इस देश में बन्दूक के साथ ऐसे रहती हैं महिलाएं, फोटो देखकर हो जायेंगे हैरान

अमेरिका में गन कल्चर: इस समय अमेरिका की हालत एक मामले में काफी खराब नजर आ रही है। यहाँ पर पिछले कई सालों में हजारों मासूम बच्चों ने स्कूल में फायरिंग के दौरान अपनी जानें गँवाई हैं। आये दिन यहाँ के किसी नी किसी स्कूल में कोई संकी बन्दूक लेकर घुस जाता है और मासूमों को मौत के घाट उतार देता है। इसी बात को लेकर इस समय पूरा अमेरिका एक दिखाई दे रहा है। इस समय पूरा अमेरिका गन कंट्रोल की मांग को लेकर एकजुट दिखाई दे रहा है।

कोई भी व्यक्ति स्टोर से खरीद सकता है हथियार:

गन कल्चर के खिलाफ अमेरिका की राजधानी वाशिंगटन में अब तक का सबसे बड़ा मार्च निकाला गया है। आपको बता दें पिछले 50 सालों में गन की वजह से लगभग 15 लाख लोगों ने अमेरिका में अपनी जानें गँवाई हैं। इसके पीछे सबसे बड़ी वजह यह है कि अमेरिका में हर किसी को क़ानूनी अधिकार है कि वह अपने पास बंदूक रख सके। यह उनके मूल अधिकारों में से एक है। यहाँ [आर कोई भी व्यक्ति बहुत आसानी से ही स्टोर से जाकर हथियार खरीद सकता है। जबकि भारत में हथियार खरीदना बहुत ही मुश्किल है।

धीरे-धीरे भयावह होता जा रहा है गन कल्चर:

आसानी से हथियार मिल जाने की वजह से हर कोई अपने पास गन रखता है। यह वहां की संस्कृति का हिस्सा बन चूका है। अब जब खतरनाक चीजें आपकी संस्कृति का हिस्सा बनेंगी तो ऐसी घटनाएँ तो आये दिन होंगी। अमेरिका के लोग गन रखने को अपनी शान समझते हैं और बड़ी शान के साथ पोज देते हुए फोटो भी खिंचवाते हैं। आज हम आपको कुछ फोटोग्राफ की मदद से अमेरिका के गन कल्चर के बारे में बताने जा रहे हैं। यक़ीनन इन फोटो को देखकर आपको यकीन हो जायेगा कि अमेरिका का गन कल्चर उनके लिए कितना भयावह बनता जा रहा है।

खेल-खेल में ही चली गोली और हो गया बड़ा हादसा:

इस फोटो सीरिज में महिलाओं को गन के साथ पुरे शान से पोज देते हुए दिखाया गया है। इसमें हर वर्ग की महिलाएं शामिल हैं। फोटोग्राफर शैली काल्टन ने बताया है कि गन हमारी संस्कृति का हिस्सा रहा है। हम बचपन से ही इसके साथ खेलकर बड़े हुए हैं। उन्होंने कहा कि इसमें उस समय बदलाव आया जब खेल-खेल में ही उनका एक दोस्त गोली चलने की वजह से जख्मी हो गया और बाद में उसकी मौत हो गयी। इसके बाद एक ऐसी ही घटना एक सैलून में हुई, इसके बाद उन्होंने ऐसे फोटोग्राफी प्रोजेक्ट करने शुरू कर दिए।

पूरी दुनिया का 48 प्रतिशत सिविलियन गन है अमेरिका के पास:

आपकी जानकारी के लिए बता दें अमेरिका की गन इंडस्ट्री हर साल 91 हजार करोड़ का रेवेन्यु जेनरेट करती है। बंदूकों से होने वाली हिंसा की जगह बहुत ज्यादा नुकसान भी हो रहा है। केवल 2012 में बंदूकों से होने वाली हिंसा और मौतों की वजह से 20 हजार करोड़ का नुकसान हुआ था। पूरी दुनिया में जितनी सिविलियन गन है, उसका 48 प्रतिशत अकेले अमेरिका में है। अमेरिकी लोगों के पास लगभग 31 करोड़ हथियार हैं। अमेरिका के 89 प्रतिशत लोग अपने पास बंदूक रखते हैं। अमेरिका में 2.65 लाख लोग बंदूक के कारोबार से जुड़े हुए हैं। यहाँ हर साल एक करोड़ से ज्यादा रिवाल्वर, पिस्टल जैसी बंदूकें बनायी जाती हैं।