प्याज के छिलके भी हैं बड़े काम के, डेंगू से लेकर कई समस्याओं का समाधान हैं.. जानिए कैसे

प्याज के फायदे तो आप जानते ही होंगे, खाने का जायका बढ़ाने के साथ ही प्याज सेहत के लिए भी बेहद लाभदायी होती है, पर क्या आप प्याज के छिलकों के फायदों के बारे में जानते हैं। जी हां, प्याज के जिन छिलको का बेकार मान फेंक देते हैं , वे वास्तव में आपके लिए बड़े काम के हैं.. खास बात ये है कि इनसे गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है। आज हम आपको प्याज के छिलके के कुछ ऐसी ही फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं। तो चलिए जानते हैं प्याज के छिलकों का आप कैसे लाभ उठा सकते हैं..

आहार विशेषज्ञों की माने तो प्याज के छिलकों में एंटी-ऑक्सीडेंट्स के भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, ऐसे में प्याज के छिलको का सेवन भी सेहत के लिए लाभकारी है। अब आप ये सोच सकते हैं कि आखिर इसका सेवन कैसे किया जाए तो आपको बता दें आप प्याज के छिलकों को सूप बनाते वक्त उसमें डाल दें और जब सूप तैयार हो जाएं उसमें से वापस  प्याज के छिलके निकाल ले  इस तरह आप सूप के जरिए प्याज के छिलकों एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुण का लाभ ले सकेंगे।

कोलेस्ट्रोल कम करने में सहायक

प्याज के छिलके के सेवन से कोलेस्ट्रोल लेवल को भी कम किया जा सकता है। इसका प्रयोग के लिए आप प्याज के छिलकों को पानी में भिगो कर रात भर के लिए छोप उसमें चीनी या शहद मिला सकते हैं। ऐसा प्रतिदिन करने से कोलेस्ट्रोल पर नियंत्रण पाया जा सकता है।

दाग धब्बों से मुक्ति

वहीं प्याज के छिलके चेहरे के सुंदरता भी बढ़ाते हैं, इससे चेहरे के दाग-धब्बे दूर होते हैं । इसके लिए आप प्याज प्याज के उन छिलकों को लें जिसमें थोड़ा सा रस हो और उसमें छोड़ी हल्दी डालकर उसे चेहरे पर मलें और फिर थोड़ी देर के लिए इसे छोड़ दें । उसेक बाद चेहरे को साफ पानी से धुल लें .. ऐसा करने से चेहरे के दाग-धब्बे खत्म हो जाएंगे।

गले की खराश दूर करे

अगर आपके गला अक्सर खराब रहता है और खराश बनी रहती है तो प्याज के छिलके का इस्तेमाल कर आप इससे भी निजात पा सकते हैं। इसके लिए आप पीने के पानी में प्याज के कुछ छिलकों को उबालकर उससे गरारा करें, ऐसा करने से गले की खराश दूर हो जाएगी।

ब्लड प्रेशर पर नियंत्रण

वहीं प्याज के छिलके से प्याज के छिलके ब्लड प्रेशर पर भी नियंत्रण पाया जा सकता है। दरअसल प्याज के छिलके में फ्लेनोवोल की मात्रा होती है, जो कि आपके ब्लड प्रेशर को कम करने में सहायक होता है।

डेंगू के मच्छर से बचाव

डैंगू जैसी घातक बीमारी से बचना है तो आपको इसे फैलान वाले मच्छरों से बचाव करना होगा। इसके लिए प्याज के छिलके काफी फायदेमंद साबित होते हैं। दरअसल कीड़े-मकोड़े और मच्छरों को भगाने के लिए ये फिनाइल की तरह काम करते हैं। इसके लिए आपको रात भर के लिए प्याज के छिलकों को किसी बर्तन में पानी में भिगोकर रख देना है और फिर अगले दिन इसी पानी को घर के दरवाजे और खिडकियों पर छिड़कदें.. इस पानी की महक बेहद तीखी होती है,जिससे कीड़े-मकोड़े और मच्छर भाग जाते हैं। खासकर डेंगू के मच्छरों को भगाने के लिए ये कारगर नुस्खा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.