स्वास्थ्य

सिर्फ कमजोरी से नहीं कांपते हैं हाथ कई और भी मुख्य वजह हो सकती है, अवश्य पढ़ें

नमस्कार दोस्तों आप सभी ने कई बार देखा होगा कि लोगों के हाथ कांपते रहते हैं या फिर आप भी उन्हीं लोगों में से अवश्य होंगे जिनके हाथ कांपते रहते हैं। कोई भी हल्की चीज सामान्य वस्तु आप उठाते हैं तो कुछ ही देर में आपके हाथों में कंपन नजर आ जाती है और इस समस्या को आप शरीर में कमजोरी का नाम देकर नजरअंदाज कर देते हैं। यदि आपके हाथ किसी चीज को पकड़ते वक्त या उठाने में कांपते हैं तो इस समस्या को बिल्कुल भी नजरअंदाज नहीं करें, क्योंकि यह कोई सामान्य बात नहीं है इसके पीछे कई मुख्य वजह भी हो सकती है जो आपको जानना अति आवश्यक है अन्यथा धीरे-धीरे यह एक गंभीर समस्या बन जाएगी और आपको काफी नुकसान उठाना पड़ सकते हैं। हाथों का कांपना केवल कमजोरी ही नहीं बताता है इसके अतिरिक्त कुछ ऐसे मुख्य कारण भी होते हैं जिस वजह से आपके हाथ से किसी वस्तु को पकड़ते समय एक कांपने लगते हैं।

आज हम अपने लेख के माध्यम से आपको उन्हीं सभी कारणों के बारे में विस्तार से बात करेंगे जिस समस्याओं की वजह से आपके हाथों में कंपन आ जाती है और इस समस्या को कभी भी भूलकर नजर अंदाज नहीं करना चाहिए तो चलिए पढ़ते हैं बिना देरी किए इस समस्या के बारे में विस्तार से।

डायबिटीज होना

यदि आपके हाथ कहां पर हैं तो इसका मुख्य कारण एक डायबिटीज का लक्षण भी हो सकता है क्योंकि जब हमारे शरीर के अंदर शुगर की मात्रा अत्यधिक कम होने लगती है तो आपके शरीर में स्पेस अत्यधिक बढ़ जाता है इस वजह से सर्वप्रथम आपके हाथों में कंपन पैदा होती है इसीलिए एक बार अपना डायबिटीज का चेकअप अवश्य करवा ले।

एनीमिया होने से

आजकल की भागदौड़ की जिंदगी में लोग अपनी सेहत का बिल्कुल भी ध्यान नहीं रख पाते हैं एवं खाने-पीने में पौष्टिक आहार बिल्कुल भी नहीं लेते हैं यदि आप सही समय पर सही भोजन का सेवन नहीं कर पाते हैं तो आपके शरीर में खून की मात्रा की कमी हो जाती है जिस वजह से आपको एनीमिया हो सकता है और हाथों का कांपना मुख्य इस वजह से भी हो सकता है इसीलिए सामान्य एवं पौष्टिक भोजन अवश्य करते रहे ताकि आपके शरीर में खून की मात्रा पूरी तरह से बनी रहे और इस समस्या से आपको छुटकारा प्राप्त हो।

ब्लड प्रेशर नियंत्रण में ना होना

हाथों का कांपना ब्लड प्रेशर की वजह से भी हो जाता है जिस व्यक्ति का ब्लड प्रेशर नियंत्रण नहीं रहता है उसके अंदर यह समस्या मुख्यता दिखती है क्योंकि अचानक ही जब शरीर का ब्लड प्रेशर कम या ज्यादा हो जाता है तो सर्वप्रथम हाथ कांपते है यदि आपका ब्लड प्रेशर नियंत्रण में नहीं होगा तो यह समस्या उत्पन्न होती रहेगी।

कार्टिसोल हार्मोन का बढ़ना

किसी इंसान के अंदर मौजूद कार्टिसोल हारमोंस बढ़ जाते हैं तो उसके अंदर काफी अत्यधिक तनाव पैदा हो जाता है जिसके कारण वह शारीरिक एवं दिमागी तौर पर अपने आप को काफी उत्तल पुथल एवं कमजोर महसूस करता है ऐसा होने पर हाथों का कांपना एकदम लाजमी होता है यह भी एक मुख्य समस्या होती है हाथों के कांपने की।

यदि आपके भी हाथों में ऐसी कंपनी रहती है तो किसी भी प्रकार की देरी ना करें डॉक्टर के पास अवश्य जाएं और अपना इलाज अवश्य एवं सही प्रकार से करा दें अन्यथा भविष्य में आपको इसका बुरा परिणाम प्राप्त हो सकता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Close