Viral

डिलीवरी ब्वॉय की नौकरी छोड़ शुरू किया ये काम, अब हर महीने कमाता है इतने जानकर छूट जाएंगे पसीने

दुनिया में हर इंसान खुद का नाम बनाने में लगा हुआ है. तेजी से बढ़ती आबादी और रोजगार की कमी कि वजह से हर कोई जॉब नहीं बल्कि अपना बिजनेस करना चाहता है जिसमें खूब आमदनी हो. अपने हालात और जिंदगी में छोटी-मोटी नौकरियां करते-करते एक युवक ने अपनी सोच से सबको हैरान कर दिया है. इस युवा ने अपनी सोच से कई युवाओं को नया रास्ता दिखाया है. देश के सबसे बड़े ऑनलाइन शॉपिंग अमेज़ॉन में इस लड़के ने डिलीवरी ब्वॉय की नौकरी छोड़ शुरू किया ये काम, जानिए इस लड़के के हौसले की कहानी जिससे आप सभी को सीख लेनी चाहिए.

राजस्थान के जयपुर में अमेज़ॉन के डिलीवरी ब्वॉय के रूप में काम करने वाले जिसका नाम रघुवीर है, उसने वो नौकरी छोड़कर अपना बिजनेस का स्टार्टअप शुरू किया और देखते ही देखते इतना कामयाब हो गया कि आज वो 9 हजार रुपये कमाने वाला लड़का हर महीने करीब एक लाख रुपये कमाता है. ये कहानी है जयपुर के रहने वाले रघुवीर सिंह चौधरी की, जिसका एक गरीब परिवार है और सबकी जिम्मेदारी उसके ऊपर ही है. जैसे तैसे तो उसने स्कूली शिक्षा प्राप्त की लेकिन पैसे कमाने के लिए कोई प्रोफेशनल पढ़ाई नहीं कर पाया और उसे अमेज़ॉन में डिलीवरी ब्वॉय की नौकरी मिली जिसमें उसे हर महीने 9 हजार रुपये सैलरी मिलती थी. रघुवीर का कहना है कि शुरुआत में तो उसके पास बाइक भी नहीं थी.

इसलिए कई बार उसे दूर-दूर तक साइकिल से ही डिलीवरी देने जाना होता था. काम से थका हारा रघुवीर को चाय की तलब लगती थी लेकिन उसे कभी अच्छी चाय नसीब नहीं हो पाती थी. उसे इस बात का अहसास बहुत बार होता था कि अच्छी चाय होना चाहिए. अपने काम के दौरान थककर रघुवीर को चाय की तलाश होती थी, लेकिन एक अच्छी चाय मिलना हमेशा से ही उसके लिए मुश्किल होता था. इसी दौरान उसे अहसास हुआ कि काम से थककर अच्छी चाय मिलना उसके अलावा दूसरों के लिए भी कठिन होता होगा. यहीं से उसके दिमाग में एक आइडिया आया कि क्यों न खुद ही चाय स्नैक्स जैसी चीजें लोगों को उनके ऑर्डर पर डिलीवरी की जाएं. यहीं से उसे अपने नए स्टार्टअप को शुरू करने का बहाना मिल गया.

अच्छी चाय के ख्याल में डूबे रघुवीर ने अपने इस आइडिया पर अपने तीन दोस्तों से डिस्कसन किया और काम शुरु भी कर दिया. उन्होंने अपने आस-पास के चाय के करीब 100 वेंडर्स से संपर्क किया और अपने नेटवर्क से उन्होंने चाय और स्नेक्स के ऑर्डर लेने शुरू कर दिये. इसके बाद धीरे-धीरे उनका ये फॉर्मूला काम करना शरु कर दिया और उन्हें हर हर दिन कई ऑर्डर मिलने लगे. अब रघुवीर और उसके दोस्तों ने जयपुर में चार टी डिलीवरी सेंटर खोल लिये हैं और अब वे दिन में 500 से 600 ऑर्डर बुक कर लेते हैं. इन ऑर्डर्स से उन्हें महीने में करीब 1 लाख रुपए की इनकम हो जाती है. अब उनके पास एक नहीं बल्कि चार बाइक हैं, जिनसे वे डिलिवरी करने जाते हैं और उनका बिजनेस धड़ल्ले से काम करता है.

Back to top button