‘सूर्यवंशम’ TV पर हर रोज़ क्यों आती है? सामने आई ये बड़ी वजह, जानकर नहीं होगा यकीन

मुंबई – क्या आपने भी कभी गौर किया है कि TV पर सूर्यवंशम बार-बार क्यों आती है? शायद आपने इस बात पर ध्यान दिया होगा कि टीवी पर हर वक्त सूर्यवंशम आती ही रहती है। चैनल ट्यून करते ही हमें सूर्यवंशम किसी न किसी चैनल पर आते हुए दिख ही जाती है। आपको बता दें कि 19 साल पहले रिलीज हुई ये फिल्म टीवी पर इतनी बार आ चुकी है कि इसने TV पर कई बार टेलीकास्ट होने का रिकॉर्ड तक बना लिया है। लेकिन ये बात बहुत ही कम लोगों को मालूम है कि TV पर सूर्यवंशम बार-बार क्यों आती है? तो आइये आपको बताते हैं कि TV पर सूर्यवंशम बार-बार क्यों आती है?

TV पर सूर्यवंशम बार-बार क्यों आती है?

आईपीएल आता और जाता रहता है, लेकिन लोकप्रिय टीवी चैनल सेट मैक्स पर ‘सूर्यवंशम’ का आना कभी बंद नहीं होता है। चैनल ने सूर्यवंशम फिल्म को इतनी बार प्रसारित किया कि सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए। 21 मई 1999 को यह ऐतिहासिक फिल्म रिलीज की गई थी और अब 18 साल का समय हो गया है। ऐसे में शायद आपके मन में भी यही सवाल आता होगा कि TV पर सूर्यवंशम बार-बार क्यों आती है।

अमिताभ बच्चन की फिल्म ‘सूर्यवंशम’ भारतीय टीवी चैनल पर सबसे अधिक प्रसारित होने वाली फिल्म है। मेगास्टार ने ट्वीट किया कि यह फिल्म ग्रामीण इलाके में ‘सर्वाधिक देखी गई फिल्म’ है। ये फिल्म टीवी पर इतनी बार आ चुकी है कि फिल्म के कई किरदार जैसे की – हीरा ठाकुर, राधा, गौरी और मेजर रंजीत लोगों के दिलों दिमाग में बस गए हैं। इतना ही नहीं अब तो इस फिल्म का हर डायलॉग लोगों को याद तक हो गए हैं। ये फिल्म टीवी पर इतनी बार आती है कि लोग सोशल मीडिया पर मजाक तक उड़ाने लगे। सोशल मीडिया पर अक्सर इस फिल्म के टीवी पर बार बार आने को लेकर लोग मजाक उड़ाते हैं।

क्या है TV पर सूर्यवंशम के बार-बार आने की वजह?

हालांकि, अब TV पर सूर्यवंशम बार-बार क्यों आती है इसकी वजह सामने आ चुकी है। दरअसल, आपको जानकर हैरानी होगी कि सेट मैक्स चैनल ने फिल्म के 100 साल के राइट्स खरीदे थे। बार-बार फिल्म दिखाने की वजह यही है कि सेट मैक्स ने इस फिल्म के राइट्स कई सालों के लिए खरीद लिया था। आपको बता दें कि यह फिल्म 21 मई 1999 में रिलीज़ हुई थी और इसी साल मैक्स चैनल भी लॉन्च हुआ था। इसी मौके पर चैनल के मालिकों ने इस बात को यादगार बनाने के लिए इसके 100 साल के राइट्स खरीद लिये थे।

यही वजह है कि यह फिल्म टीवी खासकर सेट मैक्स पर बार-बार दिखाई जाती है। सूर्यवंशम इतनी बार दिखाई जा चुकी है कि इसने इंडियन मूवी चैनल पर सबसे ज्यादा टेलीकास्ट होने का रिकार्ड तक बना लिया है। किसी भी दूसरी फिल्म को कभी भी इतनी बार टीवी पर प्रसारित नहीं किया गया है। भले ही शहरों के लोग इस फिल्म का मजाक उड़ाते हो लेकिन ये फिल्म ग्रामीण इलाकों में काफी पसंद की जाती है। आपको बता दें कि इस फिल्म की लीड एक्ट्रेस सौंदर्या रघु की 17 अप्रैल, 2004 को बेंगलुरु के पास एक प्लेन क्रैश हादसे में मौत हो गई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.