एयर होस्टेस के साथ होती है ऐसी गंदी हरकत, वीडियो से सामने आई शर्मनाक हकीकत

एयरपोर्ट पर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शाहिद खाकन के अमेरिका में कपड़े उतारकर चेकिंग करने का मामला अभी शांत भी नहीं हुआ था कि अब एक एयरलाइन के सुरक्षा कर्मियों ने पर अपने ही क्रू मेम्बर्स के कपड़े उतारकर चेकिंग की मामला सामने आया है। ताजा मामला स्पाइस जेट का है जहां एयर होस्टेस ने अपने ही सुरक्षा कर्मियों पर चेकिंग के नाम पर गंदी हरकत करने का आरोप लगाया है। एयर होस्टेस का आरोप है आरोप है कि एयरलाइन का सुरक्षा स्टाफ बेहद गलत तरीके से उनकी चेकिंग करता है.. मौका मिलने पर उनके प्राइवेट पार्ट छूने की कोशिश की जाती है.. यहां तक कि साथ ही पीरियड के दौरान उनके सिनेटरी पैड तक को देखा जा रहा है। इस बात की शिकायत एयरलाइन्स के गुड़गांव ऑफिस में की गई है.

स्पाइस जेट एयरलाइन की एयर होस्टेस ये टॉर्चर बीते तीन दिनों से झेल रही हैं। चेन्नई एयरपोर्ट पर एयरलाइनस् के सुरक्षा कर्मियों ने एयर होस्टेस के कपड़े उतारकर चेकिंग कीछ। एयर होस्टेस ने आरोप लगाया कि फ्लाइट से उतरने के बाद ये हरकत कई दिनों से दोहराई जा रही है। सेक्यूरिटी उनसे हैंडबैग से सैनेटरी पैड भी निकालने को कहते हैं। सिक्यूरिटी गार्डों की इस हरकत की शिकायत केबिन क्रू ने गुड़गांव ऑफिस में शिकायत की है। साथ ही चेन्नई एयरपोर्ट पर केबिन क्रू ने विरोध किया जिसके चलते कोलंबो जाने वाली इंटरनेशनल फ्लाइट एक घंटा लेट हो गई।

कपड़े उतारकर होती है केबिन क्रू की चेकिंग

चेन्नई में विरोध करते हुए केबिन क्रू ने एक वीडियो भी बनाया है। जिसमें कुछ एयर होस्टेस कपड़े उतारकर चेकिंग करने का जोरदार विरोध कर रही हैं। वीडियो में एक महिला कहती नजर आ रही हैं- ”एक शख्स ने मुझे अजीब तरह से छुआ, जो मुझे बहुत अच्छा नहीं लगा। उस वक्त मैं निर्वस्त्र थी.” दरअसल इस पूरे मामले की मूल वजह है एयरलाइन्स का केबिन क्रू पर शक। क्योंकि उन्हे शक है कि केबिन क्रू खाने-पीने का सामान बेचकर पैसा इकट्ठा करते हैं। इसलिए फ्लाइट से नीचे उतरने के बाद उन्हें वॉशरूम जाने तक की इजाजत नहीं दी गई है जिसका केबिन क्रू लगातार विरोध कर रहे हैं।

एक एयरहोस्टेस ने बताया कि ”एयरहोस्टेस की पिछले तीन दिनों से कपड़े उतरवाकर चेकिंग की जा रही है और गलत ढंग से छूने का प्रयास किया जा रहा है। वहीं एक एयरहोस्टेस को पीरियड्स थे, उनसे हैंडबैग से सैनेटरी नैपकिन निकालने को कहा गया।”  ऐसा नहीं है कि इसकी किसी से शिकायत नहीं की गई है। लेकिन उनकी कोई अब तक सुनवाई नहीं हुई है। शिकायत में एक एयरहोस्टेस ने लिखा- ”क्या सैनेटरी पैड और प्राइवेट पार्ट को टच करना पॉलिसी में आता है?” वहीं दूसरी ने लिखा- ”हम केबिन क्रू को लोगों की सेफ्टी के लिए रखा जाता है। लेकिन हमारी सुरक्षा का क्या? हम बलात्कार और छेड़छाड़ के बारे में बात करते हैं, यह किसी से कम है?”

‘मेरे अंडरगार्मेंट्स की चेकिंग की गई’

चेकिंग के नाम पर हो रही बदतमीजी की शिकायत करते हुए हेयर होस्टेस ने लिखा- ”मैं एक दम हैरान हूं और अजीब सा फील कर रही हूं, मुझे पीरियड्स हैं और सेक्यूरिटी ने मेरे अंडरगार्मेंट्स की भी चेकिंग की। मुझे गलत तरह से छूने की कोशिश भी की गई। ये आत्मसम्मान के साथ खिलवाड़ है। क्रू मेंबर ब्रांड एम्बेसडर होते हैं, लेकिन हमें यहां अपमानित किया जा रहा है जैसे हमने कोई डकैती की हो.”

वहीं दूसरी तरफ इस मामले में स्पाइस जेट के सीनियर ऑफिसर ने कहा कि ”यह आरोप बेबुनियाद है.. फिलहाल मै इस मामले में कुछ टिप्पणी नहीं कर सकती हूं.. मैं अभी अपने दफ्तर पर भी नहीं हूं।