गर्मी का प्रकोप धीरे-धीरे बढ़ने लगा है. मार्च के ही महीने में तपती गर्मी पड़ने लगी है. अब कुछ ही दिनों में लोग एसी और कूलर का इस्तेमाल करने लगेंगे. एसी गर्मी में राहत तो देता है लेकिन बिल आने पर पारा बढ़ जाता है. एसी इस्तेमाल करने पर बिल ज्यादा आता है इसलिए लोग इसका इस्तेमाल कम ही करते हैं. लेकिन एसी लगाने का क्या फायदा जब आप इसका मजा ही न ले पाएं. एसी का मजा तब ही आता है जब आप बिल की टेंशन लिए बिना इसका लुत्फ़ उठा सकें. लेकिन ऐसा संभव नहीं है. एसी से बिजली का मीटर बहुत तेज चलता है और बिल भी बहुत ज्यादा आता है. ऐसे में कई लोगों के मन में ख्याल आता होगा कि काश कोई ऐसा एसी होता जिसका कितना भी इस्तेमाल करने पर बिल नहीं आता.

फिर उन्हें लगता होगा कि यह संभव नहीं है और उनके मन से ये ख्याल छू मंतर हो जाता होगा. लेकिन अब ये ख्याल छू मंतर करने की जरूरत नहीं है. क्योंकि मार्केट में अब ऐसे एसी आ गए हैं जिनका कितना भी इस्तेमाल करने पर बिल नहीं आता. सोलर प्रोडक्ट मैन्युफैक्चर कंपनी बेलिफल इनोवेशन एंड टेक्नोलॉजी प्राइवेट लिमिटेड ने सोलर से चलने वाला एयर कंडीशन लांच किया है. इस एसी की खासियत यह है कि इसे चलाने के लिए बिजली की आवश्यकता नहीं है. यह बिना बिजली ही चलता है और इसे चलाने पर कोई लंबा चौड़ा बिजली बिल भी नहीं आता. कंपनी ने 1 टन और 1.5 टन कैपेसिटी वाले 2 अलग-अलग AC निकाले हैं. यानी कमरे की साइज के हिसाब से आप एसी का चुनाव कर सकते हैं.

इतने रुपये की होगी सेविंग

भारत में बिजली से चलने वाले कई कंपनी के 2 से 5 स्टार रेटिंग के बीच एसी मौजूद हैं. 2 स्टार रेटिंग एसी का बिजली बिल ज्यादा आता है वहीं 5 स्टार रेटिंग एसी का बिजली बिल कम आता है. एसी 2 स्टार होने पर वह एक रात में 8 से 10 यूनिट की खपत करता है. इसका मतलब महीने में 250 से 300 यूनिट एक्स्ट्रा हो सकती हैं. वहीं, 5 स्टार एसी में ये यूनिट 200 के अंदर ही रहता है. भोपाल में 1 यूनिट की कीमत तकरीबन 7 रुपये है. मंथली यूनिट 100 से ज्यादा होने पर चार्ज बढ़ जाता है. जैसे, यहां 378 यूनिट पर 2770 रुपए का बिजली बिल आया. यानी एक यूनिट का औसत खर्च 7.33 रुपए होगा. ऐसे में यदि AC से 300 यूनिट की खपत होती है तब कम से कम 2,199 रुपए का एक्स्ट्रा बिल आएगा.

इतनी है कीमत

बता दें कि यदि आप Belifal कंपनी का 1 टन का सोलर एसी खरीदेंगे तो उसकी कीमत 1.99 लाख रुपये है. वहीं, 1.5 टन लेने पर सोलर एसी की कीमत 2.49 लाख रुपये पड़ जायेगी. इस एसी का फंक्शन पूरी तरह से सोलर सिस्टम पर निर्भर है. ये पूरी तरह सोलर सिस्टम पर काम करते हैं. मतलब, इसका इंडोर और आउटडोर यूनिट DC पर काम करती हैं. ये एसी आम आदमी के बजट से महंगे जरूर हैं लेकिन एक बार इन्हें खरीद लेने पर आपकी बिल की सारी टेंशन दूर हो जायेगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!