स्वास्थ्य

प्याज़ को हाथ से रगड़ने के इन 3 फायदों को आप नहीं जानते होंगे, अभी जानिए!

इंसानों की जिंदगी में भोजन का सेवन करना अति आवश्यक है. जिस प्रकार जीव पानी के बिना अधिक समय तक जिंदा नहीं रह सकते, उसी प्रकार बिना कुछ खाए पीए भी जीवन संभव. जब भी खाने का नाम आता है तो हमारे मुंह में अच्छे अच्छे व्यंजन और सब्जियों के ख्याली पुलाव पकने लगते हैं. गौरतलब है कि अधिकतर सब्जियों का जायका बढाने के लिए उसमे प्याज़ मिलाए जाते हैं. इसके इलावा आज की युवा पीढ़ी के फ़ास्ट फ़ूड में भी प्याज़ का तड़का लगा कर उनमे स्वाद घोला जाता है. आपको ये जानकर हैरानी होगी कि पुराने समय में लोग प्याज़ के साथ रोटी खाना ही सबसे उत्तम मानते थे. लेकिन बदलते समय के साथ साथ लोगों के स्वाद बदल गए लेकिन उन स्वादों में प्याज़ का तड़का आज भी शामिल है. प्याज़ ना केवल किसी सब्जी का स्वाद बढाता है बल्कि, इसमें कईं प्रकार के औषधीय गुण भी हैं जो हमारी अच्छी सेहत के लिए हमारे काम आते हैं.

प्याज में विटामिन सी, फाइबर, फॉस्फोरस ,पोटेशियम जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं, जो शरीर को स्वस्थ रखने के लिए काफी जरुरी हैं. आज के इस आर्टिकल में हम आपको प्याज़ से होने वाले कुछ ऐसे फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें पढ़ कर आप दंग रह जाएंगे.

प्याज़ के  अचूक फायदे

  • रात को सोते समय प्याज को अगर मौजे में रखा जाए तो टॉक्सिक यानि विषैले पदार्थ मल-मूत्र की सहायता से शरीर से बाहर निकलने लगते हैं. इतना ही नहीं बल्कि मौजे में रखे गए कुछ टॉक्सिक अवशोषित हो जाते हैं. प्याज और पैरों के निचले हिस्से कि त्वचा के संपर्क में आने से कहीं तंत्रिका तंत्र सक्रिय हो जाते हैं. जिसके कारण हमारे शरीर के कुछ अधिक तेजी से और सही तरतीब से काम करने लगते हैं. इसके इलावा बुखार आदि जैसी बीमारियों के लिए भी प्रयास बेहद फायदेमंद सिद्ध होता है.
  • आयुर्वेद में प्याज को दर्द निवारक औषधि माना जाता है. इसकी तासीर बहुत ठंडी होती है और जलन से छुटकारा दिलाती है. ऐसे में अगर आपके शरीर का कोई अंग आग से प्रभावित है या किसी अंग पर जलन हो रही है तो उस जले हुए हिस्से पर प्याज लगाने से आप को ठंडक पहुंचती है.

  • अगर आपका डाइजेस्टिव सिस्टम खराब है और आप को बार बार उल्टी और दस्त जैसी बीमारियां लग रहीं हैं, तो प्याज आपकी इन बीमारियों के लिए रामबाण सिद्ध हो सकता है. इसके लिए आप हफ्ते में 2 दिन प्याज के रस का सेवन करिए आपको बहुत फायदा मिलेगा.
  • आज के समय में युवा पीढ़ी गलत खानपान के चलते कील मुहांसों आदि जैसी परेशानियों से ग्रस्त हो जाती है. ऐसे में इन परेशानियों से निजात हासिल करने के लिए आप पानी में प्याज का रस मिलाकर उससे चेहरा धोना शुरू कर दीजिए. ऐसा करने के 1 हफ्ते में ही आपको असर दिखना शुरु हो जाएगा और आपके कील मुहासे जड़ से गायब हो जाएंगे.

  • कैंसर जैसी जानलेवा रोगों के लिए भी रामबाण सिद्ध हो सकता है. आपको हम बता दें कि प्याज का इस्तेमाल सिर दर्द, गर्दन और पेट के कैंसर को जड़ से मिटाने में हमारी सहायता करता है.
  • प्याज शरीर में इंसुलिन की मात्रा बढ़ाता है और मधुमेह जैसे रोगों का इलाज करता है.
  • प्याज में एंटीबायोटिक, एंटीसेप्टिक आदि जैसे कई गुण होते हैं जो हमें कई प्रकार के हानिकारक संक्रमण होने से बचाते हैं.
  • इन सबके अलावा यदि आपको सर्दी, खांसी, गले में खराश, एलर्जी आदि जैसे रोगों ने घेर रखा है तो प्याज के रस में शहद मिलाकर उसका सेवन करने से आप आसानी से ठीक हो सकते हैं.

प्याज़ हाथ पर रगड़ने के फायदे

  • यदि आपको कोई कीड़ा काट लेता है तो प्याज आपके लिए सबसे उत्तम उपाय सिद्ध हो सकता है इसके लिए आपको एक प्याज़ लेना है और उसका आधा हिस्सा प्रभावित अंग पर रगड़ना है. ऐसा करने से एक ही हफ़्ते में आपको फ़ायदा दिखने लगेगा.

  • अगर आपके शरीर में किसी भी अंग पर जलन हो रही है तो आप हाथों पर प्याज रगड़ लें. ऐसा करने से आपकी जलन तुरंत ठीक हो जाएगी.
  • अगर आपके पैरों में छाले पड़ते हैं तो प्याज को रगड़ने से वैशाली कुछ दिनों में गायब हो जाएंगे पर आपको दर्द से राहत मिलेगी.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Close