स्वास्थ्य

ब्लैकहैड्स से हो चुके हैं परेशान तो जरूर अपनाएं ये 5 टिप्स, चुटकियों में हो जाएगा गायब

बदलते जमाने में प्रदूषण का ग्राफ भी अपने आप बढ़ रहा है। प्रदूषण को बढ़ाने के पीछे बेशक हम सभी का हाथ है। हम अपनी लाइफ में इतने व्यस्त हो गये हैं कि प्रदूषण का जरा भी ख्याल नहीं रखते है, जिसकी वजह से हमारी हेल्थ को भी काफी नुकसान पहुंचता है। प्रदूषण की वजह से  न सिर्फ आपको अंदर से तोड़ता है, बल्कि आपकी ब्यूटी को भी नुकसान पहुंचाता है। हेल्थ अगर ठीक होती है तो सारी चीजें अच्छी लगती हैं। प्रदूषण की वजह से चेहरा भी खराब होता है, जिसकी वजह से लड़कियां बहुत ही ज्यादा स्ट्रेस लेने लगती हैं। लड़कियोंं के लिए उनकी खूबसूरती कितनी मायने रखती है, ये तो किसी से छिपा नहीं होता है। तो चलिए जानते हैं कि हमारे इस लेख में आपके लिए क्या खास है?

आजकल की लड़कियोंं के लिए सबसे बड़ी समस्या ब्लैकहैड्स है। यह अक्सर नाक पर ही होता है, जिसकी वजह से खूबसूरती में थोड़ा दाग लग जाता है। नाक पर अगर कुछ हो जाता है, तो चेहरे का लुक पूरी तरह से बेकार हो जाता है। ऐसे में ब्लैकहैड्स सबसे बड़ी समस्या होती है। ब्लैकहैड्स से छुटकारा पाने के लिए लड़कियां घर से लेकर पार्लर तक का सहारा लेती है, लेकिन जिद्दी से जिद्दी ब्लैकहैड्स से छुटकारा नहीं मिल पाता है। आज हम आपको जिद्दी से जिद्दी ब्लैकहैड्स से निजात पाने के लिए कुछ उपाय बताने जा रहे हैं,  जिससे आपकी यह समस्या दूर हो जाएगी।

1.स्टीम लें

ब्लैकहैड्स से छुटकारा पाने के लिए आपको स्टीम लेना चाहिए, इससे नाक सॉफ्ट हो जाता है। स्टीम लेने के बाद ब्लैकहैड्स को दबाकर स्कीन से बाहर निकालें। ऐसा करने से आपकी यह समस्या खत्म हो जाएगी।

2.बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा ब्लैकहैड्स के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है। एक चम्मच बेकिंग सोडा में थोड़ा सा पानी मिक्स करके अपनी  नाक पर लगाएं, इसके बाद इसे सूखने दें। जब यह सूख जाएं तो इसे वॉश कर लें। ऐसा करने से आपको कुछ दिन में ही आराम मिल जाएगा। साथ ही आपको बता दें कि आपको इसे हफ्ते में दो या तीन बार लगाना चाहिए।

3.चंदन पाउडर

चंदन पाउडर ब्लैकहैड्स के लिए बहुत ही ज्यादा अच्छा होता है। ऐसे में अगर आप भी ब्लैकहैड्स से परेशान है, तो आपके लिए चंदन का पाउडर बेस्ट है। इसके लिए चंदन का पाउडर, दूध और हल्दी को मिक्स करके ब्लैकहैड्स पर लगाएं। ऐसा करने से आपको कुछ ही दिन में फर्क देखने को मिलेगा। इन सबके अलावा आपको इस पैक को हफ्ते में सिर्फ एक ही बार लगाना है।

4.अंडा का इस्तेमाल

अंडा का इस्तेमाल करने से आपकी ब्लैकहैड्स की समस्या पूरी तरह से खत्म हो जाएगी। अंडे का सफेद भाग ब्लैकहैड्स पर लगाएंगे तो आपको काफी जल्दी आराम मिल जाएगा। इन सबके अगर आप अंडा खाएंगे तो भी आपको आराम लगेगा। जब अंडा का सफेद भाग ब्लैकहैड्स पर सूख जाएं तो पानी से वॉश कर लें।

5.नींबू के रस का स्क्रब

नींबू में मौजूद गुण चेहरे को पूरी तरह से साफ करते हैं, ऐसे में इसके इस्तेमाल  एक बाऊल में शहद, दही, नमक, गुलाबज और नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर लगाएं, इससे चेहरा अच्छे से साफ हो जाता है। इस पैक को आपको हफ्ते में तीन या चार बार लगाना है, ऐसा करने से आपको कुछ ही दिन मे फर्क दिखने लगेगा। नींबू को आपको खाना भी चाहिए, क्योंकि ये अंदर से आपकी बॉडी को फिट रखने का काम भी करता है।

Back to top button