हिन्दी समाचार, News in Hindi, हिंदी न्यूज़, ताजा समाचार, राशिफल

रिलायंस जियो ने किया एक बड़ा ऐलान, जो कर सकता है आपको हैरान

रिलायंस जियो ने अपना नया सिम लाकर संचार की दुनियाँ में क्रांति ला दिया था। लेकिन रिलायंस ने एक बड़ा ऐलान किया है। अगर आप रिलायंस जियो का सिम यूज करते हैं या करने के बारे में विचार कर रहे हैं तो यह खबर आपके लिए ही है। आपको पता होगा कि रिलायंस जियो ने नया सिम लेने पर 31 दिसम्बर तक सभी सेवाएँ मुफ्त देने का वादा किया था। लेकिन अभी पता चला है कि रिलायंस उन सभी सेवाओं को 31 दिसम्बर से पहले ही बंद कर रही है। वैसे जियो की सिम उपयोग करने वालों ने यह शिकायत की है कि इसका नेटवर्क सही नहीं रहता है। इसके लिए रिलायंस ने अन्य नेटवर्क कंपनियों के की शिकायत ट्राई में भी की थी, लेकिन इसका कुछ ख़ास असर नहीं हुआ है।

सुविधाएँ बंद होने का कारण:

कंपनी ने शुरुआत में कहा था कि सभी सेवाएं ग्राहकों को 3 महीने के लिए मुफ्त दी जायेंगी, लेकिन मुकेश अम्बानी ने 5 सितम्बर को सिम की लांचिंग के समय कहा था कि सभी सेवाएं 31 दिसम्बर तक मुफ्त होंगी। ट्राई के नियम के अनुसार कोई भी कंपनी किसी भी ग्राहक को 3 महीने से ज्यादा वेलकम प्लान के तहत मुफ्त सेवाएं नहीं दे सकती है। अन्य नेटवर्क कंपनियों ने भी ट्राई को पत्र लिखकर रिलायंस की शिकायत की है कि यह नियम के विरुद्ध है। इसी वजह से रिलायंस ने इतना बड़ा फैसला लिया है। कंपनी को 3 दिसम्बर के बाद ही सभी मुफ्त सेवाएं बंद कर देनी होगी।

रिलायंस ऐसा करने वाली पहली कंपनी बनी:

2,50,000 करोड़ रुपये के निवेश से जब मुकेश अम्बानी ने रिलायंस जियो की शुरुआत की तो लोगों ने कहा कि आप जुआ खेल रहे हैं, पैसा डूब जायेगा। लेकिन उन्होंने कहा कि यह कोई जुआ नहीं बल्कि एक रणनीति के तहत किया गया फैसला है। हमें शुरुआत में दिक्कते जरुर हुई लेकिन लोगों ने खूब साथ दिया और अब सब ठीक है। कंपनी ने पहले महीने में ही 1.6 करोड़ ग्राहक बना लिया है जो अपने आप में विश्व रिकॉर्ड है। इससे पहले किसी कंपनी ने ऐसा नहीं किया था।

आपने देखा ही होगा कि कैसे लोग जियो की सिम पाने के लिए रात से ही लाइन में लगकर इंतज़ार कर रहे हैं। लोगों की दीवानगी इसलिए भी है कि यह 4G नेटवर्क के साथ सभी सेवाएँ मुफ्त में दे रहा है। इसकी वजह से दूसरी कंपनियों में होड़ मची हुई है कि सबसे पहले कौन अपने प्लान सस्ते करे। अगर आप भी जियो की सिम लेने की इच्छा रखते हैं तो बेहतर होगा कि आप कंपनी की शर्तों के बारे में अच्छे से जानकारी इकठ्ठा कर ले फिर उसके बाद ही कदम बढ़ाएं। कंपनी ने पहले यह शर्त रखी थी कि यह सिम केवल LYF हैंडसेट के साथ ही काम करेगा लेकिन लोगों की माँग के आधार पर इसे सभी मोबाइल के लिए उपयुक्त बनाया गया है। इसे किसी भी मोबाइल के साथ प्रयोग किया जा सकता है।

 तो इस तरीके से पा सकते हैं फ्री सर्विस…

LYF हैंडसेट के साथ 1 साल तक 4GB डाटा हर रोज मुफ्त:

अगर आप किसी अन्य मोबाइल के साथ यह सीम यूज कर रहे हैं तो आपको 3 दिसम्बर तक हर रोज 4GB डाटा मिलेगा लेकिन अगर आप LYF के हैंडसेट में इसे यूज करेंगे तो यह सुविधा आपको 1 साल तक लगातार मिलती रहेगी।

सिम शुरू करने की प्रक्रिया:

रिलायंस जियो सिम आते ही बाजार में धूम मच गयी थी, सभी विरोधी कंपनियां इस कदम से डर गयी थी। उन्होंने अपने प्लान सस्ते करने शुरू कर दिए। जियो सिम पहले एक दिन में एक्टिवेट हो जाता था लेकिन जैसे ही इसकी लोकप्रियता बढ़ी इसके एक्टिवेशन में ज्यादा समय लगने लगा। अब 3-4 दिन इसको एक्टिवेट होने में लग जाता है, हालांकि अगर आप आईडी में आधार कार्ड दे रहे हैं तो अब भी यह एक दिन में चालू हो जा रहा है। ऐसा कंपनी ने इसकी सुरक्षा के मद्देनजर किया हुआ है। सिम लेने के बाद उसे 3-4 दिन तक मोबाइल में लगा कर रखना पड़ता है, सिग्नल आते ही एक मैसेज आता है। मैसेज मिलने के बाद आपको 1977 पर कॉल करना होता है फिर ओपरेटर को अपने आईडी की जानकारी देनी होती है। जैसे ही साडी प्रक्रिया पूरी होती है जियो का सिम यूज करने के लिए तैयार हो जाता है

loading...