इस ब्राजीलियन ने पेट्रोल- डीजल से चलने की बजाय बनायी पानी से चलने वाली बाइक, ख़ासियत जानकार हो जायेंगे आप हैरान!

आज का दौर तकनीकी दौर है। हर दिन किसी ना किसी नई चीज की खोज की जाती है, जिससे मानव जीवन को फायदा पहुँचाया जा सके और आसान बनाया जा सके। 100 साल पहले जिस चीज की कल्पना तक लोग नहीं कर पाते थे आज के समय में वो चीजें उपलब्ध हैं। यह सब विज्ञान की बदौलत ही संभव हो सका है।

विज्ञान ने मानव जीवन को नई ऊँचाई प्रदान की है। कुछ समय पहले तक किसी ने सोचा भी नहीं होगा कि इंजन से चलने वाली कोई गाड़ी बनायी जा सकती है, लेकिन आज के समय में वो है। जब इंजन से चलने वाली गाड़ी बनी तो वह सिर्फ पेट्रोल या डीजल से ही चलती थी। लेकिन अगर मैं कहूँ की आज के समय में गाड़ी को पानी से चलाना भी संभव हो गया है तो शायद ही लोगों को इस बात पर भरोसा नहीं होगा। लेकिन यह पूरी तरह से सच है।

आज के समय में यह नया कारनामा कर दिखाया है ब्राजील के एक व्यक्ति ने, जिसने पेट्रोल- डीजल से चलने की बजाय पानी से चलने वाली एक बाइक का निर्माण किया है।

पानी से चलने वाली बाइक :

पानी से चलने वाली बाइक

रिकार्डो अजेवेडो जो ब्राजील के एक पब्लिक ऑफिसर हैं, उन्होंने हाल ही में एक ऐसी बाइक बनायी है जो केवल पानी से चलती है। यह बाइक 1 लीटर पानी से 500 किलोमीटर तक जा सकती है। यह सुनने में थोडा अजीब लग रहा होगा कि पेट्रोल डीजल से 500 किलोमीटर तक चलने वाली बाइक तो अभी तक बनी नहीं पानी से कैसे ये इतनी दुरी तय कर सकती है। लेकिन यह रिकार्डो ने कर दिखाया है। इस बाइक को चलाने के लिए किसी अलग किस्म के शुद्ध पानी की जरुरत नहीं है बल्कि आप कोई भी पानी इस्तेमाल कर सकते हैं। आप इसे नदी के पानी से भी दौड़ा सकते हैं।

इस मोटरसाइकिल को सिर्फ पानी और एक बैटरी की सहायता से चलाया जा सकता है। बैटरी से इलेक्ट्रिसिटी निकलती है और पानी से हाइड्रोजन के मॉलिक्यूल्स को अलग कर देती है। बाइक में लगी पाइप के जरिये हाइड्रोजन इंजन तक जाता है और इंजन को चलने लायक पॉवर देता है और बाइक दौड़ने लगती है। इस बाइक की सबसे बड़ी ख़ासियत ये भी है कि यह पर्यावरण को नुकसान की बजाय फायदा पहुँचाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.