30 साल बाद इतनी बदल गई रामायण की सीता, बनने जा रही हैं आतंकी की बीवी

वैसे तो टीवी और सिनेमा में कई बार रामायण की कथा दिखाई गई, पर दर्शकों के मन-मस्तिष्क जो छाप रामानंद सागर की रामायण ने बनाई वो कोई और ना कर सका। 1987 में रामानंद सागर की रामायण, जैसे ही हर रविवार टीवी पर प्रसारित होना शुरू हुई, उसे दर्शकों का आपार स्नेह मिलने लगा। क्योंकि ये पहली बार था जब लोग रामलीला और नाटकों से अलग, पर्दे प्रभु श्रीराम और उनकी जीवनी देख रहे थें। इस धार्मिक धारावाहिक के लिए लोगों में ऐसी भक्ति-भावना थी कि जब ये रविवार के दिन प्रसारित होता था तो लोग टीवी के सामने पूजा की थाल लिए पूरे श्रद्धा भाव से इसे देखने बैठते थें और पौराणिक किरदारों के रूप में जब कलाकार पूरे वेश-भूषा में उनके सामने आते थें, दर्शक उन्हें देख अभिभूत हो जाते थें।

ऐसे में चाहे वो श्रीराम के किरदार में अरूण गोविल हों या फिर माता सीता के किरदार में दीपिका चिखलिया लोग उन्हे रिएल लाइफ में भी उसी रूप में देखते थे, पर अब जब इस सीरिएल के प्रसारण के 30 साल बीत चुके हैं ऐसे में ये कलाकार भी उम्र के साथ बिल्कुल बदल गए हैं, अब इन्हे राम या सीता के किरदार में देखना तो दूर आप इनके असली नाम से भी नहीं पहचान सकते हैं। आज हम आपको 30 साल पहले सीता यानि कि दीपिका चिखलिया से मिलवा रहें हैं जो कि अब समय के साथ पूरी तरह बदल चुकी हैं।

आपको बता दें कि दीपिका चिखलिया ने महज 16 साल की उम्र में सीता के चरित्र को अपने अभिनय से जीवंत किया था, उनके अभिनय का कौशल ऐसा था कि लोग उन्हें सचमुच की सीता मानने लगे थें.. जब वो आम जिंदगी में लोगों से मिलती तो लोग उनके पैर छुने लगे थें। वैसे कोई भी कलाकार एक किरदार में हमेशा बंध कर नहीं रह सकता है, ऐसे में रामायण से इतनी कम उम्र में इतनी पॉपुलैरिटी हासिल करने के बाद दीपिका ने हिंदी फिल्‍मों में भी काम किया ।

ये दीपिका की लोकप्रियता का ही असर था कि उन्हें सुपरस्‍टार राजेश खन्‍ना के साथ भी तीन फिल्‍में दस करोड़ (1991), घर का चिराग (1989) और खुदाई (1994) करने का मौका मिला । हालांकि फिर भी दीपिका का फिल्मी करियर कुछ खास नहीं चल सका और इसके बाद दीपिका ने कुछ बी ग्रेड फिल्‍मों में भी काम किया ।

हालांकि ऐसी बी ग्रेड फिल्‍मों के बाद दीपिका ने अभिनय जगत से दूरियां बना लीं, पिछले दो दशको से ज्यादा समय से वो ग्लैमर जगत से दूर हैं। पर अब लगभग 23 साल से ज्यादा समय के बाद एक बार फिर दीपिका बड़े पर्दे पर वापसी कर रही हैं। जी हां, फिल्मी दुनिया के सूत्रों की मानें तो दीपिका ‘गालिब’ नाम की एक फिल्म में आतंकी अफजल गुरु की पत्नी का किरदार निभा रही हैं। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार इस फिल्म की शूटिंग यूपी के इलाहाबाद और वाराणसी शहर में की जा रही है। ऐसे में ये देखने वाली बात होगी कि, टीवी की सीता को लोग बड़े पर्दे पर एक आतंकी के बीवी के किरदार में देख क्या प्रतिक्रिया देंगे।