संजय दत्त ने क्यों कहा था – मेरी रगों में भी दौड़ता है मुस्लिम खून, वजह जानकर दंग रह जाएंगे

बॉलीवुड फिल्ममेकर राज कुमार हिरानी की आने वाली फिल्म संजू है, जिसमें अभिनेता संजय दत्त के जीवन से जुड़ी बहुत सारी कड़ियां पर्दे पर दिखाई जाएंगी. इन कड़ियों में बहुत सी अनसुनी बातें इस फिल्म के जरिए निर्देशक ने दिखाने की कोशिश की है. फिल्म में संजू का किरदार रणबीर कपूर निभा रहे हैं जिनके लुक और फिल्म के ट्रेलर में उनका अंदाज लोगों को फिल्म देखने के लिए बेसब्र कर रहा है. फिल्म 29 जून को पर्दे पर दस्तक देगी और दर्शक संजय दत्त के जीवन से जुड़े बहुत से किस्से करीब से जान पाएंगे. संजू में बहुत सारे किस्से आपको दिखाए जाएंगे और उन्हीं किस्सों में एक था साल 1993 में मुंबई में हुआ बम ब्लास्ट. इस मुंबई ब्लास्ट के समय संजय दत्त ने क्यों कहा था उनके अंदर मुस्लिम का खून है.

संजय दत्त का जीवन बहुत सारे विवादों से भरा रहा है. लेखक यासिर उस्मान की किताब ‘The Crazy Untoled Story of Bollywood’s Bad Boy Sanjay Dutt’ में इस बात का जिक्र है जब संजय दत्त ने कहा था कि उनकी रगों में एक मुस्लिम का खून है. ब्लास्ट के बाद जब साजिश रचने वालों की खोज में पुलिस मुंबई में गुंडों को खोज रही थी तभी उनके हाश सबूत लगा कि बॉलीवुड के कुछ लोग इस साजिश में शामिल है. शक के आधार पर पुलिस ने फिल्म प्रोड्यूसर हनीफ कड़ावाला और समीर हिंगोरा से पूछताछ की. उस समय संजय उनकी फिल्म सनम कर रहे थे लेकिन दूसरी फिल्म आतिश की शूटिंग के लिए विदेश गए  थे.

जब संजय विदेश से शूटिंग करके वापस आए और प्लेन से उतर रहे थे तभी  करीब 100 पुलिसवाले एयरपोर्ट पर उनका इंतजार कर रहे थे. फिर पुलिस संजय को एयरपोर्ट से सीधा मुंबई क्राइमब्रांच ले गई और उनसे पूछताछ शुरु की. पहले तो संजय ने इस बात से इंकार किया लेकिन जब हनीफ और समीर सामने आए तो कुछ छिप नही पाया और उन्होंने कबूल किया कि एके-56 उनके पास है. जिसके बाद क्राइम ब्रांच ने संजय पर डाटा एक्ट लगा दिया.

सुनील  को जब अपने बेटे की इस करतूत के बारे में पता चला हो उन्हें बहुत जोर का झटका लगा.  सुनील दत्त ने पूछा तो संजय ने बताया कि दाऊद इब्राहिम के भाई अनीस ने उन्हें कुछ हथियार छिपाने के लिए दिये थे. सुनील दत्त ने पूछा वो हथियार क्यों लिये तो इस पर संजय ने जवाब दिया था, ”मेरी रगों में मुस्लिम का खून दौड़ रहा है, मुंबई में जो कुछ भी हो रहा है मैं बर्दाश्त नहीं कर सकता.”

फिल्म में संजय की मां का किरदार मनीषा कोईराला निभा रही हैं. 70 के दशक की टॉप की एक्ट्रेस नरगिस संजय दत्त की मां थीं और उनका जन्म मुस्लिम परिवार में हुआ था. नरगिस का पूरा नाम फातिमा राशिद था और उनके पिता का नाम अब्दुल राशिद था. मगर नरगिस ने सुनील दत्त से शादी की और उन्हें तीन बच्चे संजय, प्रिया और नम्रता हैं. ऐसा कहा जाता है कि संजय दत्त अपनी मां से बहुत प्यार करते थे और उनके बहुत करीब रहे हैं लेकिन जब नरगिस की बीमार थीं तब संजय ड्रग्स के शिकार हो गये थे. ये सिलसिला आगे और बढ़ा क्योंकि साल 1982 में नरगिस का देहांत कैंसर की वजह से हो गया था. संजय को इस लत से बाहर निकालने के लिए सुनील उन्हें अमेरिका ट्रीटमेंट के लिए भेज दिए थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published.