अनियमित पीरियड्स से परेशान हैं तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खें, दर्द से भी मिलेगी निजात

हर महिने आने वाले पीरियड्स को लेकर महिलाओं को कई सारी दिक्कतों का सामना करना पड़ता पर पीरियड्स से सम्बंधी जो सबसे आम समस्या है वो इसकी अनियमितता । वैसे तो हर बार ये जरूरी नहीं है कि पीरियड्स सही समय पर आये.. कई बार ये एक-दो दिन आगे-पीछे भी हो सकते हैं।

पर अगर आपके पीरियड्स समय से बहुत पहले या बहुत लेट हो आते हैं, तो इसे नजरअंदाज करना सही नहीं है क्योंकि इससे आपकी सेहत पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ सकता है। साथ ही ये आगे चलकर किसी गंभीर समस्या का रूप ले सकती है। वैसे तो इससे निजात पाने के लिए मार्केट में कई तरह की दवाईयां उपलब्ध हैं पर आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलु उपाय बता रहे हैं जिनके प्रयोग से आप आसानी से इस समस्या से छुटकारा पा सकती हैं।

दालचीनी

Dalchini

पीरियड्स को नियमित करने के लिए दालचीनी रामबाण है। इसके सेवन से पीरियड्स की अनियमितता के साथ-साथ पीरियड के दौरान होने वाले दर्द से भी निजात मिलती है। सेवन के लिए आधा चम्मच दालचीनी पाउडर, एक ग्लास हल्के गुनगुने दूध में मिलाकर पियें। दूध के अलावा भी इसका सेवन कई दूसरे तरीकों से किया जा सकता है.. जैसे चाय, खाने में ऊपर से डालकर या इसकी लकड़ी को पानी के साथ चबा कर अपने रूटीन में शामिल कर सकती हैं।

सूखा अदरक या सौंठ

पीरियड्स की अनियमितता दूर करने में सूखा अदरक या सौंठ भी बेहद कारगर माना जाता है। साथ ही इसका सेवन पीरियड्स के दर्द को कम करने के साथ पीरियड्स के फ्लों को भी सही करता है। इसके सेवन के लिए आप इसे कच्चा भी खा सकते हैं, या फिर इसका रस निकालकर पी सकते हैं या फिर चाय में डालकर भी अपने रूटीन में शामिल कर सकती हैं।

अजवाइन

अनियमित पीरियड्स की समस्या से निजात पाने के लिए आप अजवाइन का सेवन भी कर सकती हैं। इसके लिए प्रतिदिन 8 से 10 ग्राम अजवाइन को अच्छे से चबाकर खाएं और उसके बाद एक गिलास दूध पी लें। इस तरह अजवाइन का सेवन कुछ दिनों तक करने से इस समस्या से छुटकारा मिल जाएगा।

तिल

खाने में स्वादिष्ट तिल सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है.. इसके नियमित सेवन से अनियमित माहवारी की समस्या से छुटकारा मिल सकता है। इसके लिए लगभग 20 ग्राम तिल को एक गिलास पानी में उबाल लें और जब वो पानी आधा रह जाए तो उसमें गुड़ मिलाकर उसका सेवन करें। इससे अनियमित माहवारी के साथ ही इस दौरान होने वाले दर्द से भी राहत मिलेगी।

कच्चा पपीता

तनाव के कारण पीरियड्स में होने वाली अनियमितता को दूर करने के लिए कच्चा पपीते का सेवन बेहद कारगर है। दरअसल इसमें मौजूद आयरन, कौरोटीन, कौल्शियम, विटामिन ए और सी गर्भाश्य की सिकुड़ी हुई मांसपेशियों तक फाइबर पहुंचाने का काम करते हैं। ऐसे में कच्चे पपीते का सेवन करने से अनियमित पीरियड की समस्या में आसानी से निजात मिल जाती है।

चुकंदर

चुकंदर सेहत और पीरियड्स दोनों के लिए लाभकारी माना जाता है। चुकंदर में पाए जाने वाले पोषक तत्व अनियमित पीरियड्स को नियमित करने में कारगर साबित होते हैं। साथ ही यह हार्मोन्स के संतुलन को भी सही करने में मदद करते हैं, इसलिए चुकंदर अपने डाइट में जरूर शामिल करें। इसका सेवन सलाद, सब्जी या जूस के रूप में कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!