में हल्दी, नींबू का रस, और दालचीनी का पाउडर डालकर मिक्स करना है। इसके बाद जब यह तैयार हो जाए तो आप इसमें शहद डालकर पीएं। अब जानते हैं कि आखिर इसको पीने का क्या सही तरीका है, ताकि यह आपको अच्छे से फायदा करें। साथ ही ध्यान रखें कि इस ड्रिंक को ज्यादा पहले नहीं बनाना चाहिए, यानि आप तभी इसे बनाएं जब आप पीएं, वरना इसका तत्व गायब हो जाता है।

इस ड्रिंक का सेवन आपको लंच, ब्रेकफास्ट या डिनर के आधे घंटे पहले ही करना चाहिए। अगर आप इसका सेवन सुबह करेंगे तो ज्यादा फायदा मिलेगा, ऐसे में आपको रोजाना इसका सेवन करना चाहिए, लेकिन शुरूआत में आपको हफ्ते में तीन दिन ही पीना है और उसके बाद आप इसकी मात्रा कम कर सकते हैं। यानि आप बाद में हफ्ते में दो बार भी पी सकते हैं। इससे बॉडी में जमा हुआ अतिरिक्त फैट गायब हो जाता है।

ध्यान रखने वाली बात

नैचुरल ड्रिंक का सेवन करने के लिए आपको कुछ सावधानी भी बरतनी पड़ती है, ऐसे में आपको इसका विशेष ध्यान रखना चाहिए। आपको चाहिए कि आप इस नैचुरल ड्रिंक का सेवन करने के साथ साथ रोजाना आधे घंटे का सैर करें, इससे यह ड्रिंक आपकी पूरी बॉडी में घुल जाता है। साथ ही आपको यह भी ध्यान रखना है कि इस दौरान आपको जंक फूड को बॉय बॉय कहना है, क्योंकि जंक फूड बॉडी में फैट बढ़ाता है।

Shreya Pandey

Web Journalist

Leave a Reply

Your email address will not be published.

six + twenty =