स्वास्थ्य

ये 5 आदतें आपको वक्त से पहले ही बूढ़ा बना देती हैं, बचकर रहें इनसे..

जवां और खूबसूरत दिखने की चाहत तो हर किसी की होती है, इसके लिए लोग हर सम्भव कोशिश भी करते हैं, पर फिर भी बहुत से लोगों में समय से पहले ही उम्र की झलक उनके चेहरे में दिखने लगती है। इसका सबसे बड़ा कारण है आज की तनावभरी लाइफस्टाइल। आज की तनावभरी लाइफस्टाइल ने हमारा सकून छिन लिया है जिसका असर हमारे चेहरे पर साफ-साफ दिखता है। साथ ही आज हमने जिस तरह के अनियमित खानपान और दिनचर्या की आदत डाल ली है, वो तो हमारे सेहत और सुंदरता पर और भी भारी पड़ रही है।  आज हम आपको कुछ ऐसी ही आदतों के बारे में सावधान करने जा रहे हैं जो कि आपकी सेहत पर भारी पड़ने के साथ आपके चेहरे का नूर भी छिन रही हैं।

आज के समय बर्गर,पिज्जा, रोल, फ्रैन्कीस, फ्रेंच फ्राई जैसे जंक फूड्स शहर के हर नुक्कड़, रेस्तरां और मॉल में अपनी अहम् जगह बना चुके हैं, ऐसे में बच्चे और युवा सभी इसी जंक फूड के दिवाने हो चुके हैं। अगर आप भी जंक फूड के शौकीन है तो सावधान हो जाइए.. क्योंकि इसकी वजह से बढ़ता वजन जहां आपको बूढ़ा दिखाता है, वहीं ये कई सारी बीमारियों की भी वजह बनता है। खासकर ऐसा खाना पेट की समस्याओं का जड़ बनता है, जिससे शरीर में विषाक्त पदार्थ बनते हैं और रक्त दूषित हो जाती है। जिसकी वजह से आंखों के नीचे काले घेरे और मुंहासे जैसे स्किन प्रॉब्लम  होने लगती है, ऐसे में समय से पहले ही उम्र के निशान दिखने लगते हैं।इसी तरह प्रोसेस्ड फूड यानि पैकेट बंद खाने में भी बहुत ज्यादा शुगर होती है जो कि सेहत और सुंदरता के लिए नुकसानहेद साबित होता है।

आज के समय में लोग ज्यादातर, देर रात को सोते हैं जिसकी वजह से उनकी नींद पूरी नहीं होती पाती , जबकि नींद पूरी न होने पर आपका चेहरा और दिमाग भी थका-थका रहता है और ऐसे में चेहरे में रक्त संचार सही ढंग से नहीं हो पाता है। इसके परिणाम स्वरूप आपके चेहरे की प्राकृतिक चमक खो जाती है, साथ ही  नींद पूरी न होने से आंखों के नीच काले घेरे बन जाते हैं जो कि समय से पहले ही आपके चेहरे पर बुढ़ापा ला देते हैं। वहीं पर्याप्त नींद न लेने से दिन भर आलस बना रहता है, जिससे वजन भी बढ़ता है।

आज के प्रतियोगी युग में हर कोई काम और दुनियादारी के बोझ से दबा हुआ है, दौड़ती-भागती दुनिया के साथ चलने और सफल बनने की होड़ में आज लोग अनावश्यक तनाव पाल बैठे हैं जिसका सीधा असर उनके चेहरे पर देखने को मिलता है। ऐसे में अगर समय से पहले बुढ़ापा नहीं चाहते हैं तो आपके पास काम का कितना भी बोझ हो पर कोशिश करें कि इस तनाव को दूर ही रखें और अगर फिर भी तनाव हो तो मेडिटेशन और योग के जरिए इसे दूर करें।

वहीं आजकल लोगों को एकाकी जीवन पसंद आने लगे हैं, पर वास्तव में ये अकेलापन आपकी सेहत के लिए सही नहीं है। दरअसल दूसरे लोगों से मिलने जुलने के बजाए घर में अकेले बंद रहने से दिमाग भी सुस्त पड़ने लगता है जिससे उसका असर आपके चेहरे पर साफ-साफ दिखता है।

शराब और सिगरेट का सेवन सेहत के साथ ही चेहरे की सुंदरता के लिए भी नुकसानदेह है। दरअसल सिगरेट और शराब के सेवन से शरीर वे एन्जाइम सक्रिय हो जाते हैं जो कि आपकी त्वचा की प्राकृतिक चमक को खत्म कर देते हैं, ऐसे में आपकी स्किन बेजान पड़ जाती है जिससे आप समय से पहले ही बुढ़े नजर आने लगते हैं।

Back to top button