दिलचस्प

भारत पर कभी कोई मुसीबत नहीं आने देते हैं ये 3 देश, ढाल बनकर हमेशा खड़े रहते हैं साथ

हमारी लाइफ में कई तरह के इंसान होते हैं। कोई हमारा दोस्त होता है तो कोई दुश्मन। जहां एक तरफ दोस्त आपकी हर समस्या को खत्म करने की कोशिश करते हैं, तो वहीं दूसरी तरफ दुश्मन आपको नुकसान पहुंचाता है। लेकिन आपके दोस्त आपको ढाल  की तरह बचाने के लिए हमेशा तैयार रहते हैं। इसलिए कहते हैं कि दोस्ती आपको हमेशा से सेफ रखती है। दोस्त एक ही हो, लेकिन ऐसा हो कि वो आपके हजार दुश्मन पर भारी पड़े। ऐसा ही कुछ हमारे देश का भी हाल है। यूं तो हम सभी जानते हैं कि हमारे देश के कई सारे दुश्मन हैं, लेकिन कुछ ऐसे दोस्त भी है, जिनकी वजह से हम पर कभी आंच नहीं आती है।

जब भी कभी भारत पर कोई देश नजर डालता है, तो भारत के कुछ सच्चे दोस्त होते हैं, जो उन्हें सबक सिखाने के लिए हमेशा तत्पर रहते हैं। जी हां, जहां एक तरफ पाकिस्तान भारत पर बुरी नजर डालता है, तो वहीं कुछ देश उसे सबक सिखाने के लिए तैयार रहते हैं। भारत और इनकी दोस्ती काफी गहरी है। तो चलिए जानते हैं कि आखिर वो कौन से देश हैं, जो भारत पर कभी कोई आंच नहीं आने देते हैं। यही नहीं, ये भारत के मुश्किल वक्त भी साथ में खड़े रहते हैं।

1.इजराइल

इजराइल भारत का सबसे अच्छा दोस्त माना जाता है। जब भी भारत को किसी भी तरह की जरूरत होती है, तब तब इजराइल भारत के साथ कंधे से कंधे मिलाकर साथ खड़ा रहता है। यही वजह है कि इस दोस्ती को और भी ज्यादा मजबूत बनाने के लिए पीएम मोदी बार बार इजराइल के दौरे पर जाते हैं। ताकि इजराइल और भारत की दोस्ती नींव बरकरार रहे। बता दें कि जब पाकिस्तान और भारत में जंग हुई तो इजराइल ने प्रमुख भूमिका निभाई।

2.जापान

जापान को उगता हुआ सूरज कहा जाता है। जापान ने खुद को जिन परिस्थितियों में खुद को उभारा है, उन परिस्थितियों से उभऱना हर किसी के बस की बात नहीं होती है। जापान और भारत की दोस्ती भी बहुत गहरी है। पीएम मोदी कई बार जापान दौरे पर जा चुके हैं। जापान बहुत शक्तिशाली देश हैं। जब भी कोई भारत की तरफ बुरी नजर डालता है, तो जापान को फूटी आंख नहीं भाता है। ऐसे में जापान और भारत की दोस्ती की एक मिसाल तो यह है कि भारत में बुलेट ट्रेन की नींव जापान की वजह से ही पड़ना संभव हुआ है। पीएम मोदी इस रिश्ते को और भी बेहतर बनाने के लिए अक्सर जापान जाते हैं, तो वहीं कई बार जापान के भी शीर्ष नेता यहां आते रहते हैं।

3.रूस

रूस भी इजराइल और जापान की तरह भारत का बड़ा देश है। भारत और रूस के बीच कई समझौते भी हुए हैं, जिसकी वजह से इनका रिश्ता और भी मजबूत हो जाता है। रूस और भारत के पास कई ऐसे लड़ाकू विमान है, जोकि दोनों एक दूसरे को जरूरत पड़ने पर देते हैं। इन दिनों वैश्विक स्तर पर माहौल कुछ अच्छा नहीं है, ऐसे में भारत के ये दोस्त भारत के साथ हमेशा कदम से कदम मिलाकर खड़े रहते हैं। रूस दौरे पर भी प्रधानमंत्री कई बार जा चुके हैं। हाल में पीएम मोदी रूस के दौरे पर गये थे। रूस के भी प्रधानमंत्री भारत आ चुके हैं। ऐसे में पीएम मोदी और उनके बीच काफी अच्छा रिलेशन है।

Back to top button