अध्यात्म

नवरात्र में अगर आप भी रखतें हैं व्रत, तो भूल से भी ना करें ये 3 काम!

नवरात्रि के व्रत रखते हैं तो ना करें ये काम: जैसा कि हम सभी जानते ही हैं कि भारत में नवरात्र का त्यौहार  हर साल दो बार मनाया जाता है. ये त्यौहार नो दिन तक लगातार ज़ारी रहता है. दरअसल, इन नो दिनों में दुर्गा माँ के नो रूपों की पूजा एवं अर्चना की जाती है और नोवें दिन कन्या पूजन किया जाता है. बहुत सारे लोग माँ का आशीर्वाद पाने के लिए नवरात्र के दिनों में उपवास रखते हैं. ऐसे में अगर आप भी माँ दुर्गा के लिए व्रत रखते हैं तो ये आर्टिकल आपके लिए फायदेमंद सिद्ध हो सकता है. आपको हम बता दें कि नवरात्रों में व्रतों के दौरान शुद्धता रखना बेहद आवश्यक है. अगर आप देवी माँ को प्रसन्न करना चाहते हैं तो आप इन पूरे नौ दिनों में पवित्रता और सात्विकता बनाएं रखें.

आज के इस आर्टिकल में हम आपको नवरात्रों के व्रतों के बारे में कुछ ख़ास नियमों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनका पालन करके आप सभी देवी की पूजा का शुभ फल प्राप्त कर सकते है. तो चलिए जानते हैं नवरात्र के व्रतों के नियमों के बारे में.

शारीरक संबंध बनाने से बचें

नवरात्र का पर्व शुद्धता का प्रतीक माना जाता है. ऐसे में इन दिनों में शारीरक संबंध बनाना महापाप माना जाता है. इस बात में कोई दो राय नहीं है कि संबंध हर स्त्री और पुरुष की पहली जरूरत है. मगर नवरात्रों में आपको संबंध नहीं बनाने चाहिए और ब्रह्मचर्य का पालन  करना चाहिए. ऐसा करने से माँ दुर्गा आपसे प्रसन्न होकर आपको खुशियों का वरदान देंगी और आपके रखे उपवासों का आपको अच्छा फल मिलेगा.

आलस्य से बनाएं दूरी

आज के समय में युवा पीढ़ी मोबाइल और इंटरनेट की दुनिया में इतना खो चुकी है कि उन्हें दिन और रात में कोई फ़रक नज़र ही नहीं आता. अधिकतर लोग अब रात भर इंटरनेट का इस्तेमाल करने में समय गँवा देते हैं और दिन भर सोते रहते हैं. मगर आपको हम बता दें कि नवरात्रों में उपवास वाले दिन आपको दिन में भूल से भी नहीं सोना चाहिए.  नवरात्रि का समय साधना और सिद्धि पाने का समय माना गया है. इसलिए आप आलस्य और दरिद्र से बचें और माँ की सच्चे मन से भक्ति करने में जुटे रहें.

विवाह के लिए ये समय है अशुभ

वैसे तो विवाह को सबसे शुभ काम माना जाता है. मगर नवरात्रि के दौरान आपको केवल माता की पूजा में ही ध्यान बटाना चाहिए. क्यूंकि नवरात्रों में विवाह करना अशुभ माना गया है. ऐसे में अगर आप विवाह करने की सोच रहे हैं तो अभी से सावधान हो जाएँ और शादी की डेट को आगे बढ़ा लें.

इन कामों से भी करें परहेज

नवरात्री में किसी भी स्त्री या पुरुष को अपने बाल नहीं कटवाने चाहिए और ना ही अपने नाखून. इन दिनों आपको काले रंग के कपडे पहनने से बचना चाहिए. इसके इलावा आपको व्रत में खाने में अनाज और नमक का सेवन नहीं करना चाहिए. जो लोग घर में  नवरात्री के अखंड दीप जलाते हैं, उन्हें अपना घर खाली नहीं छोड़ना चाहिए. जिन महिलायों को मासिक धर्म चल रहे हैं, उन्हें देवी माँ की पूजा नहीं करनी चाहिए.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Close