चिदबंरम का मोदी सरकार पर हमला, ‘नोटबंदी से बड़ा कोई झूठ नहीं’

पूर्व वित्तमंत्री पी चिदबंरम ने मोदी सरकार पर बड़ा हमला बोला है। जी  हां, चिदबंरम ने नोटबंदो को लेकर एक बार फिर से मोदी सरकार को आड़े हाथों लिया। बता दें कि चिदबंरम ने कांग्रेस अधिवेशन के दौरान पीएम मोदी और बीजेपी पर गंभीर आरोप लगाया। आज कांग्रेस के अधिवेशन का आखिरी दिन है, ऐसे में नेता कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए बीजेपी सरकार पर जबरदस्त हमला बोलते हुए नजर आएं, तो वहीं राहुल गांधी ने बीजेपी पर अब तक सबसे बड़ा हमला किया है। आइये जानते हैं कि हमारे इस रिपोर्ट में क्या खास है?

कांग्रेस अधिवेशन के दौरान चिदबंरम ने कहा कि नोटबंदी अब तक का सबसे बड़ा झूठ है, इससे बड़ा झूठ कोई दूसरा हो ही नहीं सकता है, ऐसे में बीजेपी सरकार ने जनता से झूठ बोला है। जी हां, चिदबंरम ने आगे कहा कि नवंबर 2016 में  पीएम मोदी द्वारा एक हजार और पांच सौ रुपए के नोट अवैध करार देन की घोषणा के बाद बैंक ने राष्ट्र को यह नहीं बताया कि उसे नोटबंदी के दौरान कितने पैसे वापस मिले, ऐसे में ये झूठ नहीं तो क्या है?

चिदबंरम ने आगे कहा कि नोटबंदी एक बड़ा झूठ था, क्योंकि आरबीआई अभी तक गिनती कर रहा है, लेकिन उसने हमें नहीं बताया कि कितना पैसा वापस आया। बताते चलें कि चिदबंरम ने कहा कि रोजगार सृजन में भी मोदी सरकार फेल रही। कांग्रेस नेता ने आगे कहा कि (2004-14) तक संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग) सरकार के दौरान हमने नौकरियों का सृजन किया था, लेकिन मोदी सरकार अभी तक रोजगार सृजन करने में असफल रही है।

राहुल गांधी ने कहा कि बीजेपी ने एक हत्यारोपी को अध्यक्ष बनाया

कांग्रेस अधिवेशन में कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए आरएसएस और बीजेपी पर जमकर बरसते हुए नजर आएं। जी हां, राहुल गांधी ने बीजेपी पर हमला करते हुए कहा कि  बीजेपी अध्यक्ष हत्यारोपी है। हम पांडव की तरह सच्चे हैं, और बीजेपी कौरवों की तरह सत्ता के नशे में धुत्त है। राहुल गांधी ने आगे कहा कि कांग्रेस पांडवों की तरह है, जोकि हमेशा सच्चाई के लिए लड़ती है, लेकिन बीजेपी और आरएसएस वाले कौरवो की तरह सत्ता के लिए लड़ते हैं।

राहुल ने आगे कहा कि आज भ्रष्टाचारी सत्ता में है, देश की अर्थव्यवस्था डगमगा गई। कांग्रेसियों कार्यकर्ताओं ने देश के हर राज्य में जान दी है, तो वहीं दूसरी तरफ आरएसएस औऱ बीजेपी वाले सिर्फ माफी मांगते हैं। राहुल ने इस दौरान कहा कि हमारी पार्टी सत्ता के आखिरी समय में सही ढंग से काम नहीं कर पाई, वो जनता के उम्मीदों पर खरी नहीं उतर पाई, लेकिन हमने पहले अच्छा काम किया था औऱ आगे भी बेहतर भारत बनाएंगे। कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा  कि लोग कहते हैं कि विकास हुआ लेकिन मैं जब देश में घूमता हूं तो युवाओं से पूछता हूं कि क्या करते हो, वो कहते हैं कि कुछ नहीं, ये है आज के विकास भारत की सच्चाई, युवा रोजगार के लिए बेहाल होकर घूम रहा है, लेकिन ये सरकार सिर्फ बात करती है।

Shreya Pandey

Web Journalist