विशेष

घर में अपनाएं फेंगसुई के ये आसन उपाय, खुशियों से भर जायेगा आपका घर-बार, जानें

हिन्दू धर्म को मानने वाले लोग कई तरह की बातों का पालन करते हैं। इन्ही में से एक है वास्तुशास्त्र के नियमों का पालन करना। जो लोग वास्तु के नियमों का पालन करते हैं, वो लोग सुखी जीवन जीते हैं। वास्तु मूल रूप से इंसान के रहन-सहन के तरीकों के बारे में बताता है। किसी भी व्यक्ति के रहन-सहन के तरीके से उसके जीवन पर अच्छा और बुरा दोनों तरह का प्रभाव पड़ता है। रहन-सहन के तरीके से ही व्यक्ति के घर में सकारात्मक और नकारात्मक उर्जा का संचार होता है।

जिस तरह से भारत के लोग वास्तु के नियमों का पालन करते हैं, ठीक उसी तरह से चीन के लोग फेंगसुई के नियमों का पालन करते हैं। फेंगसुई में कुछ खास चीजों की मदद से घर की नकारात्मक उर्जा को दूर किया जाता है, जिससे घर में सकारात्मक उर्जा निवास कर सके। जब घर में सकारात्मक उर्जा निवास करती है तो घर में सुख-शांति बनी रहती है, साथ ही घर की तरक्की भी होती है। अक्सर आपने देखा होगा कि कुछ लोगों के घर में पैसा तो बहुत होता है, लेकिन उनके घर में सुख-शांति की कमी होती है।

अगर आपके घर में भी ऐसा ही कुछ हो रहा है तो चिंता करने की जरुरत नहीं है। आज हम आपको फेंगसुई के कुछ आसान उपाय बताने जा रहे हैं। इन उपायों का इस्तेमाल करके आप घर में सुख-शांति बरक़रार रख सकते हैं।

घर की सुख-शांति के लिए अपनाएं ये फेंगसुई उपाय:

*- अगर आपके अपार्टमेंट या घर में सकारात्मक उर्जा की कमी है तो उसे आप फेंगसुई के उपायों से बढ़ा सकते हैं। घर में मौजूद जगह और दिशाओं के हिसाब से ही फेंगसुई आपके लिए मददगार साबित हो सकती है। ऐसे ही आप घर की सकारात्मक ‘ची’ उर्जा को बढ़ा सकते हैं। फेंगसुई के नियमों के अनुसार शीशा घर की ‘ची’ उर्जा को बढाता है। इसलिए घर की कम से कम जगह में भी ज्यादा से ज्यादा शीशे लगाकर आप उसका विस्तार कर सकते हैं।

*- अगर आप फेंगसुई बागुआ का इस्तेमाल करना जानते हैं तो अप अपने अपार्टमेंट या घर के मुख्य दरवाजे से अपने करियर जोन को देखें। इसके साथ ही इस स्थान पर कुछ भी ना रखें। बागुआ क्षेत्र में वस्तुओं की जगह पर रंग, उसकी बनावट और उसके आकार पर भी ध्यान देने की जरुरत होती है।

*- अक्सर आप लोगों के घर में जाते होंगे तो आप देखते होंगे कि लोग विंड चाइम्स लगाते हैं। विंड चाइम्स भी फेंगसुई की ही एक महत्वूर्ण चीज है। इसके बारे में कहा जाता है कि विंड चाइम्स से घर में सकारात्मक उर्जा का संचार होता है। जब भी विंड चाइम्स से आवाज आती है, नकारात्मक उर्जा दूर हो जाती है। विंड चाइम्स को घर के मुख्य दरवाजे पर लगाया जाना शुभ होता है।

*- अगर आपका घर छोटा है तो उसे ज्यादा भरकर ना रखें। हो सके तो घर को थोड़ा खाली रखें और आने-जाने के लिए ज्यादा खाली जगह रखें, जिससे आने-जाने में कोई परेशानी ना हो।

Show More

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.

Back to top button