भूलकर भी नहाते वक्त इन 2 अंगों पर न लगाये साबुन, वरना ज़िन्दगी भर होगा इसका पछतावा

नहाना हमारे अच्छे स्वास्थ्य के लिए जरुरी है। प्रतिदिन स्नान करने का महत्व शास्त्रों में भी बताया गया है। लेकिन, नहाते वक्त बहुत से लोग एक गलती कर बैठते हैं जिसका खामियाजा उन्हें जिंदगी भर भुगतना पड़ता है। कहा जाता है कि अगर कोई इंसान रोज न नहाये तो उसे गरीबी और दरिद्रता का सामना करना पड़ता है। आज हम बात कर रहे हैं एक ऐसी चीज की जो हमें नहाते वक्त बिल्कुल भी नहीं करनी चाहिए। हर रोज हम नहाने के लिए साबुन का इस्तेमाल करते हैं। इस दौरान नहाने को लेकर अक्सर जाने अनजाने कुछ ऐसी गलतियां हो जाती हैं जिनका हमारी बॉडी पर बहुत ही बूरा असर पड़ता है। इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि नहाते वक्त शरीर के दो अंगों पर साबून नहीं लगाना चाहिए।

नहाते वक्त रखें इन बातों का ध्यान

आज हम आपको एक ऐसी गलती के बारे में बताने जा रहे हैं जो हम में से कई लोग नहाते वक्त करते हैं। अगर आपको मालूम न होते आपको बता दें कि शरीर में ऐसे कई अंग होते हैं जिनपर नहाते समय हमें कभी भी साबुन नहीं लगाना चाहिए। इसकी सबसे बड़ी वजह ये है कि इससे कई तरह की बिमारियों के फैलने का खतरा बढ़ जाता है। शरीर के दो अंगों पर नहाते वक्त भूलकर भी साबुन नहीं लगाना चाहिए। क्योंकि, इससे बहुत सारी बीमारियां और नुकसान होने का खतरा बढ़ जाता है।

आपको बता दें कि हमारे शरीर में कुछ अंग ऐसे भी होते हैं जिनपर साबुन लगाने से खुजली और इस तरह की अन्य बिमारियां होने का खतरा बढ़ जाता है। सबसे पहले तो आपको शरीर के नाजुक हिस्सों पर नहाते समय कभी भी साबुन नहीं लगाना चाहिए। क्‍योंकि, वहां कि त्वचा बेहद नाजूक होती है इसलिए चमड़ी नरम हो जाती है। इस वजह से वहां खुजली जैसी बिमारी होने का खतरा बढ़ जाता है।

नहाते वक्त शरीर के दो अंगों पर साबून न लगाएं

नहाते वक्त शरीर के दो अंगों पर साबून कभी भी नहीं लगाना चाहिए। कभी भी आँखों के पास साबुन नहीं लगा चाहिए। क्योंकि, साबुन में कुछ ऐसे केमिकल्स होते हैं जो हमारी आंख के आसपास मौजूद नाजूक त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं। खासकर हमें शरीर के हर उस हिस्से पर साबुन लगाने से बचना चाहिए जहां कि त्वचा नाजूक हो। क्योंकि, नाजूक त्वचा पर साबुन लगाने से खुजली आदि जैसी बिमारियां हो सकती हैं। कई लोगों की आदत होती है कि वो नहाने के बाद शरीर के टॉवल से रगड़-रगड़ कर साफ करते हैं।

लेकिन, ऐसा करने से त्‍वचा रगड़ कर ड्राई हो जाती है और इससे बाल झड़ना शुरु हो जाते हैं। इसके अलावा, जहां तक संभव को सके कभी भी बालों पर साबुन नहीं लगाना चाहिए। क्योंकि, साबुन में कुछ ऐसे केमिकल्स होते हैं जो बालों के लिए बेहद नुकसानदायक हैं। नहाते समय कई बार साबुन लगाने से स्किन ड्राई हो जाती है जिसकी वजह से बाल झड़ना शुरु हो जाते हैं। डियो जैसे प्रोडक्ट का इस्तेमाल भी स्किन को रूखा कर खुजली की समस्‍या का कारण हो सकता है। इसलिए डियो जैसे मार्केट में उपलब्ध प्रोड्क्ट्स का इस्तेमाल आवश्यकता से अधिक न करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.