हिन्दी समाचार, News in Hindi, हिंदी न्यूज़, ताजा समाचार, राशिफल

एक ऐसी फोटो जिसे खींचने के बाद जर्नलिस्ट ने कर ली आत्महत्या, जानिए क्यों?

नई दिल्लीः हमारी जिंदगी में कई बार ऐसे लम्हें आते हैं, जिन्हें आप काफी कोशिश करने के बाद भी हम कभी नहीं भूल पाते। मशहूर फोटो जर्नलिस्ट केविन कार्टर के साथ भी ऐसा ही कुछ हुआ। journalist committed suicide

दक्षिण अफ्रीकी फोटो जर्नलिस्ट केविन कार्टर  ने मार्च 1993 में साउथ सूडान जाकर फोटोशूट किया। लेकिन, यही फोटोशूट उनकी जिंदगी का अंतिम और सबसे दर्दनाक फोटोशूट साबित हुआ। इस फोटोशूट के दौरान केविन कार्टर ने ऐसे कई दर्दनाक मंजर देखे जिसके कारण वे इतने दुखी हो गए कि तीन माह बाद ही सुसाइड कर लिया।

 इस फोटो पर मिला अवार्ड भी और मौत भी –  

PIC, journalist, photoshoot, committed suicide

जो फोटो आपको दिख रही है उसके लिए केविन को पुलित्जर अवार्ड दिया गया। लेकिन इस अवार्ड को जीतने के तीन माह बाद ही केविन ने आत्महत्या कर ली। उनके करीबी लोगों का मानना है कि उन्होंने ऐसा इस फोटो की वजह से किया। दरअसल, यह फोटो साउथ सूडान में भुखमरी से जूझ रही एक बच्ची की है। यह बच्ची पूरी तरह मरने की कगार पर थी और एक गिद्ध उसके मरने का इंतजार कर रहा था।

ऐसा क्या था उस फोटो में (journalist committed suicide) –

साउथ सूडान में भुखमरी से जूझ रही एक बच्ची की यह फोटो है। यह बच्ची पूरी तरह मरने की कगार पर थी और एक गिद्ध उसके पास बैठकर उसके मरने का इंतजार कर रहा है।  केविन ने कहा था कि मैंने 20 मिनट तक उस गिद्ध के वहां से उड़ने का इंतजार किया और जब वो नहीं उड़ा तो उन्होंने ये फोटोग्राफ क्लिक किया।

PIC, journalist, photoshoot, committed suicide

केविन कार्टर ने न सिर्फ ये अवॉर्ड विनिंग फोटो क्लिक किया बल्कि दूनिया के और भी कई दर्दनाक मंजर अपने कैमरे में कैद किए। हालांकि, वे इस दर्दनाक मंजर से कभी नहीं उबर सके और इसकी वजह से उनकी मानसिक स्थिति इतनी खराब हो गई कि उन्होंने आत्महत्या कर लिया।   


DMCA.com Protection Status