सिर्फ 7 दिन सुबह खाली पेट गुड़ खाकर देखें, ऐसा फायदा होगा की आप विश्वास ही नहीं कर पाएंगे

आज इंसान तमाम तरह की बिमारियों से घिरा हुआ है। इन बिमारियों के इलाज में लाखों करोड़ो रुपए खर्च होते हैं। लेकिन, अगर समय रहते ध्यान दिया जाये तो आयुर्वेद के जरिए ज्यादातर बिमारियों को होने से पहले ही रोका जा सकता है। आयुर्वेद में लगभग हर बीमारी का इलाज बताया गया है। इसलिए, आज हम आपको गुड़ खाने के फायदे बताने जा रहे हैं,  आपको बता दें कि गुड़ स्‍वाद का ही नहीं बल्‍कि सेहत का भी खजाना है। तो आइये देखते हैं गुड़ कितना लाभकारी है?

ये हैं गुड़ खाने के फायदे

#पेट के लिए लाभदायक :  गुड़ खाने के फायदे

गुड़ खाने का सबसे बड़ा फायद ये है कि इससे पेट संबंधी बिमारियां नहीं होती हैं। जिन लोगों को गैस या एसिडिटी की समस्या है तो उनको गुड़ का सेवन करना चाहिए। अगर आपको खट्टी डकारें आ रही हैं तो गुड़, सेंधा नमक और काला नमक मिलाकर पिये। सुबह उठकर खाली पेट गुड़ खाने से डाइजेशन अच्‍छा रहता है और भूख लगती है।

#खून की कमी दूर करता है :  गुड़ खाने के फायदे

गुड़ में आयरन प्रचुर मात्रा में पाया जात है। गुड़ हिमोग्‍लोबिन की कमी को दूर करता है। गुड़ के सेवन से शरीर में लाल रक्‍त कोशिकाओं की मात्रा बढ़ती है और खून की कमी दूर होती है। गुड़ खाने के अचूक फायदे में एक ये है कि यह एनिमिया के मरीजों के लिए विशेष लाभदायक है।

#ब्‍लड प्रेशर में भी लाभदायक गुड़

अगर किसी को ब्‍लड प्रेशर की समस्या है तो उसके लिए गुड़ एक रामबाण इलाज है। गुड़ के सेवन से ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल होता है।

#हड्ड‍ियों की मजबूती

गुड़ में कैल्‍शियम और फास्‍फोरस प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इसलिए यह हड्डियों को मजबूत करने के लिए बेहद कारगर है।

#वजन कंट्रोल होता है

गुड़ के सेवन से शरीर का वजन बिल्कुल कंट्रोल होता है। अगर किसी व्यक्ति का वजन बहुत अधिक है तो उसे गुड़ का सेवन करना चाहिए। गुड़ वजन को कम करने में बेहद कारगर है।

#शरीर को मजबूत और एक्टिव बनाने में लाभदायक

गुड़ के सेवन से शरीर मजबूत और एक्टिव होता है। अगर गुड़ का सेवन दूध में मिलाकर किया जाये तो इससे शरीरिक कमजोरी दूर होती है। दूध के साथ गुड़ का सेवन करने से शरीर ऊर्जावान और एक्टिव होता है। इसलिए अगर आपको दूध पिना पसंद है तो उसमें गुड़ डालकर पिये आपको तुरंत इसका फायदा मिलेगा।

#सर्दी-जुकाम को रखे दूर

अगर किसी को सर्दी जुकाम है तो उसे गुड़ का सेवन करना चाहिए। गुड़ में मौजूद तत्व सर्दी-जुकाम को भगाने में काफी असरदार हैं। सर्दी जुकाम में काली मिर्च और अदरक के साथ गुड़ खाना चाहिए। खासी होने पर गुड़ को अदरक के साथ गर्म कर खाने से गले की खराश और जलन ठीक हो जाती है।

#दिमाग के लिए लाभदायक

वैसे तो गुड़ खाने के फायदे कई हैं। लेकिन, इसका सबसे बड़ा फायदा ये है कि यह माइग्रेन में काफी असरदार है। रोजाना सुबह उठकर खाली पेट गुड़ खाने से बहुत फायदा होता है। नियमित रूप से गुड़ खाने से आपका दिमाग मजबूत होता है और याद्दाश्‍त भी अच्‍छी रहती है।