दिलचस्पविशेष

अपने बच्चों के बर्थ मंथ से जानिए, उनकी इन बेहद रोचक बातों के बारे में !

इसमें कोई शक नहीं कि हर माता पिता के लिए उनके बच्चे सबसे ज्यादा खास होते है . इसलिए शायद वो अपने बच्चो से जुडी अच्छी और बुरी हर आदत से रूबरू रहना चाहते है ताकि वो अपने बच्चो को सही तरह से समझ सके . पर कई बार माता पिता के लिए बच्चो की सोच को समझना बहुत मुश्किल सा हो जाता है . इसलिए हम आपको एक आसान सा तरीका बताते है जिससे आप अपने बच्चो के बारे में उनकी कुछ रोचक बातें जान पाएंगे . अब हर माता पिता को ये तो मालूम ही होता है कि उनके बच्चे का जन्म किस महीने में हुआ था . तो बस यही तरीका हमने ढूंढा है .

कुछ विशेषज्ञओ का कहना है कि जिस महीने में जिस भी बच्चे का जन्म होता है उसका प्रभाव बच्चे की आदतों और व्यव्हार पर जरूर पड़ता है . इसलिए बच्चे का बर्थ मंथ सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण होता है . बच्चों के बर्थ मंथ से जानिए, उनकी इन बेहद रोचक बातों के बारे में ! . अब अगर इस बारे में और जानना है तो आप भी आगे पढ़िए और जानिए अपने बच्चो की ये रोचक बातें .

बर्थ मंथ से जानिए, बेहद रोचक बातें

बच्चों के बर्थ मंथ से जानिए

1.जनवरी.. जिन बच्चो का जन्म जनवरी के महीने में होता है वो हमेशा कामयाब ही रहते है . इसलिए आपको चिंता करने की कोई जरूरत ही नहीं . इतना ही नहीं आप बस देखते ही रह जायेगे और आपका बच्चा सफलता की उंचाईयो तक पहुँच भी जायेगा . साथ ही इनमे कुछ अच्छी और बुरी आदतें भी होती है . जैसे कि इस महीने में जन्मे बच्चे जिद्दी और अड़ियल होते है . वैसे ये हर चीज़ से जल्दी बोर भी हो जाते है . अब अगर अच्छी आदतों की बात की जाये तो ये बच्चे हंसमुख भी होते है और अपने भविष्य को लेकर काफी गंभीर होते है . स्मार्ट होने के कारण ये अपना रास्ता खुद ही बना लेते है . इसलिए ऐसा कह सकते है जनवरी के महीने में जन्मे बच्चे काफी भाग्यशाली होते है .

 

बच्चों के बर्थ मंथ से जानिए

2.फ़रवरी..वैसे ये तो सबको मालूम है कि फ़रवरी के महीने को प्यार का महीना भी कहा जाता है . तो अब आप खुद ही सोचिये कि इस महीने में जन्मे बच्चो का व्यव्हार भी ऐसा ही होगा न . जी हा इस महीने में जन्मे बच्चे न केवल अपने दिल की सुनते है बल्कि अपने ही मन की करते भी है . इनमे कोई बनावट नहीं होती . इनका मन भी साफ़ होता है . वैसे ये दुसरो से भी ऐसे ही व्यव्हार की उम्मीद रखते है . ये बच्चे काफी इमोशनल होते है . इसलिए इन्हें जल्दी गुस्सा भी आ जाता है . फिर इन्हें कण्ट्रोल करना थोड़ा सा मुश्किल हो जाता है . इनके मन में भावनाओ का भंडार होने के कारण ये हर बात को जल्दी मन से लगा लेते है .

वैसे इनकी अच्छी आदत ये है कि ये नयी चीज़ें भी आसानी से और जल्दी सीख लेते है . अगर ऐसा कहा जाये कि इस महीने में जन्मे बच्चे इमोशन्स से भरे होते है तो गलत नहीं होगा .

 

बर्थ मंथ से जानिए, बेहद रोचक बातें

बच्चों के बर्थ मंथ से जानिए

3.मार्च..इस महीने में जन्मे बच्चे काफी भावुक होते है . इसलिए इन्हें अपनी भावनाओ को समझने की अधिक जरूरत होती है . साथ ही ये बच्चे छोटी छोटी बातों को दिल से लगा लेते है . शायद यही वजह है कि ये बचपन से ही रिश्तों से जुड़े ताने बाने को समझ सकने में सक्षम होते है . अब अगर आदत और व्यव्हार की बात की जाये तो इस महीने में जन्मे बच्चे सबको प्यार करने वाले होते है . इनका मन साफ़ होता है . इसलिए आप इन पर आँख बन्द करके भी भरोसा कर सकते है . इस महीने में जन्मे बच्चे झूठ नहीं बोलते . यही वजह है कि लोग इनकी तरफ जल्दी आकर्षित हो जाते है . अगर साफ़ शब्दो में देखा जाये तो इस महीने में जन्मे बच्चे भावुकता और प्रेम दोनों का मिश्रण होते है .

बच्चों के बर्थ मंथ से जानिए

 

बर्थ मंथ से जानिए, बेहद रोचक बातें

4.अप्रैल..अब अगर अप्रैल महीने का कहे तो ये बच्चे शुरू से ही काफी निडर होते है . इनके मन में जो भी आता है सीधा मुह पर बोल देते है . ये बच्चे कभी एक जगह पर नहीं टिकते . हर समय कुछ न कुछ क्रिया करते ही रहते है . इनकी इस आदत की वजह से इनके माता पिता भी कभी कभी परेशानी में आ जाते है . इन बच्चो की सोच काफी सकारात्मक होती है . इसलिए अगर कोई बात इन्हें शांतिपूर्वक समझाई जाये तो ये समझ भी जाते है . ये स्वभाव से भी काफी निराले होते है . भले ही ये शरारती होते है लेकिन भरोसे के लायक भी होते है . इसलिए ये जीवन में जरूर सफल बनते है .

बच्चों के बर्थ मंथ से जानिए

5.मई..इस महीने में जन्मे बच्चे न केवल अपना बल्कि दुसरो का भी ख्याल रख सकते है . इसलिए इनके माता पिता को इनकी चिंता करने की बिलकुल जरूरत नहीं . ये बच्चे संवेदनशील और भरोसेमंद होते है . इन सब बातों का मतलब ये बिलकुल नहीं कि ये बच्चे बोरिंग होते है . इन्हें तो घूमना फिरना और मौज मस्ती भी बेहद पसंद है . पर इन बच्चो का स्वभाव इतना जिद्दी होता है कि अपनी जिद्द के आगे ये किसी की नहीं सुनते . वैसे इन्हें नाच गाना भी पसंद होता है . इसलिए ये दूसरो के आकर्षण का केंद्र बनते है . इन्हें आकर्षण का केंद्र बने रहना भी बेहद अच्छा लगता है . अगर सीधे शब्दो में कहा जाये तो ये काफी मॉडर्न होते है .

बर्थ मंथ से जानिए, बेहद रोचक बातें

बच्चों के बर्थ मंथ से जानिए

6.जून..इस महीने के बच्चो का तो क्या कहना . ये बच्चे न सिर्फ ज्यादा बोलते है बल्कि इनका दिमाग भी हर समय दौड़ता ही रहता है . ये बच्चे एक ही समय में बहुत से काम कर सकते है . अपनी बातों और शब्दो से ये किसी का भी दिल जीत लेते है . ऐसे बच्चे बड़े होकर बहुत अच्छे सेल्समेन बनने की क्षमता भी रखते है . ये किसी भी काम से कभी बोर भी नहीं होते . वैसे तो ये बच्चे दूसरो का मनोरंजन करने में सबसे आगे रहते है . साथ ही इन्हें दुनिया भर में घूमना भी बेहद पसंद होता है . लोगों से बहुत सी बातें करना इनका शौक सा होता है . पर अगर कभी ये चिड़ जाये या कोई काम इन्हें बोरिंग लगे तो इनका व्यव्हार गुस्से में भी तब्दील हो सकता है . मतलब इस महीने में जन्मे बच्चे काफी मनोरंजनकारी कहलाते है .

बच्चों के बर्थ मंथ से जानिए

 

बर्थ मंथ से जानिए, बेहद रोचक बातें

7.जुलाई..इस महीने में जन्मे बच्चे पूरी तरह प्यार से भरपूर होते है . इनका स्वभाव ऐसा होता है कि ये न केवल राह चलते बच्चो को अपना दोस्त बना लेते है . बल्कि राह में मिले जीव जन्तुओ और जानवरो को भी अपना बना लेते है . उन्हें घर ले जाकर उनका पालन पोषण भी करते है . इतना ही नहीं अगर इन्हें कोई जानवर न मिले तो ये गुड्डे गुड़ियों से ही अपना दिल बहलाते है . वैसे ये बच्चे मन के सच्चे होते है . इसलिए इन्हें अपने बड़ों से खूब प्यार भी मिलता है . ये बच्चे यू तो ज्यादा नहीं बोलते . पर अगर इन्हें अपने व्यव्हार अनुसार कोई संगत मिल जाये तो इनकी शरारती हरकतें भी देखने को मिल जाती है . यानि ये बच्चे थोड़े से शर्मीले हो सकते है .

बच्चों के बर्थ मंथ से जानिए

8.अगस्त..इस महीने में जन्मे बच्चे खुद को किसी राजा महाराजा से कम नहीं समझते . पर ये इनका नेगेटिव नहीं बल्कि प्लस पॉइंट है . इन बच्चो को कम चीज़ों में समझौता करना बिलकुल पसंद नहीं . ये अपने अनुसार ही वातावरण में रहना पसंद करते है . ये इतने जिद्दी होते है कि लोगों को बस अपनी ही सुनना चाहते है . ये चाहते है कि लोग इनकी ही माने . ये बच्चे उन चीजों को ज्यादा पसंद करते है जिनमे दिमाग अधिक लगता है . इसलिए ये चीज़ों को जल्दी समझ लेते है . यही वजह है कि हर कार्य में इनका रिजल्ट अच्छा ही होता है . ये बच्चे अपनी तारीफ सुनना न केवल पसंद करते है बल्कि उनके साथ ही रहते है जो इनकी तारीफ करे . इसलिए इन बच्चो के बारे में ऐसा कह सकते है कि ये काफी अहंकारी हो सकते है .

 

बर्थ मंथ से जानिए, बेहद रोचक बातें

बच्चों के बर्थ मंथ से जानिए

9.सितम्बर..इस महीने में जन्मे बच्चो को सर्वश्रेष्ठ बच्चो का ख़िताब दिया गया है . इस महीने में जन्मे बच्चे पढ़ाई लिखाई और खेल कूद सब में अच्छे होते है . ये काफी नियमबद्ध होते है . यानि ये बच्चे अपनी हर चीज़ का ख्याल बहुत अच्छे से रखते है . अपने खिलोनो से लेकर अपनी किताबों तक हर चीज़ सही ढंग से रखते है . ये बच्चे बहुत तेज़ी से आगे बढ़ते है . शायद इसलिए ये हर एक्टिविटी में हमेशा सबसे आगे रहते है . फिर चाहे वो स्कूल में हो या घर में . ये बच्चे आकर्षक, प्यारे और थोड़े जिद्दी भी होते है . इसलिए इन बच्चो को सम्पूर्ण कहना गलत नहीं होगा .

बच्चों के बर्थ मंथ से जानिए

10.अक्टूबर ..जिस माता पिता के बच्चो का जन्म इस महीने में होता है वे काफी भाग्यशाली होते है . इस महीने में जन्मे बच्चे समझदार और आकर्षित होते है . इनकी बोली भी काफी मीठी होती है इसलिए ये सबको मोह लेते है . ये बच्चे बड़े होकर कलाकार भी बन सकते है . इन बच्चो को बातें करना बेहद पसंद है . न केवल अपने दोस्तों के साथ बल्कि अपने माता पिता से भी ये बहुत सी बातें करते है . इन बच्चो को कोई भी बात जल्दी चुभ जाती है . इसलिए ये काफी भावुक होते है . कभी कभी ये अपने ही सपनो में लीन रहते है . इसलिए इन बच्चो को शांतिप्रिय बच्चे भी कहा जा सकता है .

 

बर्थ मंथ से जानिए, बेहद रोचक बातें

बच्चों के बर्थ मंथ से जानिए

11.नवम्बर..इस महीने में जन्मे बच्चे अपने लक्ष्य के बेहद पक्के होते है . इन्होंने जो भी एक बार ठान लिया उसे पूरा करके ही रहते है . इसलिए इनका इरादा हमेशा निश्चित ही रहता है . यही वजह है कि इनका शरीर और दिमाग काफी तेज़ तरार होता है . ये बच्चे काफी भरोसेमंद और अच्छे दोस्त होते है. ये हर किसी से बहुत तहज़ीब से पेश आते है . थोड़े से रोमांटिक होने कारण ये बड़े होकर काफी अच्छे पार्टनर भी साबित हो सकते है . ये बच्चे सबसे प्यार से बात करते है . इसलिए ही सब इन्हें बेहद पसंद करते है .

बच्चों के बर्थ मंथ से जानिए

12.दिसम्बर..इस महीने में जन्मे बच्चे पूरी तरह से उत्साह और उल्लास से भरे होते है . इसलिए इनका लक्ष्य भी आईने की तरह इनके सामने बिलकुल साफ़ होता है . इन्हें मालूम होता है कि जीवन में इन्हें क्या करना है . ये सच बोलना ही पसंद करते है . इसलिए सच को सामने लाने के लिए ये कुछ भी कर जाते है . ये बच्चे देशभक्त होने के कारण अपने संस्कारो और रीती रिवाजो से गहरायी से जुड़े होते है . इसलिए तो ये बच्चे छोटी सी बात को भी दिल से लगा लेते है . साथ ही समझाने पर जल्दी ही अपने जखम को भर भी लेते है . यानि ये बच्चे काफी हद तक संस्कारशील होते है .

जिस तरह साल का हर महीना अलग अलग होता है . उसी तरह से हर महीने में जन्मे बच्चे का व्यव्हार और स्वभाव भी अलग अलग होता है . तो इसे पढ़ कर आप भी अपने बच्चे को और अच्छे से समझ सकते है . आप भी अपने बच्चे के बर्थ मन्थ से उससे जुडी रोचक बातें जान सकते है . तो देर किस बात की. हमारे बताई गयी इन बातों को गौर से पढ़िए और अपने बच्चो को और ज्यादा अपने करीब लाईये .

Back to top button