गर्मी के मौसम में भूलकर भी ना खाएं ऐसी चीजें, वरना जाना पड़ सकता है अस्पताल

गर्मी का मौसम का मार सबसे अधिक असर सेहत पर होता है.. तेज धूप, अंधड़ हवाएं और लू किसी को भी बीमार कर सकती हैं, खासकर अगर खानपान में एहतियात ना बरती जाए तो । जी हां, इस मौसम में अगर सेहत सही रखना है तो सबसे जरूरी है खानपान के प्रति सजगता बरती जाए, नहीं तो बल्कि फूड पॉइजनिंग, डायरिया जैसी पेट से जुड़ी बीमारियों के साथ कई तरह की शारीरिक समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए इस मौसम में सेहतमंद रहने के लिए ऐसी चीजों के सेवन से बचकर रहना चाहिए जिनकी तासीर गर्म होती है या फिर वे पेट सम्बंधी समस्याएं उत्पन्न करती है.. आज हम आपको ऐसे ही कुछ खाद्य पदार्थों के बारे में बता रहे हैं जिनका सेवन गर्मी के दिनों में सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है।

जी हां, गर्मी के मौसम में सबसे पहले तो चाय, काफी का सेवन छोड़ देना चाहिए, वहीं कुछ लोग चाय-कॉफी के इतने शौकिन होते है कि वे इस गर्मी में भी इसे नहीं छोड़ पाते । जबकि गर्मियों के मौसम चाय और कॉफी हमारे शरीर में काफी गर्मी पैदा करती है। जिससे पेट में गैस की समस्या के साथ कई तरह की स्वास्थय सम्बंधी दिक्कते हो सकती हैं। ऐसे में बेहतर यही है कि इन दिनो चाय-कॉफी की बजाए ठंडे पेय का सेवन किया जाए ।

वैसे तो ऑयली फूड कभी भी सेहत के लिए नुकसानदेह ही होता है, पर गर्मियों के मौसम में खासकर तली-भुनी हुई चीजों का सेवन हानिकारक होता है। इसलिए इन दिनों में चिप्स, छोले-भठूरे, समोसा, ब्रेडपकोड़ा जैसी ऑयली चीजों सेवन तो न ही करें। इससे आपको पाचन संबंधी गंभीर समस्या हो सकती है।

चटपटा खाना तो हर किसी को को पसंद होता है, पर गर्मियों में ऐसे खाने से बचना चाहिए, खासकर अधिक मिर्च मसाले वाले खानो का सेवन तो भूलकर भी नहीं करना चाहिए। क्योंकि कालीमिर्च, दालचीनी, लौंग, तेजपत्ते जैसे मसालें बेहद ही गर्म तासीर वाले होते हैं, ऐसे में इनके प्रयोग से खाना गर्मी में टॉक्सिक हो जाता है, जिससे मेटोबोलिक रेट बढ़ जाता है और फिर शरीर ठंडा नहीं हो पाता है।

फास्ट फूड का सेवन भी गर्मी के मौसम में सेहत पर भारी पड़ सकता है। बर्गर, चाऊमीन, पिज्जा जैसी चीजों का सेवन आपको बीमार कर सकता है, दरअसल फास्ट फूड में सॉस, यीस्ट के साथ जो सब्जियां इसमें इस्तेमाल की जाती है, वो गर्मी में जल्दी खराब हो जाती है। ऐसे में इस तरह के फूड्स के सेवन से फूड पॉयजनिंग होने का खतरा हो सकता है।

संडे हो या मंडे रोज खाएं अंडे का फार्मूला गर्मी के मौसम लागू नहीं होता है, क्योंकि एक तरफ जहां अंडे  का सेवन शरीर में गर्मी पैदा करता है। वहीं गर्मी के मौसम इससे  Salmonella इंफेक्शन का खतरा भी बढ़ जाता है, जिससे आप बीमार पड़ सकते हैं। ऐसे में बेहतर यही है कि गर्मी के मौसम अंडे का सेवन ना किया जाए।

वैसे तो अदरक औषधिय गुणों से भरपूर होता है और इसका सेवन सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है, पर गर्मी के मौसम इसका सेवन नुकसानदायक हो सकता है। दरअसल इसमें शरीर को गर्म करने का प्राकृतिक गुण पाया जाता है, ऐसे में इसका सेवन करने से शरीर का तापमान बढ़ जाता है। इसलिए गर्मी से इसका सेवन कम से कम ही करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.