स्वास्थ्य

धीरे-धीरे मेमोरी कमजोर कर देते हैं ये 5 फूड, लिमिट में रहकर ही करना चाहिए सेवन

मेमोरी बढ़ाने के लिए लोग तरह-तरह का खाना खाते हैं. जैसे कहा जाता है कि मेमोरी तेज करनी है तो बादाम का सेवन करना चाहिए. लेकिन कुछ खाने ऐसे भी होते हैं जिसका हमारे दिमाग पर उल्टा असर पड़ने लगता है. ये खाने मेमोरी बढ़ाने की बजाय धीरे-धीरे कम करने लगते हैं. मेमोरी का डायरेक्ट संबंध दिमाग से होता है. दिमाग हेल्दी या स्थिर न होने पर व्यक्ति को कई तरह की परेशानियां झेलनी पड़ सकती हैं. दिमाग रिलैक्स न होने पर व्यक्ति को निर्णय लेने में परेशानी, काम पर ध्यान नहीं दे पाना, कंफ्यूजन होना, सोचने में दिक्कत आना, मेमोरी कम हो जाना जैसी कई प्रकार की परेशानियां हो सकती हैं.

दिमाग को तेज करने के लिए किन-किन चीजों का सेवन करना चाहिए ये लगभग हर कोई जानता है. लेकिन क्या आपको पता है कुछ खाद्य पदार्थ ऐसे भी हैं जो हमारी याद्दाश्त को धीरे-धीरे कम करने लगते हैं. इन खानों को हेल्दी माना जाता है लेकिन ज्यादा मात्रा में सेवन करने पर इसका सीधा असर हमारे दिमाग पर पड़ता है. इससे आपको भूलने की समस्या भी होने लगती है. इसलिए आज के इस पोस्ट में हम आपको 5 ऐसे खानों के बारे में बताएंगे जिसका अधिक सेवन आपकी मेमोरी को कमजोर बना सकता है.

सोया फूड

मेमोरी कमजोर बनाने में सबसे पहला नंबर आता है सोया फूड का. सोया सॉस या टोफू में सोडियम और नमक की मात्रा बहुत ज्यादा होती है. इसलिए इसका सेवन कम से कम ही करना चाहिए. अधिक सेवन आपको हाई ब्लड प्रेशर और मेमोरी लॉस का शिकार बना सकता है.

ऑरेंज जूस

बहुत लोग सुबह के टाइम ब्रेकफास्ट में ऑरेंज जूस का सेवन करते हैं. ऑरेंज जूस स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद तो होता है लेकिन उसमें शुगर की मात्रा बहुत ज्यादा होती है. अधिक मात्रा में ऑरेंज जूस का सेवन करने से रीजनिंग और आर्गेनाइज होने की क्षमता चली जाती है. इसलिए इसका सेवन लिमिट में रहकर ही करें.

सफेद चावल

सफेद चावल में बहुत ज्यादा मात्रा में कार्ब्स होता है. यह ब्रेन की क्षमता को धीरे-धीरे कम करने लगता है और साथ ही डिप्रेशन का शिकार भी बना देता है. इसलिए व्यक्ति को खाने में सफेद चावल का इस्तेमाल कम ही करना चाहिए.

ट्यूना फिश

ट्यूना फिश ज्यादा खाने से भी व्यक्ति को भूलने की समस्या हो सकती है. वैसे तो इसमें हाई प्रोटीन होता है जो शरीर के लिए अच्छा होता है लेकिन इसमें हाई लेवल मर्क्युरी भी पाया जाता है जो दिमाग पर बुरा असर डालता है. इसलिए ट्यूना फिश को भी लिमिट में खाना चाहिए.

शराब

ज्यादा शराब पीना व्यक्ति की मेमोरी पर बुरा असर डालता है. यह ब्रेन सेल्स को भी डैमेज कर सकता है जिससे मेमोरी लॉस की समस्या हो सकती है. इसलिए शराब का सेवन न ही करें तो अच्छा है.

दोस्तों, उम्मीद है कि आपको हमारी ये पोस्ट पसंद आई होगी. पसंद आने आर इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें और अपनी प्रतिक्रिया दें.

Back to top button