शराब पीने के तुरंत बाद ऐसा हो जाता है लीवर का हाल, देखकर आज ही दारू से कर लेंगे तौबा

आजकल सोशल मीडिया पर एक वीडियो बहुत वायरल हो रहा है, जिसमें एक डॉक्टर बता रहे हैं कि शराब पीने से कैसे एक स्वस्थ लीवर खराब हो जाता है. एक अमेरिकन टीवी शो ‘डॉक्टर ड्रू लाइफचेंजर’ में एक सव्स्थ आदमी के हेल्दी लीवर को दिखाया गया है और एक ऐसे शराबी इंसान के लीवर को दिखाया गया है जिसकी मौत शराब पीने से हो गई थी. वीडियों में एक तरफ चिकना और लाल-भूरे रंग का हेल्दी लीवर तो दूसरी ओर एक काले दाग में पड़ा हुआ रफ लीवर नजर आ रहा है जो कि शराब के कारण खराब हो चुका है.शराब पीने के तुरंत बाद ऐसा हो जाता है लीवर का हाल, जानिए इसके बारे में पूरी बात..

शराब पीने के तुरंत बाद ऐसा हो जाता है लीवर का हाल

उस वीडियों में बताया गया है कि ज्यादा मात्रा में शराब पीने से किरोसिस नाम की बीमारी हो जाती है. जिससे किसी का भी लीवर खराब हो सकता है और उसकी मौत भी हो जाती है. डॉक्टर पिंस्की ने बताया कि लीवर फेल हो जाने पर मरीज खून की उल्टियां करना शुरु कर देता है और उसे इतनी उल्टी होती है कि शरीर का बाकी हिस्सा भी काम करना बंद कर देता है और यही उसकी मौत का कारण बन जाता है.

सिरोसिस नाम की इस बीमारी से लीवर को बहुत ही गंभीर नुकसान पहुंचता है. जिसके कारण लीवर नार्मल काम करना बंद कर देता है, लीवर के कामों में किहार्मोन्स, दवाईयां, टॉक्सिन जैसे प्रोसेसिंग, प्रोटीन जैसे जरूरी तत्वों का उत्पादन करना शमिल होता है और लीवर डैमेज होने पर साधारण तौर पर वो ऐसे काम नहीं कर पाता. जब आप पहली बार शराब पीते हैं तो वो आपके मन को तो अच्छा लगाती है लेकिन उसका दो पैग सीधे लीवर पर असर डालता है. फिर धीरे-धीरे इसकी लत पड़ती है और उस शराब का दो पैग सीधे लीवर पर असर करता जाता है. इसके बाद धीरे-धीरे लीवर काम करना बंद कर देता है और इस वजह से हो जाती है उस इंसान की मौत, जिसके बाद उसके पीछे जुड़े लोगों को अकेला कर जाती है.

लीवर के खराब होने के मुख्य लक्षण

लीवर इंसान के शरीर का मुख्य अंग होता है. जिसके सहारे हम खाना-पीना हजम कर पाते हैं और सारे प्रोटीन भी इसी के जरिए पूरे शरीर में फैलते हैं. अब हम आपको कुछ परिक्षण से बताएंगे कि लीवर खराब होने के मुख्य लक्षण क्या होते हैं..

1. मुंह से बदबू आने का मतलब भी लीवर सही से काम ना करना होता है. ऐसा इसलिये होता है क्यो.कि मुंह में अमोनिया ज्याबद रिसता है.

2. थकान भरी आंखें और डार्क सर्कल लीवर खराब होने का एक और संकेत होता है जिससे स्कि‍न क्षतिग्रस्तो होने लगता है और उस पर थकान दिखाई पडने लगती है.

3. त्वनचा पर सफेद धब्बे के कारण अगर आपकी त्वसचा का रंग उड गया है तो समझ लीजिए कि आपका लीवर खराब होना शुरु हो रहा है.

4. अगर आपको गहरे रंग की यूरिन हो रही है या हर रोज मल में गहरे रंग की शंका होती है तो इसका मतलब आपके लीवर में कुछ गड़बड़ी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

17 + nine =