अगर आपके गहनों की चमक भी फीकी पड़ गयी है तो अपनाइए ये कुछ आसान से तरीके, गहने फिर से चमक उठेंगे!

गहनों की चमक बढ़ाना है तो अपनाइए ये कुछ आसान से तरीके: गहनों का शौक हर महिला को होता है, कुछ तो इसके लिए पागल रहती है। वह गहने बनवाने के लिए पति से झगड़ा भी कर लेती हैं, गुस्से में दो- तीन दिन तक खाना भी नहीं खाती है। इतनी मेहनत से सुनार के पास जाकर, पैसे खर्च करके गहने बनवाती हैं और जब इन गहनों पर गन्दगी जम जाती है एवं उसकी चमक कम पड़ जाती है तो कितना दुःख होता है। गहनों को साफ़ कराने के लिए उन्हें फिर से सुनार के पास ले जाना पड़ता है। लेकिन आप गहनों की चमक खो जाने पर परेशान मत होइए हम आज आपके लिए लाये हैं कुछ घरेलू और आसन से तरीके, जिनका इस्तेमाल करके आप अपने गहनों को खुद ही चमका सकती हैं।

हीरे के गहनों की चमक बढ़ाना:

jewelry-clen-newstrend-02-11-16-2

हीरे की चमक सबको लुभाती है। हीरा सभी महिलाओं को पसंद होता है लेकिन काफी महँगा होने की वजह से सभी इसे खरीद नहीं पाते हैं। इससे बने गहने लोग किसी ख़ास अवसर पर पहनते हैं। ज्यादा रखा जाने की वजह से इसकी देखभाल ठीक से नहीं हो पाती है, इसलिए इसकी चमक जल्दी खो जाती है। अगर आपके हीरों के गहनों की चमक कम हो गयी है तो पानी में अमोनिया मिलाकर उससे साफ़ कर सकती हैं। हीरे के गहनों को साफ़ करने के लिए आप सफ़ेद टूथ पाउडर का इस्तेमाल भी कर सकती हैं।

सोने के गहनों की चमक बढ़ाना :

jewelry-clen-newstrend-02-11-16-3

सोना भी सभी को पसंद होता है और इसके गहनों की देखभाल ना की जाए तो जल्दी ही इसकी चमक कम हो जाती है। सोने के गहनों की चमक कम हो जाने पर चूने के पानी में गहनों को एक घंटे तक भिगोकर रखे फिर उसे ब्रश से हलके हाथों से रगड़कर साफ़ कर दें। गहने फिर से चमकने लगेंगे। इसके अलावा आप अपने सोने के गहनों को लासा लिक्विड डिटर्जेंट में भिगोकर रख दें बाद में उसे साफ़ कर दें, चमक वापस आ जाएगी।

चाँदी के गहनों की चमक बढ़ाना:

jewelry-clen-newstrend-02-11-16-4

चाँदी सस्ती होती है इसलिए इससे बने गहने सभी लोग पहनते हैं। यही कारण है कि यह सबसे ज्यादा गन्दा होता है और इसकी चमक भी जल्दी जाती है। इसको साफ़ करने के लिए टूथपेस्ट का इस्तेमाल किया जा सकता है। चाँदी के गहनों को साफ़ करने के लिए सिरके का भी प्रयोग किया जा सकता है। एक कप सिरका लेकर उसमे थोडा नमक मिलाएं, फिर उसमे गहनों को दो घंटे के लिए भिगोकर छोड़ दें। गहनों को निकालकर उसे साफ़ पानी लेकर मुलायम कपडे से पोछ दें, गहने एकदम नए दिखने लगेंगे।

मोती के गहने:

jewelry-clen-newstrend-02-11-16-5

चमक के लिए मोती की मिशाल दी जाती है, मतलब इसकी चमक लाजवाब होती है। लेकिन अगर इसकी देखभाल ना की जाए तो इसकी चमक जल्दी ही ख़त्म हो जाती है। मोती के गहनों को साफ़ करने के लिए स्पीरिट का इस्तेमाल किया जा सकता है। थोडा सा स्पीरिट रुई में लेकर मोती के गहनों को साफ़ करना चाहिए इससे चमक बकरार रहती है। इसको पानी से भूलकर भी नहीं साफ़ करना चाहिए। मोती के गहनों को पहनने के बाद इसे रुई लगे बॉक्स में ही रखना चाहिए, ऐसा करने से यह हमेशा चमकता रहता है।

स्टोन के गहनों की चमक बढ़ाना:

jewelry-clen-newstrend-02-11-16-6

स्टोन के गहनों की अपनी अलग ही खूबसूरती होती है। इसको साफ़ करने के लिए किसी भी प्रकार के केमिकल का प्रयोग भूलकर भी नहीं करना चाहिए। इसे साफ़ पानी में डालकर उबाल दें फिर ठंढा होने पर कपडे से पोछ दें, गहने चमकने लगेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.