कब्ज की समस्या से हैं परेशान तो अपनाएं ये देसी नुस्खे, सुबह उठते ही हो जाएगा पेट साफ

आजकल की भागदौड़ भरी इस जिंदगी में खुद का ख्याल रख पाना मुश्किल हो जाता है. व्यस्त लाइफस्टाइल के चलते लोगों के पास इतना समय नहीं होता कि वह खुद का या परिवार का ख्याल बेहतर तरीके से रखें. नौकरीपेशा अकेले रहने वाले लोग और स्टूडेंट्स खासकर अपना ध्यान अच्छे से नहीं रखते. उनके पास इतना समय नहीं होता है कि वह कुछ अच्छा और हेल्दी बनाकर खा लें. इस चक्कर में वह बाहर का खाना ज्यादा खाने लगते हैं. लेकिन वह इस बात से अनजान रहते हैं कि उनके खाने पीने की यही गलत आदत शरीर पर कितना बुरा असर डालती. हमारे गलत खान-पान का असर हमारे शरीर पर पड़ता है. गलत खानपान की वजह से धीरे-धीरे इंसान को अनेक प्रकार की बीमारियां घेरने लगती हैं. लेकिन सबसे ज्यादा वह जिस समस्या से परेशान रहते हैं वह है कब्ज की समस्या. कब्ज को अंग्रेजी में constipation कहते हैं. इसमें व्यक्ति का पेट पूरी तरह से साफ नहीं हो पाता और वह पूरे दिन परेशान रहता है. पेट ना साफ होने पर पेट दर्द, अपच, चिड़चिड़ापन, कब्ज और बवासीर जैसी कई बीमारियां होने लगती है. यदि आप भी अक्सर कब्ज की समस्या से परेशान रहते हैं और आपका पेट ठीक से साफ नहीं हो पाता तो अब टेंशन लेने की जरूरत नहीं है. आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताएंगे जो आसानी से पेट साफ करने में आपकी मदद करेंगे और आप हमेशा के लिए इस समस्या से छुटकारा पा लेंगे. इसके लिए अब आपको कोई दवाई लेने की जरूरत नहीं है. कौन से हैं वो नुस्खे, आईये जानते हैं.

पानी

कहते हैं कि व्यक्ति को रोजाना 8 से 10 गिलास पानी पीना चाहिए. पानी पीना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से आधे रोग तो यूं ही छू मंतर हो जाते हैं. यदि आप कब्ज की समस्या से परेशान हैं तो रोज सुबह उठने के बाद दो गिलास गर्म पानी पियें. कब्ज का एक मुख्य कारण शरीर में पानी की कमी होना है. गर्म पानी पीने से वेस्ट को शरीर से निकालने में मदद मिलती है. सुबह आसानी से आपका पेट साफ हो जाएगा.

लहसुन

व्यक्ति को खाने में लहसुन का सेवन अवश्य करना चाहिए. हो सके तो रोजाना 2 कच्चा लहसुन खाने की आदत डालें. लेकिन इसका कच्चा सेवन थोड़ा मुश्किल हो जाता है इसलिए आप खाने में लहसुन का प्रयोग कर सकते हैं. इसके अलावा, आप इसका सेवन आचार या चटनी के रूप में भी कर सकते हैं. लहसुन मल को मुलायम करता है और आसानी से आपकी आंतों से बाहर निकालने में मदद करता है. इसमें मौजूद एंटीइंफ्लेमेशन गुण पेट की सूजन को भी कम करते हैं.

मेथी

मेथी भी कब्ज की समस्या को दूर करता है. इसके लिए आप रोजाना सोने से पहले एक चम्मच मेथी का चूरन गुनगुने पानी में मिलाकर लें. यह आपके पेट को सुबह साफ करने में आपकी मदद करेगा. इसके अलावा, आप रोजाना दही का भी सेवन करने की कोशिश करें. दही आपके पेट में लाभदायक बैक्टीरिया की कमी को पूरा करता है.

उम्मीद है कि आपको हमारा ये पोस्ट पसंद आया होगा. पसंद आने पर इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें.