राजनीति

विश्व बैंक ने मोदी सरकार की तारीफ, ’85 फीसदी लोगों को मिल रही है बिजली’

घर घर बिजली पहुंचाने के वादे से केंद्र की सत्ता में आने वाली बीजेपी सरकार की अब विश्व बैंक ने जमकर तारीफ की। जी हां, विश्व बैंक ने भारत सरकार की इस मामलें में तारीफ करते हुए मोदी की पीठ थपथपाई। विश्व बैंक की रिपोर्ट ऐसे वक्त आई है, जब करीब एक हफ्ते पहले पीएम मोदी ने गांव गांव बिजली पहुंचाने का दावा किया। ये रिपोर्ट बीजेपी को चुनावी माहौल में बड़ी राहत दे सकती है। बीजेपी अब इस रिपोर्ट कार्ड को जनता को दिखाकर वोट मांगेगी। तो चलिए जानते हैं कि हमारे इस रिपोर्ट में क्या खास है?

मोदी सरकार की तारीफ करते हुए विश्व बैंक ने रिपोर्ट कार्ड जारी किया है, जिसमें भारत सबसे बिजली देने वाला देश बन गया है। जी हां, विश्व बैंक ने मोदी सरकार की सराहनीय कदम की जमकर तारीफ भी की। साथ ही यह भी कहा कि अगर इसी तरह होता रहा तो एक दिन भारत के कोने बिजली पहुंच जाएगी। मोदी सरकार के पास यह अब मास्टरकार्ड हो गया है, जिसकी वजह से सरकार को अब चुनावी मौसम में बड़ी राहत मिलेगी। मोदी सरकार इस मास्टरकार्ड का प्रयोग न सिर्फ विधानसभा में कर सकती है, बल्कि लोकसभा में भी कर सकती है।

बताते चलें कि विश्व बैंक ने कहा कि मौजूदा समय में देश की 85 फीसदी जनता के पास बिजली पहुंच चुकी है, ऐसे में यह रिपोर्ट 2010 से लेकर 2016 तक का है, जिसमें मोदी सरकार के कार्यकाल सिर्फ दो साल है, तो वहीं मनमोहन सरकार का  4 साल है। हालांकि, अब इस रिपोर्ट पर भी विवाद खड़ा हो सकता है, क्योंकि कांग्रेस भी इसकी आड़ में चुनावी फायदा उठाने से पीछे नहीं हटेगी, जिसकी वजह से अब इस मामले में बड़ा विवाद भी देखने को मिल सकता है। अब देखने वाली बात यह होगी कि बीजेपी और कांग्रेस इस मुद्दे पर कैसे एक दूसरे को मात देती हैं।

आपको बता दें कि रिपोर्ट में कहा गया है कि  2010 से 2016 के बीच भारत ने हर साल 3 करोड़ लोगों को बिजली मुहैया कराई है, यह अन्य किसी भी देश के मुकाबले काफी ज्यादा है, जिसकी वजह से भारत में अब विकास हो रहा है। साथ ही आपको यह भी बता दें कि विश्व बैंक के लीड एनर्जी इकोनॉमिस्ट विवियन फॉल्स्टर ने कहा कि भारत 2030 से पहले ही बिजली के यूनिवर्सल एक्सेस के लक्ष्य को हासिल करने की दिशा में बढ़ चुका, ऐसे में भारत का  यह सपना उस समय तक जरूर पूरा हो जाएगा, जिसके बाद देश के कोने-कोने में बिजली होगी।

Back to top button