स्वास्थ्य

सिर्फ एक दिन में शरीर के अंदर की गंदगी को करिए बाहर, ये 4 उपाय आपकी कर सकते हैं मदद

आज के समय में हर इंसान पैसों के पीछे भाग रहा है. रात-दिन मेहनत करके सिर्फ अपने लिए एक मंजिल और एक अच्छी लाइफस्टाइल की चाहत रखता है. ऐसे में वे अपने खान-पान और शरीर पर ध्यान नहीं दे पाते और आए दिन बीमार हो जाते हैं. जल्दीबाजी में गलता खाना भी हमारे शरीर के लिए नुकसानदायक साबित होता है लेकिन लोग समय की शॉर्टेज की वजह से कुछ भी उल्टा-सीधा पेट भरने के लिए खा-पी लेते हैं. इसमें प्रदूषण के बढ़ते स्तर भी जिम्मेदार हैं जिनका असर हमारे खान-पान पर पड़ता है और हमारे शरीर को वो शुद्धता नहीं मिल पाती जो एक स्वस्थ्य शरीर को चाहिए होता है. प्रदूषण का स्तर जैसे ही हमारे खान-पान पर पड़ता है तो सारे विषाक्त पदार्थ उसमें चले जाते हैं और शरीर के अंदर गंदगी जन्म ले लेती है. ऐसे में सिर्फ एक दिन में शरीर के अंदर की सारी गंदगी को करिए बाहर, इन चीजों का इस्तेमाल सिर्फ एक दिन नहीं बल्कि हर दिन करिए और स्वस्थ रहिए.

सिर्फ एक दिन में शरीर के अंदर की सारी गंदगी को करिए बाहर

शरीर के अंदर से किसी भी तरह की गंदगी को साफ करने के लिए आपको बाहरी या बनावटी किसी भी चीजों की आवश्यकता नहीं होनी चाहिए. इसके लिए हमारी प्रकृति ने एक से बढ़कर एक खाद्द और पेय पदार्थ दिए हैं जिससे आपको बहुत फायदा मिल सकता है. चलिए बताते हैं वो 3 कौन से तरीके हैं..

1. शरीर की गंदगी को साफ करने का सबसे बेहतरीन तरीका है संतरा, जिसे खाने या उसका जूस पीने से आपको भरपूर मात्रा में फाइबर मिलेगा. जो शरीर के अंदर से विषैले पदार्थ को मल या मूत्र के रास्ते से बाहर निकालता है. इसके सेवन से आपकी आंतें शुद्ध होती हैं और आपका पाचन तंत्र भी सही रहता है.

2. करेले बहुत कड़वा खाद्द पदार्थ होता है जिसे हर कोई पसंद नहीं करता लेकिन अगर आप इसे हर दूसरे दिन अपने खाने में इस्तेमाल करें तो आपके पेट और रक्त में मिली सारी गंदगियां साफ हो सकती हैं. करेले की सब्जी से ज्यादा फायदेमंद होता है करेले का जूस, जिसे एक गिलास अगर नियमित रूप से आपने पी लिया तो पेट साफ के साथ-साथ आप फिट भी रह सकते हैं.

3. गुनगुने पानी में नींबू मिलाकर अगर हर सुबह एक गिलास आप पीते हैं तो आपके रक्त से लेकर शरीर के अंदर सबकुछ साफ हो जाएगा. इसके अलावा इस पेय जल से आपकी एक्सट्रा चर्बी भी घटती है और आप हमेशा फिट बने रहते हैं.

4. बेल शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है. गर्मी में इसका शरबत आपको लू, गर्मी और एसिडिटी से बचाता है. बेल एक गुणकारी फल होता है और अगर हर सुबह आपने एक गिलास बेल का सरबत पी लिया तो बस आपकी सारी समस्या खत्म. आपके शरीर की सारी गंदगी खत्म हो सकती है.

Back to top button