स्वास्थ्य

पाना चाहती हैं अभिनेत्रियों की तरह खूबसूरत आंखे, तो जरूर अपनाएं ये कुछ खास टिप्स

आजकल का दौर फैशन का है, ऐसे में खूबसूरती कितनी ज्यादा महत्व रखती है, ये किसी को बताने की जरूरत नहीं है। जी हां, आजकल हर कोई अपने आप को एकदम फिट रखना चाहता है। अगर खूबसूरती में बात लड़कियों की जाए, तो वो काफी ज्यादा सजग रहती है। उन्हें अपनी एक चीज का बहुत ही अच्छे से ख्याल रहता है, ऐसे में लड़कियों के पास कई तरह की समस्याएं भी होती है। जैसे किसी को अपने बाल लंबे करने होते हैं, तो किसी रंग गोरा करना होता है, इन सबके बीच की समस्या तो यह है कि किसी को अपनी आंखो की सुंदरता बढ़ानी होती है। तो चलिए जानते हैं कि हमारे इस लेख में आपके लिए क्या खास है?

कुछ लड़कियों की आंखों की पलके बहुत ही छोटी होती है, जिसकी वजह से उनकी खूबसूरती थोड़ी सी फीकी हो जाती है, क्योंकि आँखे अगर खूबसूरत होती है, तो लड़कियां बहुत ही ज्यादा खूबसूरत लगती है। ऐसे में मार्केट में आजकल नकली आइलैशज मौजूद हैं, जिसे कई लड़कियां इस्तेमाल करना पसंद करती हैं। पर इसके इस्तेमाल में कई तरह की समस्याएं भी देखी जाती है। जैसे कि नकली आइलैशज को बार बार लगाना पड़ता है। पानी का खास ख्याल रखना पड़ता है। ऐसे में अगर आप भी इस समस्या से जूझ रही हैं, तो नकली आइलैशज को भूलकर इन उपायों से असली और खूबसूरत पलके बढ़ाएं।

1.एलोवेरा जेल

एलोवेरा जेल स्किन के लिए कितनी फायदेमंद होता है, ये किसी से छिपा हुआ नहीं है। एलोवेरा का इस्तेमाल तो हर किसी को करना चाहिए। लेकिन अगर आपकी पलके घनी नहीं है, तो आपको इसका इस्तेमाल जरूर करना चाहिए, क्योंकि यह आपकी पलकों को काफी घना बना देते हैं। इसके लिए आपको एलोवेरा के जेल को दो बार अपनी पलको पर लगाना चाहिए, ऐसा आपको नियमित तौर से तीन महीने तक करना होगा, जिसके बाद आपको काफी फर्क दिखने लगेगा।

2.कैस्टर ऑयल

कैस्टर ऑयल आपकी पलको के लिए आपकी अच्छा होता है। इसके लिए आपको अपनी पलको पर इससे मालिश करना चाहिए, लेकिन ध्यान रहे कि ये मालिश आपको रात में करना चाहिए। कुछ महीने में ही आपको इसका फर्क दिखने लगेगा। इससे आपकी पलके एकदम अभिनेत्रियों की तरह खूबसूरत हो जाएंगी और आपकी सारी टेंशन भी दूर हो जाएंगी। साथ ही यह लैशेज को मॉइश्चराइज करेगा और आईलैशेज बढ़ने में मदद करेगी, ऐसे में आपकी यह समस्या फौरन दूर हो जाएगी।

3.मेकअप को हटा कर ही सोएं

आइलैशज के न बढ़ने की वजह एक यह भी होता है कि आप मेकअप को पूरी रात लगी रहने देती है, जिसकी वजह से पलके टूटने लगती है। ऐसे में आपको रात को मेकअप हटाकर ही सोना चाहिए, ताकि पलको को थोड़ी देर के लिए रिलेक्स मिल सके. क्योंकि मेकअप में कैमिकल होता है, ऐसे में ये आपकी पलकों के लिए नुकसानदायी होती है। पलकों को लैशेज कॉम्ब या स्पूली से ब्रश करें, इससे आपके पलकों की गंदगी साफ हो जाती है।

4.पोष्टिक आहार अपनाएं

आइलैशज न बढ़ने की एक और वजह यह है कि लड़कियां जरूरत से ज्यादा डाइट करती हैं। ऐसे में आपको फुल डाइट लेना चाहिए, ताकि आपकी आइलैशज को अच्छा और बेहतर पोषण मिल सके। आइलैशज को बढ़ाने के लिए आपको मीट, मछली, अंडे, सोया आदि का सेवन करना चाहिए, ये आपकी आइलैशज को बढ़ाने में बहुत मदद करता है। इससे आपकी पलके कुछ ही महीने में बढ़ने लगती हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Close