राशिफल

30 अप्रैल, वैशाख पूर्णिमा के सिद्धी योग में कर ले ये उपाय, पैसों की हर समस्या हो जाएगी दूर

सनातन धर्म में वैशाख पूर्णिमा का विशेष महत्व है और इस बार की वैशाख पूर्णिमा पर तो विशेष संयोग भी बन रहा है.. दरअसल इस बार 30 अप्रैल को वैशाख पूर्णिमा के दिन तीन साल के बाद सिद्धि योग का संयोग बन रहा है। ज्योतिष और धर्मकर्म के जानकारों की माने तो ये खास योग, धन लाभ के साथ सभी तरह की मनोकामना पूर्ति के लिए बेहद अनुकूल है। ऐसे में इस मौके पर आज हम आपको ऐसे कुछ उपायों के बारे बताने जा रहे हैं, जिनमें से एक भी अगर इस दिन किया जाए तो धन से सम्बंधी सभी मनोकामनाएं पूरी हो जाती हैं। तो चलिए आपको इन उपायों के बारे में बताते है ताकि आप भी वैशाख पूर्णिमा के सिद्धी योग का लाभ पा सकें।

पूर्णिमा के दिन सोमवार होने से यह सोमवती पूर्णिमा भी कहलाएगी, साथ ही इस बार पूर्णिमा पर बुद्ध जयंती का पर्व भी मनाया जाएगा। ऐसे में वैशाख पूर्णिमा के दिन ऐसा संयोग तीन साल बाद बन रहा है जो कि इसके बाद दोबारा 2022 में बनेगा। वहीं इस दिन के सिद्धी योग के स्वामी गणपति हैं जो कि अपने भक्तों को हर तरह की सिद्धी प्रदान करते हैं, जबकि तुला का चंद्रमा राज प्रताप देने वाला है। ऐसे में इस दिन का सिद्धी प्राप्ति के लिए खास महत्व है, वहीं वैशाख पूर्णिमा को देवी लक्ष्मी मां की भी पूजा की जाती है। ऐसे में इस दिन कुछ उपाय धन प्राप्ति के लिए बेहद कारगर सिद्ध हो सकते हैं.. जैसे कि

  • आपके पास पुराने चांदी के सिक्के है तो इस दिन उसमें कुंकुम और हल्दी लगाकर उसे तिजोरी में रखें। ऐसा करने से घर की बरकत बढ़ती है और सुख-सौभाग्य में वृद्धी होती है।

  • वहीं वैशाख पूर्णिमा के दिन सुबह सूर्योदय से पहले उठे और स्नान आदि करने के बाद विधिवत मां लक्ष्मी की पूजा-अर्चना करें। घर के मंदिर में देवी लक्ष्मी के प्रतिमा पर कमल के फूल अर्पित करें और उन्हे सफेद रंग की मिठाई का भोग लगाएं। पूजा करते हुए आप मां लक्ष्मी से अपनी धन संबंधी समस्याओं के निवारण के लिए प्रार्थना करें। इस तरह की गई आपकी विनती मां लक्ष्मी जरूर सुनेंगी और आपकी धन सम्बंधी सभी समस्याएँ खत्म हो जाएगी।

  • पूर्णिमा की शाम घर के ईशान कोण यानी कि उत्तर-पूर्व दिशा में गाय के घी का दीपक लगाएं। ध्यान रहे बत्ती में रुई के स्थान पर लाल रंग के धागे का प्रयोग करना है, साथ ही दीए में थोड़ी सी केसर भी डाल दें। ऐसा करने से घऱ में धन के नए स्त्रोत बनते हैं ।

  • पूर्णिमा पर पूजा के दौरान मां लक्ष्मी को कमल गट्टे की माला अर्पित करें। इससे देवी लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और धन लाभ के नए योग बनते हैं।

  • वहीं पूर्णिमा के दिन श्रीयंत्र की पूजा भी बेहद लाभकारी सिद्ध होती है। ऐसे में अगर आपके पास श्रीयंत्र नहीं है तो इस दिन श्रीयंत्र की स्थापना अपने पूजा स्थान पर करें और उसकी पूजा करें। साथ ही इसके बाद प्रतिदिन इसकी पूजा किया करें।

  • कुंवारी कन्याओं को इस दिन भोजन कराएं और उन्हे उपहार स्वरूप भी कुछ दें, ऐसा करने से देवी लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और उनकी कृपा से सुख-समृद्धी की प्राप्ति होती है।

Back to top button