स्वास्थ्य

मार्केट में आ गया ‘आयुर्वेदिक अंडा’, फायदे सुनकर रह जाएंगे दंग

अभी तक अंडे को लेकर ये सवाल उठता रहा है कि अंडा वेज है या नॉनवेज .. वहीं अब एक नए तरीके अंडा भी बाजार में आ गया है जिसे आयुर्वेदिक अंडा कहा जा रहा है। जी हां, शायद ये सुनकर आपको विश्वास ना हो पर ये खबर सच है.. यहां तक कि इस आयुर्वेदिक अंडे की मार्केट में काफी डिमांड भी है। माना जा रहा है ये अंडा सामान्य अंडे की अपेक्षा अधिक फायदेमंद है। ऐसे में इसकी कीमत भी सामान्य अंडे की तुलना में काफी अधिक है। चलिए जानते हैं कि आखिर इस आयुर्देवेदिक अंडे का फंडा आया कहां से है?

सामान्य अंडे की तुलना में कीमत है काफी अधिक

दरअसल ये आयुर्वेदिक मुर्गी का आयुर्वेदिक अंडा है जिसकी कीमत भी उसी लिहाज से काफी ज्यादे है। जहाँ सामान्य अंडे की कीमत बाजार में 4 रूपये से लेकर 7 रूपये तक होती है वहीं इस आयुर्वेदिक अंडे की कीमत है 22.50 रूपये।

ऐसे तैयार हुए हैं ये अंडे

चलिए अब आपको ये बताते है की इस आयुर्वेदिक अंडे को कैसे तैयार किया जाता है। दरअसल इस अंडे को आंध्र प्रदेश के चिन्ना हर्षवर्धन रेड्डी ने तैयार किया है। इस तरह के अंडे को तैयार करने के लिए हर्षवर्धन ने गहन शोध किया। अमेरिका से MBA की पढ़ाई करने वाले हर्षवर्धन ने आयुर्वेदिक अंडे को बनाने से पहले 6 साल तक इस पर रिसर्च किया।

दरअसल सामान्य तौर पर पोल्‍ट्री फॉर्म्‍स में पाली जाने वाली मुर्गियों को हेवी स्‍टेरॉयड्स, हार्मोन्‍स और एंटी-बायोटिक्‍स युक्त इंजेक्‍शन लगाया जाता है जिसके फलस्वरूप हीं पोल्‍ट्री फॉर्म्‍स की मुर्गियां स्‍वस्‍थ रहती है और अंडे भी आकार के बड़े देती हैं। वहीं हर्षवर्धन रेड्डी के सौभाग्‍य ग्रुप पोल्‍ट्री फॉर्म् में मुर्गियों को इंजेक्शन के बजाये पौष्टिक तत्वों से भरपूर आयुर्वेदिक खाद्य पदार्थ खिलाया जाता है। इस पोल्‍ट्री फॉर्म् में मुर्गियों को हल्दी, लहसुन तथा लगभदग 40 आयुर्वेदिक पदार्थों के मिश्रण से बना खाना दिया जाता है। आयुर्वेदिक खाने के साथ ही इन मुर्गियों को पीने के लिए मिनरल वाटर भी उपलब्ध कराया जाता है।

फिलहाल इन आयुर्वेदिक अंडो को तेलगु भाषी राज्यों के साथ बेंगलुरु में लॉंच किया गया है। अधिक कीमत होने के बाबजूद बाजार में इन अंडो की मांग बहुत ज्यादा है और लोग इसका खूब सेवन कर रहे हैं।

‘आयुर्वेदिक अंडे’ भी दो प्रकार के मिल रहे हैं। पहला आयूर प्‍लस और दूसरा देसी मुर्गी के अंडे। जहां आयूर प्‍लस मुर्गियों के एक अंडे की कीमत 12.50 रुपये है, वहीं देसी मुर्गी के एक अंडे की कीमत 22.50 रुपये है। आयुर्वेदिक अंडे जहां दक्ष‍िण भारत के कई राज्‍यों में उपलब्‍ध हैं, वहीं आयुर्वेदिक मुर्गियों का मीट सिर्फ हैदराबाद में उपलब्‍ध है।

गुलाबी रंग के आयुर्वेदिक अंडे

वहीं इन आयुर्वेदिक अंडो की एक चीज जो सबसे अलग है वो इनका रंग। जहां आम अंडो का रंग सफेद या पीला होता है वहीं इन अंडो का रंग गुलाबी है।

आयुर्वेदिक अंडे की सामान्य अंडे की तुलना में अधिक फायदेमंद होते हैं .. आयुर्वेदिक अंडे में ओमेगा-3 फैटी एसिड प्रचूर मात्रा में मौजूद होता है, साथ ही इसमें विटामिन डी3, कैरोटोनॉइड्स, विटामिन ई तथा आयरन भी प्रचूर मात्रा में मौजूद होते हैं। ऐसे इन अंडो का सेवन बच्चों को होने वाली एनिमीया नामक बीमारी से बचाता है, साथ हीं इससे बच्चों में पोषक तत्वों की कमी भी दूर हो जाती है। साथ ही इस अंडे को खाने से महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर होने की संभावना कम हो जाती है। वहीं आयुर्वेदिक अंडे की उम्र आम अंडे के मुकाबले ज्यादा होती है।

Back to top button