स्वास्थ्य

नींबू के रस के साथ इस्तेमाल करें बस इस एक चीज़ का इस्तेमाल, छू भी नहीं पाएगा आपको बुढ़ापा

आज से ही नहीं बल्कि सदियों से महिलाएँ सुंदर दिखने के लिए ना जाने कौन-कौन से उपाय अपनाती आ रही हैं। हर महिला की यह चाहत होती है कि वह सुंदर दिखे। आज के समय में महिलाएँ सुंदर दिखने के लिए कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने से भी हिचकिचाती नहीं हैं। इसके लिए वह हज़ारों रुपए भी ख़र्च कर देती हैं। कई बार इसका कोई फ़ायदा नहीं होता है और पैसे भी डूब जाते हैं। अगर आप भी अपनी त्वचा को जवान रखना चाहती हैं वो भी काम पैसे में तो आप नींबू के रस के साथ बस इस एक तेल का इस्तेमाल करना शुरू कर दें।

लम्बे समय तक बने रहेंगे जवान:

आपको बता दें नींबू के साथ इस ख़ास तेल का इस्तेमाल करने से बुढ़ापा आपको छू भी नहीं पाएगा। लंबे समय तक जवान बने रहने के लिए आप नींबू के रस में एक चम्मच ज़ैतून का तेल मिलाकर पी सकती हैं। यह आपकी त्वचा के लिए बहुत ही फ़ायदेमंद होता है। यह बताने की ज़रूरत नहीं है कि नींबू में विटामिन सी और बी, फ़ास्फोरस, प्रोटीन, पोटैशियम, कार्बोहाइड्रेट के साथ ही फ़्लैनोनोइड पाया जाता है। इसके अलावा ज़ैतून के तेल में कई तरह के विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट तत्व पाए जाते हैं। इसके सेवन से त्वचा हाइड्रेट रहती है।

आपको जानकार हैरानी होगी कि यूनान और रोम में ज़ैतून के तेल को तरल सोने की तरह माना जाता था। एक शोध के अनुसार अगर हर रोज़ एक चम्मच नींबू के रस में ज़ैतून के तेल को मिलाकर पिया जाए तो इससे त्वचा की सेल्स का विकास होता है। इसके साथ ही त्वचा मुलायम रहती है। इसके अलावा यह शरीर में मौजूद ज़हरीले तत्व को बाहर भी निकालने में मदद करता है। इसके लिए आप 8 ग्राम ज़ैतून के तेल में आधा चम्मच नींबू का रस मिलाकर इसे ख़ाली पेट पिएँ। ऐसा लगातार तीन सप्ताह तक करें।

हार्ट अटैक और ख़ून जमने की समस्या से मिलती है राहत:

इसका सेवन करने से त्वचा पर निकलने वाले मुँहासे, दाने, दाग़-धब्बे दूर हो जाएँगे। नींबू के रस को ज़ैतून के साथ मिलाकर पीने से ना केवल त्वचा सम्बंधी फ़ायदे होते हैं बल्कि इससे कई और फ़ायदे भी होते हैं। इसके नियमित इस्तेमाल से हार्ट अटैक और ख़ून जमने की समस्या से निजात मिलता है। इसके इस्तेमाल से पेट के रोगों को भी दूर किया जा सकता है। पेट में जमी हुई गंदगी इसके माध्यम से निकाली जा सकती है। इससे पेट का फूलन, क़ब्ज़, पेट दर्द, जैसी समस्याओं से राहत मिलता है। इसके इस्तेमाल से पेट में एसिड बनना रुक जाता है।

अंदर से शरीर को बनाता है मज़बूत:

नींबू और ज़ैतून के तेल के इस्तेमाल से लिवर और पित्ताशय स्वस्थ्य रहता है। इसके नियमित इस्तेमाल से शरीर से ख़राब कोलेस्ट्राल का स्तर भी काम हो जाता है। इससे शरीर का ट्राईग्लिसराइड भी नियंत्रित रहता है। इससे अच्छे कोलेस्ट्राल में बढ़ोत्तरी होती है। इसके इस्तेमाल से जोड़ों के दर्द में भी राहत मिलता है। अगर सप्ताह में तीन-चार दिन लगातार इसका सेवन किया जाए तो यह शरीर को अंदर से मज़बूत भी बनाता है। इसकी वजह से कमर दर्द, सर्वाइकल का दर्द, गर्दन दर्द, और सिर के दर्द से छुटकारा मिलता है।

बालों और नाखूनों को बनाता है मज़बूत:

नींबू के रस और ज़ैतून के तेल के इस्तेमाल से मोटापे से भी राहत मिलती है। यह पेट के फ़ैट को गलाता है। इससे भूख भी नियंत्रित रहती है। नींबू और ज़ैतून के तेल में एंटीसेप्टिक और एस्ट्रिनजेंट तत्व पाए जाते हैं जो बालों और नाखूनों को मज़बूत बनाते हैं। नियमित इसके इस्तेमाल से नाख़ून मज़बूत और बालों का झड़ना और गिरना बंद हो जाता है। इसके साथ ही इसके इस्तेमाल से बाल काले और चमकदार बनते हैं। अगर आप इसका ज़्यादा फ़ायदा चाहते हैं तो आप सप्ताह में एक बार इसे अपने बालों और नाखूनों में लगा भी सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Close