स्वास्थ्य

बच्चों का रखे शुरू से ध्यान जिंदगी भर नहीं होगी ये गंभीर बिमारी, जरूर पढ़िये

बच्चों में डाले ये आदतें: विश्व भर में दिल की बिमारी बहुत ही तेजी से फैल रही है। जी हां, इसकी चपेत में हर तीसरा इंसान है। ऐसे में अगर आप चाहते हैं कि आपका बच्चा भविष्य में कभी भी इस बिमारी से न जूझे, तो उसमें शुरू से ही कुछ आदते आपको डालनी चाहिए, ताकि वो जीवन भर इस बिमारी से दूर रहे। बताते चलें कि अगर बच्चों में  ये आदत शुरू से रहेंगे तो उसे दिल की बिमारी ही नहीं, बल्कि तमाम बीमारियों से छुटकारा मिल सकता है, ऐसे मे अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर हम किन आदतों की बात कर रहे हैं, तो चलिए इसे जानने के लिए आपको हमारे इस रिपोर्ट को आखिरी तक पढ़ना पडे़गा।

यूं तो हर पैरेंट्स अपने बच्चे को हर समय यही नसीहत देते हैं कि वो दिनभर पढ़ता ही रहे, लेकिन आपको बता दें कि बच्चों के भविष्य के लिए जितना पढ़ाई जरूरी होती है, उतनी ही जरूरत बाकि चीजें भी होती है, जोकि आजकल बच्चे भूलते जा रहे है, क्योंकि वो थोड़े से बड़े होते हैं, तो उनके कंधों पर पढ़ाई का बोझ पड़ जाता है, जिसकी वजह से वो अपना बचपन जी नहीं पाते हैं। आमतौर पर यही देखा जाता है कि बच्चों को बचपन से ही टेंशन दे दिया जाता, जिसकी वजह से वो बीमारियों की तरफ बढ़ते हैं, लेकिन आप अपने बच्चे को बीमारियों से बचा सकते हैं।

पढ़ाई के साथ साथ बच्चे को खेलकूद भी करना चाहिए, ताकि उनकी बॉडी स्वस्थ रहे। ऐसे में आपको अपने बच्चे को दिनभर पढ़ने की सलाह देने के बजाय उन्हें थोड़ा खेलकूद में भी ध्यान देने के लिए कहना चाहिए। एक शोध के मुताबिक, बच्चे सिर्फ 8 घंटे ही पढ़ाई कर सकते हैं, इसमें स्कूल टाइम भी शामिल है। तो चलिए अब जानते हैं कि आखिर आप अपने बच्चे को कैसे दिल की बिमारी से दूर रख सकते हैं?

बच्चों में डाले ये आदतें

जी हां, तो अब हम आपको उन आदतों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनको अगर आप अपने बच्चों में डालेंगे तो उनमें कभी भी दिल क बिमारी नहीं होगी, तो चलिए जानते हैं कि इस कड़ी में क्या क्या चीजें शामिल है?

1.हेल्दी फूड

बच्चोंं को जंक फूड कम से कम खाने दें। जी हां, अपने बच्चों को सतुंलित आहार की आदत डालें, इससे उनकी बॉडी एकदम फिट रहेगी। इसके लिए आपको हफ्ते में एक दिन जंक फूड भी खिलाना चाहिए, ताकि आपका बच्चा आपसे खुश भी रहे और उसकी हेल्थ भी स्वस्थ रहे।

2.खेलकूद और व्यायाम की आदत

पढ़ाई के साथ साथ बच्चों में यह भी आदत डाले ताकि उनकी मानसिक विकास के साथ साथ शारीरिक विकास भी हो सके। जी हां, अपने बच्चों को सुबह व्यायाम करने की आदत बचपन से ही डालें ताकि वो हमेशा इसका पालन करें और तंदुरूस्त रहें, इससे आपकी  चिंता भी खत्म हो जाएगा।

3.वजन न बढ़ने दें

बच्चो में वजन बढ़ने की समस्या आम होती है, इसे सब इग्नोर कर देते हैं, लेकिन यह आपके बच्चे के लिए बहुत ही ज्यादा खतरनाक हो सकता है, ऐसे में अपने बच्चे पर यह खास ध्यान रखे कि उसका वजन न बढ़े, अगर बढ़े तो आपको डॉक्टर से संपर्क करके उसका वजन कम कराना चाहिए।

4.ब्लड प्रेशर पर रखे ध्यान

बच्चे काफी मासूम होते हैं, ऐसे में उन्हें समझ पाना बहुत ही मुश्किल होता है। बता दें कि आपको अपने बच्चे का समय समय पर चेकअप कराना चाहिए, ताकि उसके बीपी के बारे में आपको पता लगे। बताते चलें कि अगर आपके बच्चे में थकान, सुस्ती दिखे तो फौरन डॉक्टर से संपर्क करें।

Related Articles

Close