ओह…तो इस वजह से इतने फिट हैं पीएम मोदी, जानिए सुबह से शाम तक उनका डेली रूटीन

नई दिल्ली: पीएम मोदी को देखकर अक्सर लोगों के मन में यही ख़याल आता है कि इतनी उम्र का होने के बाद भी आखिर कैसे पीएम मोदी इतनी उर्जा से भरे रहते हैं। मोदी इतने दिनों बाद भी इस तरह फिट दीखते हैं, जैसे कोई 30 साल का व्यक्ति। वह पुरे दिन बिना थके काम करते हैं और अपने कामों से लोगों को चौकाने वाला काम करते हैं। पीएम मोदी अपने उपवास को लेकर काफी चर्चा का विषय बने हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि यह पहली बार नहीं है जब पीएम मोदी उपवास कर रहे हैं।

पीएम मोदी पिछले 40 सालों से ज्यादा समय से उपवास कर रहे हैं। पीएम मोदी साल में पड़ने वाले दोनों ही नवरात्र (शारदीय और चैत्र) में नौ दिनों तक उपवास रहते हैं। पीएम मोदी के बारे में कहा जाता है कि वो नियमों को लेकर काफी सख्त हैं। वो कभी भी नियमों को तोड़ते नहीं है। एक बार की बात है पीएम मोदी उपवास पर थे और अमेरिका के दौरे पर गए हुए थे। उस समय अमेरिका के वाइट हाउस में बराक ओबामा ने उन्हें खाने के लिए कई चीजें ऑफर की, लेकिन उन्होंने केवल नीम्बू पानी पीया।

पीएम मोदी अपनी डाईट को बहुत कड़ाई से फॉलो करते हैं। क्या आप इस बात से परिचित हैं कि 67 साल की उम्र में भी मोदी किस तरह से फिट रहते हैं? वे अपने खान-पान में ऐसी कौन सी चीज शामिल करते हैं, जिसकी वजह से हर समय उर्जा से भरे रहते हैं? इस उम्र में भी उनके अन्दर कमाल की चुस्ती बनी रहती है। आज हम आपके इन्ही सब सवालों का जवाब लेकर आये हैं। यक़ीनन पीएम मोदी की चुस्ती का राज जानने के बाद आप भी उनकी तरह बनने की कोशिश करेंगे।

ये है पीएम मोदी की फिटनेस का राज:

*- भले ही पीएम मोड़ो रात में कितनी ही देर से क्यों ना सोयें, लेकिन सुबह 4-5 बजे जागकर योग करना नहीं भूलते हैं।

*- पिछले कई सालों से पीएम मोदी की डेली रूटीन में वाक शामिल है। वे कितने भी बिजी क्यों ना हों, अपने आवास पर टहलने के लिए थोडा समय निकाल ही लेते हैं।

*- पीएम मोदी दिन में कई बार दीप ब्रीदिंग करते हैं। इससे फेफड़ों में भरपूर मात्रा में ऑक्सीजन पहुँचता है जिससे ताकत बनी रहती है।

*- पीएम मोदी सुबह नाश्ते में पोहा, खाखरा, भाखरी और अदरक वाली गुजराती चाय लेते हैं। इससे उन्हें पुरे दिन एनर्जी मिलती है।

*- पीएम मोदी शाकाहरी हैं। वह अपने खाने में फल, सब्जी के साथ सादा गुजराती और दक्षिण भारतीय खाना पसंद करते हैं।

*- पीएम मोदी एक ही बार में बहुत ज्यादा नहीं खाते हैं। वह बीच-बीच में कई बार फल और स्नैक्स लेते रहते हैं। इससे नींद नहीं आती है और व्यक्ति थकान से बचा रहता है।

*- पीएम मोदी हर समय गुनगुने पानी का ही सेवन करते हैं। वे दिनभर यही पानी पिटे रहते हैं, जिससे यात्रा के दौरान उन्हें एनर्जी मिलती है।

*- नवरात्रि के साथ ही अन्य दिनों में भी पीएम मोदी उपवास रहते हैं। वे उपवास के दौरान केवल नीम्बू पानी लेते हैं। इससे शरीर से हानिकारक तत्व बाहर निकल जाते हैं।

*- मोदी मेडिटेशन करना नहीं भूलते हैं। इससे वे तनाव और मानसिक थकान से बचे रहते हैं और काम में मन लगा रहता है।

*- पीएम मोदी पुरे 24 घंटे में से केवल 3-4 घंटे ही सोते हैं। लेकिन जब वो बिस्तर पर लेटते हैं तो उन्हें तुरंत नींद आ जाती है।

*- पीएम मोदी की अच्छी सेहत का एक राज यह भी है कि वह हर तरह के नशे से काफी दूर रहते हैं।

*- मोदी अपने काम के प्रति काफी समर्पित रहते हैं। काम में लगन की वजह से उन्हें थकान नहीं होती है। उन्हें काम की वजह से ही रिलैक्सेशन मिलता है।