अध्यात्म

माँ लक्ष्मी को करना है प्रसन्न तो धनतेरस और दीवाली पर इन 11 में से एक वस्तु आवश्य रखे घर में !

वैसे तो अभी दीवाली में कुछ दिन बाकी है पर दीवाली एक ऐसा त्यौहार है जब हर कोई देवी लक्ष्मी को प्रसन्न करने की कोशिश करता है और उनकी पूजा करता है ! पर क्या आप जानते है कि केवल दीवाली के दिन ही नहीं दीवाली से एक दिन पहले धनतेरस पर भी आप माँ लक्ष्मी को प्रसन्न कर सकते है क्योंकि इस दिन आप धन संबंधी जो भी कार्य करते है वो बहुत जल्दी ही और अच्छा फल देता है ! यू तो धन तेरस के दिन चीज़े खरीदना शुभ समझा जाता है पर साथ ही शास्त्रो के अनुसार ऐसा माना जाता है कि यदि घर में इस दिन कुछ विशेष चीज़े पूजा के लिए विधि विधान अनुसार रखी जाये तो लक्ष्मी बहुत जल्दी प्रसन्न हो जाती है.

इन उपयो से आपकी दीवाली भी ज्यादा शुभ बन सकती है ! तो आईये हम भी जानते है कि ऐसी कौन सी विशेष चीज़े है जिससे हम माँ लक्ष्मी को खुश कर सकते है !

माँ लक्ष्मी को करना चाहते है प्रसन्न

1.गणेश और लक्ष्मी जी की चांदी से बनी मूर्ति ..

वैसे तो हम दीवाली वाले दिन हमेशा लक्ष्मी जी की पूजा करते ही है पर अगर हम पूजा के बाद पूजा वाले स्थान पर ही गणेश जी और लक्ष्मी जी की चांदी की मूर्ति रख के रोज़ पूजा करे तो इससे धन में तो वृद्धि होती ही है पर साथ ही घर में सुख शांति भी कायम रहती है !

माँ लक्ष्मी को करना चाहते है प्रसन्न

2.श्रीयंत्र की स्थापना..

यंत्र शास्त्रो के अनुसार श्रीयंत्र को बहुत ही शुभ माना गया है ! यदि आपको किसी से अपना क़र्ज़ वापिस लेना हो या आपने लॉटरी दीवाली बम्पर ख़रीदा हो या धन में कमी हो रही हो तो इसे दीवाली या धनतेरस के दिन पूजा के स्थान पर स्थापित करने से आपके सभी रुके काम बन जायेगे !

माँ लक्ष्मी को करना चाहते है प्रसन्न

3.लघु नारियल से प्रसन्न होगी माँ लक्ष्मी ..

जैसे कि नाम से ही पता चल रहा है कि ये नारियल आकार में थोड़े छोटे होते है ! पर इनका असर उतना ही बड़ा होता है ! ज्योतिष शास्त्रो के अनुसार इनका विशेष महत्व माना जाता है और यदि दीवाली के दिन इसकी पूजा करके इसे लाल रंग के कपडे में बांध कर ऐसे स्थान पर रखा जाये जहाँ किसी की नज़र इस पर न पड़े तो इससे माँ लक्ष्मी बहुत प्रसन्न होती है ! इसलिए आप भी लघु नारियल का प्रयोग जरूर करे !

4.कमल गट्टा को पूजा स्थान पर जरूर रखे..

कमल गट्टा नाम से कमल के फूल की याद आ रही है न ! जी है क्योंकि ये कमल से निकलने वाला एक बीज ही है ! जैसे कि सब जानते ही है कि माँ लक्ष्मी कमल के फूल पर विराजमान रहती है इसलिए इसे बहुत ही शुभ माना गया है और ऐसा कहते है कि इसे पूजा के स्थान दीवाली के दिन जरूर रखे ! वैसे इस बीज को बहुत विशेष भी माना जाता है !

माँ लक्ष्मी को करना चाहते है प्रसन्न

5. कुबेर की प्रतिमा को उत्तर दिशा में आवश्य रखे ..

भगवान् कुबेर के बारे में तो सब जानते ही होंगे क्योंकि यही तो धन के स्वामी है और सारे संसार के धन की देखभाल इन्ही द्वारा तो होती है ! इसलिए तो कुबेर जी को यक्ष और गंधर्वो का स्वामी कहा जाता है ! यानि प्रतिष्ठा और समृद्धि का स्वामी माना जाता है ! अब अगर आप कुबेर जी को प्रसन्न करना चाहते है तो कुबेर की प्रतिमा दीवाली के दिन उत्तर दिशा में जरूर रखे और याद रहे जहाँ इनकी प्रतिमा रखी गयी हो उस जगह की हर रोज़ सफाई जरूर करे ! तभी धन में समृद्धि होगी !

6.माँ लक्ष्मी की चरण पादुकाओं को धन स्थान पर स्थापित करना ..

इसका मतलब ये हुआ कि जहाँ आप अपना धन रखते है वहां दीवाली के दिन माँ लक्ष्मी जी की चांदी की चरणपादुकाएं जरूर स्थापित करे और इन्हें इस प्रकार रखे कि इसकी दिशा धन स्थान की तरफ हमेशा जाती ही रहे ! इसका अर्थ ये हुआ कि लक्ष्मी हमेशा आपके धन स्थान पर निवास करती रहेगी और कभी आपसे रुष्ट नहीं होगी !

माँ लक्ष्मी को करना चाहते है प्रसन्न

7.कौड़ी..

कुछ लोगों के लिए आज कौड़ी का महत्व बिलकुल नहीं रह गया है ! पर आपको बता दे कि जिस तरह लक्ष्मी जी समुन्दर से निकली थी अर्थात उत्पन्न हुई थी वेसे ही ये कौड़िया भी समुन्दर से ही निकलती है ! इसलिए इनका बहुत विशेष महत्व समझा जाता है ! तो कौड़ियो को कभी भी कम मत आंकिये ! इन्हें दीवाली के दिन धन स्थान पर रखना शुभ माना जाता है क्योंकि यही कौड़ियो आपकी धन समृद्धि में सहायक हो सकती है इसलिए इन्हें अनमोल समझे ! वैसे ऐसा भी कहा जाता है कि कौड़ियो में धन को अपनी और आकर्षित करने की भी क्षमता होती है !

8. पारद लक्ष्मी की प्रतिमा को घर में स्थापित करना ..

दीवाली के दिन यदि आप पारद लक्ष्मी की प्रतिमा को पूजा के स्थान पर स्थापित करके रोज इसकी पूजा करे तो बहुत शुभ माना जाता है ! इससे बहुत लाभ मिलता है और इनकी प्रतिमा घर को बुरी नज़र से भी बचाती है !

9.घर के सदस्यो में आपसी प्रेम बढ़ने में सहायक है मोती शंख..

ये शंख बहुत ही विशेष और दिखने में बहुत ही सूंदर होता है.! इसे दीवाली के दिन घर में रखने से धन लाभ तो होता ही है पर साथ ही घर के सदस्यो में आपसी सहयोग और समझदारी की भावना भी स्थापित होती है जिससे वो एक दूसरे की भावनाओ को अच्छी तरह से समझ पाते है ! लेकिन इसे पूजा स्थान पर नहीं बल्कि घर की तिजोरी में रखे ! यही स्थान इसके लिए शुभ माना जाता है !

माँ लक्ष्मी को करना चाहते है प्रसन्न

10.एकाक्षी नारियल जरूर घर में रखे..

एकाक्षी नारियल का मतलब एक आंख वाला नारियल है ! यानि ये नारियल की एक किसम है और इसकी खास बात ये है कि इसके ऊपर एक आंख का चिन्ह सा बना होता है इसलिए इसे इस नाम से बुलाया जाता है ! आप दीवाली या धनतेरस के दिन इसे पूजा स्थान या धन स्थान कही पर भी रख सकते है ! यह भी शुभ माना जाता है !

11.दक्षिणावर्ती शंख से करे भगवान् विष्णु का अभिषेक..

वैसे तो दक्षिणावर्ती शंख को दीवाली के दिन पूजा के स्थान या धन स्थान पर रखने से माँ लक्ष्मी तो प्रसन्न होती ही है पर यदि आप इस शंख से भगवान् विष्णु का अभिषेक करेगे तो इससे आपको सुख की प्राप्ति होगी और किसी भी चीज़ की कोई कमी नहीं रहेगी ! इसलिए दक्षिणावर्ती शंख का भी अत्यधिक महत्व समझा जाता है !

माँ लक्ष्मी यू तो इतनी जल्दी प्रसन्न नहीं होती पर यदि हम सच्चे मन से उनको खुश करने की कोशिश करेगे तो वो अपने भक्तो पर कृपा जरूर करती है ! इसलिए आप भी इन चीज़ों को दीवाली यानि माँ लक्ष्मी के खास दिन पर घर में स्थापित करके देखिये शायद माँ प्रसन्न हो जाये ! ये जरुरी नहीं कि इन सब चीज़ों को स्थापित किया जाये अगर आप इनमे से कुछ चीज़े भी घर में रखेगे तो इससे भी आपको लाभ जरूर होगा ! इसलिए इस शुभ अवसर को और शुभ बनाने के लिए इन उपयो को प्रयोग में जरूर लाये !

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Close