स्वास्थ्य

कम उम्र में ही निकल गया है पेट? ये उपाय झटपट कर देंगे निकले पेट को अंदर, जानें कैसे

 

आज के समय में मोटापा सबसे गंभीर समस्या बनते जा रहा है. मोटे लोगों की बात की जाए तो भारत दूसरे नंबर पर आता है जहां आबादी के 47 प्रतिशत लोग मोटे हैं. कई लोगों को मोटापे की ये समस्या उन्हें उनके जींस से मिलती है तो कुछ लोग खराब लाइफस्टाइल और गलत खान-पान के कारण मोटे होने लगते हैं. बाद में वह वजन कम करने के लिए जिम या फिर डाइट का सहारा लेते हैं. जिम वजन कम करने में मदद तो करता है लेकिन उसके लिए कठिन मेहनत की आवश्यकता होती है. जिम जॉइन करके वजन कम करना चाहते हैं तो उसके लिए टाइम और डेडीकेशन की जरूरत होती है. इसके साथ ही जिम जॉइन करके वजन कम करने के लिए पेशेंस की भी आवश्यकता होती है क्योंकि वर्कआउट करने से वजन कम होता है लेकिन धीरे-धीरे.

कई लोग डाइटिंग करके भी वजन कम करने की कोशिश करते हैं. लेकिन डाइट करने का भी एक सही तरीका होता है. कुछ लोग डॉक्टर की सलाह लिए बगैर डाइट करना शुरू कर देते हैं जो आगे जाकर उनकी सेहत को नुकसान पहुंचाता है. जिम की तरह डाइट से भी वजन कम करने में टाइम लगता है क्योंकि ये भी एक स्लो प्रोसेस है. शरीर पर सबसे ज्यादा और सबसे पहले जहां फैट इकठ्ठा होता है वह पेट और कमर के आसपास वाला हिस्सा है. शरीरे के बाकी हिस्सों से चर्बी हटाना तो आसान है लेकिन ये एक ऐसा हिस्सा है जहां चर्बी सबसे पहले आती है और बहुत मुश्किलों से जाती है. यदि आपकी भी यही समस्या है तो आज हम आपके लिए कुछ ऐसे तरीके लाये हैं जिसे अपनाकर आप अपना वजन कम कर सकते हैं. ये आसान तरीके पेट की चर्बी को भी कम करने में मदद करते हैं.

पुशअप करें

ये एक ऐसा एक्सरसाइज है जिसे आप कहीं भी कर सकते हैं. इसे करने के लिए किसी मशीन की आवश्यकता नहीं पड़ती. मोटापा कम करने में पुशअप बहुत मददगार साबित होता है. रोजाना ये एक्सरसाइज करने से पेट पर जमी चर्बी भी कम होने लगती है. इसके अलावा, ये आपके मांसपेशियों और हड्डियों को भी मजबूत बनाता है. पुशअप की शुरुआत धीरे-धीरे करें. इकट्ठे बहुत ज्यादा पुशअप ना करें.

हंसने का व्यायाम

आपको जानकर हैरानी होगी कि हंसने से भी मोटापा कम होता है. अब आप सोच रहे होंगे कि भला हंसने से भी कोई पतला होता है क्या? तो आपको बता दें जोर-जोर से हंसने को एक बहुत ही अच्छा व्यायाम माना गया है. ये मोटापा कम करने में व्यक्ति की मदद करता है. इसलिए रोजाना खुली हवा में जोर-जोर से ठहाके लगाकर हंसने की आदत डालें.

साइकिलिंग

साइकिल चलाना एक बहुत ही अच्छा व्यायाम है. इससे आपके पैरों की अच्छी कसरत हो जाती है. इसके अलावा आप रनिंग, सीढ़ियां उतरना-चढ़ना भी कर सकते हैं. रोज़ रात को खाना खाने के बाद आधा घंटा टहलने की आदत डालें.

नींबू

सुबह के समय गर्म पानी में नींबू डालकर पीना वजन कम करने का प्राकृतिक और बेहतरीन  उपाय है. रोज सुबह गुनगुने पानी में नींबू और शहद डालकर पियें.

सौंफ का पानी

इसके अलावा, सुबह के समय खाली पेट सौंफ का पानी पीने से भी वजन कम होता है. रात को सौंफ पानी में भिगोकर रख दें और सुबह उस पानी को छानकर पी लें.

ये हलकी-फुल्की एक्सरसाइज के साथ कुछ घरेलू नुस्खे थे जिन्हें अपनाकर आप अपने वजन को कम कर सकते हैं. दोस्तों, उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा. पसंद आने पर लाइक और शेयर करना ना भूलें.

Back to top button